मॉनसून में करें इन 7 फलों का सेवन, कमजोर इम्यूनिटी होगी मजबूत

Best Fruits for Monsoon  : बरसात में हमें ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए जो इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकता है। आइए जानते हैं इन फलों के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 01, 2022Updated at: Aug 01, 2022
मॉनसून में करें इन 7 फलों का सेवन, कमजोर इम्यूनिटी होगी मजबूत

Best Fruits for Monsoon : मॉनसून अपने साथ वायरल संक्रमण, एलर्जी, डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी अन्य मौसमी बीमारियां लेकर आता है। इतना ही नहीं, मॉनसून के दौरान हवा में काफी नमी होती है, जो आपके पाचन को धीमा करके पाचन संबंधी समस्याएं भी उत्पनन करता है। ऐसे में पाचन और मौसमी बीमारियों से दूर रहने के लिए फ्रूट्स का सेवन हेल्दी माना जाता है। फलों का सेवन करने से पाचन को स्वस्थ रखा जा सकता है। यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने में प्रभावी हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि मॉनसून में फलों का सेवन सोच-समझकर करना चाहिए। आइए जानते हैं बरसात में किन फलों का सेवन करना चाहिए? 

बरसात में कौन सा फल खाना चाहिए?

मॉनसून में हमें ऐसे आहार खाने की सलाह दी जाती है, जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में प्रभावी हो सकता है। ऐसे में हमें इस सीजन में ऐसे फलों को अपने आहार में शामिल करने की आवश्यकता होती है, जो इम्यून पावर को बूस्ट करने में प्रभावी हो सकता है। आइए जानते हैं बरसात में कौन का फल खाना चाहिए?

1. चेरी है हेल्दी 

चेरी एक मौसमी मानसून फल है, जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह संक्रमण से लड़ने और सूजन को कम करने में फायदेमंद हो सकते हैँ। 

इसे भी पढ़ें - पेट की चर्बी कम करने के लिए कौन सा फल खाएं?

2. लीची का करें सेवन

मॉनसून में लीची का सेवन कर सकते हैं। लीची फाइबर से भरपूर होती है, जो एसिडिटी और अपच की समस्याओं को दूर कर सकता है। लीची में मौजूद विटामिन सी सर्दी-जुकाम से बचाव कर सकता है। यह फल मॉनसून में होने वाली स्किन संबंधी परेशानियों को दूर कर सकता है। इससे आप एक्ने, पिंपल्स इत्यादियों को कम कर सकते हैं। 

3. सेब है फायदेमंद

सेब विटामिन ए, बी1, बी2 और सी, फास्फोरस, आयोडीन, कैल्शियम और आयरन जैसे खनिजों का समृद्ध स्रोत हैं। मॉनसून में इसका सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी होता है। हालांकि, सालभर इसका सेवन हेल्दी होता है। यह शरीर के लगभग हर हिस्से के लिए मददगार होता है।

4. नाशपाती है लाभकारी

नाशपाती विटामिन सी से भरपूर होती है, जो इम्युनिटी को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। यह मानसून में विशेष रूप से सहायक होता है, क्योंकि 1 नाशपाती में आपके दैनिक आहार में जरूरी विटामिन सी का लगभग 12% भाग की पूर्ति कर सकता है। 

5. जामुन है स्वास्थ्यकारी

जामुन हर सीजन में खाना आपके लिए हेल्दी हो सकता है। यह मॉनसून में होने वाली गैस्ट्रिक डिसफंक्शन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, जामुन में फोलेट, पोटैशियम, आयरन जैसे विटामिंस और पोषक तत्व भरपूर रूप से मौजूद होते हैं, जो आपके लिए काफी हेल्दी हो सकता है। 

6. प्लम का करें सेवन

आलूबुखारा या प्लम का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी हो सकता है। यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने में प्रभावी हो सकता है। इसके सेवन से कब्ज संबंधी परेशानियों को दूर कर सकते हैं। प्लम में मौजूद पोषक तत्व जैसे- फाइबर, तांबा, पोटैशियम, विटामिन सी और के मॉनसून में आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी हो सकता है। 

7. मॉनसून में खाएं अनार 

अनार कई तरह के आवश्यक पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो कई गंभीर बीमारियों से बचाव करने में मददगार हो सकते हैं। इसके सेवन से आप इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करने का गुण रखता है। अनार के फल में मौजूद विटामिन बी, लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देता है, इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार किया जा सकता है। 

मॉनसून में आप इन फलों का सेवन कर सकते हैँ। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको इन फलों में से किसी से भी एलर्जी की शिकायत है तो एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही इन फलों का सेवन करें।

 
Disclaimer