रात में आपको भी लगती है भूख? जानें 6 लेट नाइट हेल्दी स्नैक्स, जिन्हें खाने से नहीं बढ़ेगा वजन

रात में अचानक से भूख लगने पर या देर रात भूख लगने पर आप कुछ हेल्दी स्नैक्स अपने डाइट में जोड़ सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 28, 2022Updated at: Mar 28, 2022
रात में आपको भी लगती है भूख? जानें 6 लेट नाइट हेल्दी स्नैक्स, जिन्हें खाने से नहीं बढ़ेगा वजन

हम में से कई लोगों को रात में अचानक  से भूख लग जाता है, लेकिन वजन बढ़ने के डर से हम बिना खाए सो जाते हैं। वहीं, कुछ लोग काम में बिजी होने की वजह से देर रात तक खाना नहीं खा पाते हैं और रात ज्यादा होने की वजह से खाने को इग्नोर कर देते हैं। इसके अलावा कई ऐसी वजह हो सकती हैं, जिसकी वजह से रात में भूख लगने पर भी आप खाते ( what to eat after 10pm) नहीं है। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में शामिल हैं, तो आज से इस आदत को बदल लें। दरअसल, वजन बढ़ने के डर से भूखे सो जाना भी स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो इस आदत को बदल लें। आज हम इस लेख में कुछ ऐसे हेल्दी स्नैक्स के बारे में बताएंगे, जिसका सेवन आप लेट नाइट कर सकते हैं। आइए जानते हैं लेट नाइट हेल्दी स्नैक्स कौन-कौन (healthy late-night snacks weight loss) से हैं? 

1. दही और फ्रूट्स

दही कैल्शियम से भरपूर होता है। ऐसे में यह नींद के लिए बहुत ही प्रभावी है। अगर आप लेट नाइट दही और फ्रूट्स का सेवन करते हैं, तो इससे आपके शरीर का वजन नहीं बढ़ेगा। साथ ही आपको नींद भी अच्छी आ सकती है। हालांकि, मार्केट से दही खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि दही में अतिरिक्त चीनी या फिर कैलोरी न हो। आप दही के साथ कुछ फ्रूट्स जैसे- बेरीज, ड्राई फ्रूट्स इत्यादि को शामिल कर सकते हैं। इसमें थोड़ा सा शहद डालें। यह दही के साथ फ्रूट्स लेने से शरीर का वजन भी कंट्रोल रहेगा। साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद भी होता है।

इसे भी पढ़ें - वजन घटाने में आपकी मदद करेंगे ये 9 ड्राई फ्रूट्स, स्नैक्स के रूप में करें डाइट में शामिल

2. दलिया

रात में भूख को ने कंट्रोल करने के लिए दलिया भी आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। एक कटोरी गर्म दलिया का सेवन करने से नींद भी अच्छी आती है। इसके अलावा इसमें बीटा-ग्लूकन सहित फाइबर की अधिकता होती है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में मददगार होता है। ऐसे में रात के समय आप इस हेल्दी स्नैक्स को अपने प्लेट में शामिल कर सकते हैं।

3. पिस्ता

पिस्ता में नींद को बढ़ावा देने वाले मेलाटोनिन की मात्रा काफी हाई होती है। ऐसे में रात के समय भूख लगने पर पिस्ता का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में पिस्ता का सेवन न करें। 

4. कद्दू के बीज

रात में अचानक से भूख लगने पर आप कद्दू के बीजों को भी हेल्दी स्नैक्स के रूप में शामिल कर सकते हैं। कद्दू के बीज में मैग्नीशियम होता है, जिससे आपको अच्छी और गहरी नींद आती है। साथ ही इससे आपके शरीर का वजन भी नहीं बढ़ता है। इसके अलावा कद्दू के बीज में ट्रिप्टोफैन भी पाया जाता है। 

रात में कद्दू के बीज को आप कुछ ड्राई सेब और किशमिश के साथ एड कर सकते हैं। यह शरीर के वजन को घटाने और गहरी नींद लाने में सहायक होता है। 

5. पॉपकॉर्न

रात के लिए पॉपकॉर्न एक हेल्दी स्नैक्स हो सकता है। क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। साथ ही इसमें 4 ग्राम फाइबर आपके भूख को जल्द से जल्द कंट्रोल करने में सहायक होता है। हालांकि, ध्यान रखें कि रात के समय बटर पॉपकॉर्न का सेवन न करें। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें कुछ मसाले डाल सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - मीठा खाने का बहुत करता है मन? जानें 5 सबसे हेल्दी मीठे स्नैक्स, जो हैं पोषक तत्वों से भरपूर

6. अंडे 

रात में सोने से पहले अचानक भूख लग ( high-protein late night snack) जाए, तो आप 1 से 2 उबले अंडे खा सकते हैं। इससे आपके शरीर का वजन नहीं बढ़ेगा। साथ ही नींद भी अच्छी आएगी। इसके लिए आप चाहें, तो अपने फ्रिज में कुछ अंडे उबालकर भी रख सकते हैं। यह काफी हेल्दी और फुल-फीलिंग स्नैक्स हैं। 

रात में अचानक से भूख लगने पर आप इन हेल्दी स्नैक्स को अपने आहार में जोड़ सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि इन सभी स्नैक्स का सेवन सीमित मात्रा में करें। अधिक मात्रा में इन स्नैक्स का सेवन करने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है।

Disclaimer