पीसीओएस (PCOS) से हैं परेशान, तो करें ये 5 एक्सरसाइज

Exercise in PCOS : पीसीओएस की समस्या में आपको अनचाहे पीरियड्स और प्रजनन संबंधी समस्याएं होती है। इसके लिए आप ये एक्सरसाइज करें। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 14, 2022Updated at: Jul 14, 2022
पीसीओएस (PCOS) से हैं परेशान, तो करें ये 5 एक्सरसाइज

आजकल बहुत सारी लड़कियां और महिलाएं पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) की समस्या से परेशान रहती है। इस समस्या में आपका हार्मोन बैलेंस बिगड़ जाता है। इसमें आपके शरीर में एस्ट्रोजन की जगह मेल हार्मोन टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन अधिक होता है। पीसीओएस में लड़कियों के शरीर में अनचाहे बाल, अनियमित पीरियड्स, गालों में पिंपल्स और लोअर बैली फैट ज्यादा हो सकता है। इसके कारण महिलाओं में गर्भधारण करने में भी काफी मुश्किल आती है। लेकिन ऐसा नहीं है कि आप अपने संतुलित खानपान और एक्सरसाइज से इसे संयमित नहीं कर सकते हैं। आप कुछ खास एक्सरसाइज की मदद से पीसीओएस की समस्या से निजात पा सकते हैं। 

पीसीओएस की समस्या में करें ये एक्सरसाइज (Exercise in PCOS)

1. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग 

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग की मदद से न केवल आपकी मांसपेशियां मजबूत होती है बल्कि तनाव दूर करने में भी आपकी मदद मिलती है। नियमित रूप से स्ट्रेंथ ट्रेनिंग की एक्सरसाइज करने से महिलाओं में प्रजनन संबंधी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। लेकिन अगर आप वर्कआउट गलत तरीके से करते हैं, तो इससे आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ सकता है। 

exercise-in-pcos-problem

2. जुम्‍बा एक्‍सरसाइज

जुम्बा एक्सरसाइज सबसे मजेदार एक्सरसाइज में से एक है। आप इसे अपने फ्री टाइम में बिना किसी टेंशन के कर सकते हैं। जुम्बा एक्सरसाइज करने से महिलाओं में मोटापा की समस्या कम हो सकती है और पीरियड्स से संबंधित परेशानियां कुछ हद तक ठीक हो सकती है। इसके लिए आप जुम्बा डांस कर सकते हैं और इससे आपका शरीर लचीला और फिट बनता है। वजन कम करने से आपको गर्भाधारण करने में भी मदद मिलती है। 

3. योगा

स्वस्थ और खुश रहने के लिए आपको अपनी दिनचर्या में योग को जरूर शामिल करना चाहिए। यह पीसीओएस के कारण होने वाले हार्मोनल असंतुलन को ठीक कर सकता है। यह पेल्विक क्षेत्र में ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है और पीरियड्स की समस्या से भी निजात दिला सकता है। इससे आपका तनाव और स्ट्रेस भी कम होता है और आप पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करते हैं। आप अपनी प्रजनन क्षमता बढा़ने के लिए भ्रामरी प्राणायाम, विपरीताकर्णी, पश्चिमोत्तानासन और भुजंगासन जैसे आसनों को करने की कोशिश कर सकते हैं।

इसे भी पढे़ं- PCOS के कारण होने वाली समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद हैं ये 4 सप्लीमेंट्स, महिलाएं जरूर करें सेवन

4. टहलना 

यदि आप अपने दिन की शुरुआत अगर एक लंबी वॉक से करते हैं, तो आपका पूरा दिन फ्रेश और तरोताजा रहता है। सुबह उठकर सैर करने से आपका ब्लड प्रेशर और हृदय समस्याओं सहित पीसीओएस की परेशानी में भी आराम मिलता है। इससे आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है और साथ ही आप अंदर से फिट भी बनते हैं। 

best-exercise-for-pcos-problem

5. स्विमिंग 

स्विमिंग सबसे प्रभावी एक्सरसाइज में से एक है। इस एक्सरसाइज को करने से आपके शरीर में रक्त संचार तेज होने के साथ-साथ सांसों की परेशानी में भी आराम मिलता है। सप्ताह में केवल 3-4 दिन ही एक्सरसाइज करने से आपको काफी रिलैक्स महसूस हो सकता है और आप अंदर से स्वस्थ महसूस कर सकते हैं। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer