बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं बाल, तो पिएं ये हर्बल चाय

Best herbal tea for hair growth : अपने बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए आप कुछ खास हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं। इससे आपके बाल मुलायम बनते हैं।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 01, 2022Updated at: Aug 01, 2022
बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं बाल, तो पिएं ये हर्बल चाय

बारिश के मौसम में आपके बाल अधिक झड़ सकते हैं। साथ ही आपके अधिक रूखे और बेजान नजर आते हैं। ऐसे में इस मौसम में बालों का अधिक ध्यान रखने की जरूरत होती है। बालों का अधिक झड़ने से रोकने के लिए आप कई तरह के हर्बल ड्रिंक्स या चाय का सहारा ले सकते हैं। इससे न केवल आपके बालों का झड़ना कम हो सकता है बल्कि आपके बाल सुंदर और मजबूत नजर आ सकते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि इससे आपको कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं। हर्बल चाय के सेवन से मॉनसून में आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है। साथ ही यह स्किन और वायरल समस्याओं के लिए भी ये काफी कारगर साबित हो सकता है। आइए इन हर्बल चाय के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए पिएं ये हर्बल चाय

1. चमेली की चाय 

चमेली की पत्तियों से बनी चाय आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। दरअसल इसकी पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो बालों के स्वस्थ विकास को बढ़ावा देता है। इसके लिए आप चमेली के फूल और पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। चमेली के फूल की पखुड़ियां आपके स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकती है। इससे इंफेक्शन और बालों के जड़ों में दर्द की समस्या भी कम हो सकती है। यह हृदय रोग और डायबिटीज की समस्या में भी काफी फायदेमंद होता है। 

herbal-drink-for-hair-growth

2. अदरक चाय 

अदरक में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो आपके बालों को जड़ों से मजबूत बना सकता है। इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज और क्रोमियम पाए जाते हैं। विटामिन सी और जिंक आपके बालों के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। इसके अलावा यह स्कैल्प में होने वाली खुजली और सिरदर्द को दूर कर सकता है। इससे जलन और सूजन की दिक्कत भी दूर हो सकती है। यह बालों को प्राकृतिक चनक प्रदान करता है। 

3. पुदीना

पुदीना से बनी चाय आपको रिफ्रेश करती है लेकिन क्या आपको पता है कि ये आपके बालों के लिए भी काफी उपयोगी साबित हो सकती है। इसमे मौजूद मेन्थॉल बालों की जड़ों को ठंडक पहुंचाने और डैंड्रफ दूर करने में मददगार साबित हो सकता है। ये बालों के विकास के लिए भी काफी लाभदायक साबित हो सकता है। इससे बनी हर्बल चाय आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाती है। 

इसे भी पढ़ें- बालों के लिए सुपरफूड्स: घने और मजबूत बाल चाहिए तो जरूर खाएं ये 6 चीजें

4. ग्रीन टी

ग्रीन टी का सेवन कई लोग वजन कम करने के लिए करते हैं लेकिन इसके सेवन से आपके बाल चमकदार और मजबूत बनते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, विटामिन ई, प्रोटीन, आयरन और कॉपर आपके बालों के लिए लाभदायक साबित हो सकता है। इसके लिए आप सुबह या शाम के समय ग्रीन टी पी सकते हैं। 

herbal-tea-hair-growth

5. लैवेंडर टी 

लैवेंडर टी भी आपके बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। इसकी फूलों की गंध आपके स्ट्रेस करने के साथ-साथ बालों को मुलायम और चमकदार भी बना सकता है। इससे शरीर डिटॉक्सीफाई होता है और नींद भी अच्छी आती है। बालों को धोने या पीने के लिए भी आप लैवेंडर वॉटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer