मानसून में बालों में कौन सा तेल लगाना चाहिए? जानें 7 हेयर ऑयल्स के बारे में

मानसून सीजन में बालों पर ये 7 तेल लगाने चाहिए। जानें इनसे मिलने वाले फायदे

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 04, 2022Updated at: Jul 04, 2022
मानसून में बालों में कौन सा तेल लगाना चाहिए? जानें 7 हेयर ऑयल्स के बारे में

मानसून में वातावरण की ज्‍यादा नमी का असर  आपके बाल और स्‍क‍िन पर पड़ता है। आपके बाल मानसून सीजन में उमस के कारण रूखे, उलझे और बेजान हो जाते हैं।  गर्मी और उमस आपके बालों के फॉल‍िकल्‍स को कमजोर  बनाते हैं। नमी बढ़ने के कारण बालों के फॉल‍िकल्‍स बंद हो जाते हैं। इसके कारण आपके बाल टूटने लगते हैं, उनमें ड्राईनेस नजर आती है और खुजली या स्‍कैल्‍प इन्‍फेक्‍शन की समस्‍या बढ़ जाती है। इन समस्‍याओं को दूर करने के ल‍िए आप सही हेयर ऑयल का यूज करें, तो मानसून में बालों की समस्‍याओं से बच सकते हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे 7 ऐसे हेयर ऑयल के बारे में, ज‍िन्‍हें आप मानसून के सीजन में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

olive oil use in monsoon   

1. ऑल‍िव ऑयल (Use Olive Hair oil During Monsoon)

मानसून के सीजन में बालों को हेल्‍दी रखने के ल‍िए आप ऑल‍िव ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ऑल‍िव ऑयल की मदद से हेयर फॉल‍िकल्‍स को मजबूत बनाने में मदद म‍िलती है। आप ऑल‍िव ऑयल से बालों को अच्‍छी तरह से मसाज करें और 15 म‍िनट बाद बालों को धोकर सुखाएं। 

2. नीम ऑयल (Use Neem Oil During Monsoon)

मानसून के द‍िनों में स्‍कैल्‍प में डैंड्रफ की समस्‍या बढ़ जाती है। रूसी को दूर करने के ल‍िए आप नीम ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नीम ऑयल को आप बादाम के तेल के साथ म‍िक्‍स करके अप्‍लाई कर सकते हैं। स्‍कैल्‍प को क्‍लीन रखने और इन्‍फेक्‍शन से बचाने के ल‍िए नीम ऑयल फायदेमंद रहेगा। इसके अलावा आप मस्‍टर्ड ऑयल का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- मजबूत और खूबसूरत बालों के लिए इन 6 तेलों से करें बालों की मसाज, जानें मिलने वाले फायदे और सही तरीका   

3. आंवला ऑयल (Use Amla Oil During Monsoon)

बालों को हेल्‍दी बनाने के ल‍िए आंवला ऑयल फायदेमंद माना जाता है। मानसून सीजन में इसकी खूबी और भी बढ़ जाती है। आंवला ऑयल में एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। मानसून सीजन में स्‍कैल्‍प में इन्‍फेक्‍शन या खुजली की समस्‍या होती है, ज‍िसे दूर करने के ल‍िए आप आंवला ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।     

4. नार‍ियल का तेल (Use Coconut Oil During Monsoon)

मानसून सीजन में आप नार‍ियल के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नार‍ियल के तेल में फैटी एस‍िड और प्रोटीन्‍स मौजूद होते हैं, ज‍िससे बालों को मजबूती म‍िलती है। मानसून सीजन में बाल ज्‍यादा टूटते हैं। बालों को मजबूती देने के ल‍िए आप नार‍ियल के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नार‍ियल के तेल में जरूरी फैटी एस‍िड्स और प्रोटीन्‍स मौजूद होते हैं, ज‍िससे बालों को मजबूती म‍िलती है।      

5. टी ट्री ऑयल (Tea Tree Hair Oil)

मानसून के दि‍नों में आप टी ट्री ऑयल को बालों पर अप्‍लाई कर सकते हैं। टी ट्री ऑयल में एंटी-बैक्‍टीर‍ियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। टी ट्री ऑयल का इस्‍तेमाल करने से ड्राई बालों की समस्‍या दूर होती है। आप टी ट्री ऑयल को सीधे बालों पर अप्‍लाई नहीं कर सकते। क‍िसी भी कैर‍ियर ऑयल के साथ टी ट्री ऑयल को म‍िक्‍स करके अप्‍लाई करें।      

6. बादाम का तेल (Almond Hair Oil)

मानसून के द‍िनों में आप बादाम का तेल अप्‍लाई कर सकते हैं। बादाम के तेल में व‍िटाम‍िन ई मौजूद होता है। मानसून के सीजन में बालों में च‍िपच‍िपाहट महसूस होती है और बाल ड्राई हो जाते हैं। ड्राई बालों की समस्‍या से बचने के ल‍िए आप बादाम के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

7. लैवेंडर ऑयल (Use Lavender Hair Oil During Monsoon)

आप लैवेंडर ऑयल को भी मानसून के द‍िनों में बालों को हेल्‍दी रखने के ल‍िए इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लैवेंडर ऑयल में एंटी-बैक्‍टीर‍ियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। मानसून के द‍िनों में स्‍कैल्‍प में खुजली की समस्‍या हो सकती है, ज‍िसे दूर करने के ल‍िए आप बालों में लैवेंडर ऑयल लगाएं। आप लैवेंडर ऑयल को बादाम या कोकोनट ऑयल के साथ म‍िक्‍स करके लगा सकते हैं।  

आप अपने हेयर टाइप और बालों से जुड़ी समस्‍या के मुताबि‍क क‍िसी भी हेयर ऑयल को चुन सकते हैं। इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि बालों में तेल लगाकर रात भर के ल‍िए न छोड़ें। बालों पर तेल 15 म‍िनट लगाकर रखना भी काफी है। 

Disclaimer