Expert

ये 5 एंटी-एजिंग जूस पीने की आदत आपको रखेगी लंबी उम्र तक जवान, जल्द नहीं आएंगे बुढ़ापे के लक्षण

Anti Ageing Juices: कई जूस उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी करके आपको बुढ़ापे में भी जवां दिखने में मदद कर सकते हैं। यहां जानें 5 बेस्ट एंटी-एजिंग जूस

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 07, 2022Updated at: Apr 07, 2022
ये 5 एंटी-एजिंग जूस पीने की आदत आपको रखेगी लंबी उम्र तक जवान, जल्द नहीं आएंगे बुढ़ापे के लक्षण

शरीर को पोषण प्रदान करने के लिए जूस का सेवन करना, एक बेहद हेल्दी और स्वादिष्ट तरीका है। अक्सर डॉक्टर आपको शरीर में किसी भी प्रकार के पोषक तत्वों की कमी होने पर, या बीमार होने पर आपको जूस पीने के सलाह देते हैं, क्योंकि जूस आपको इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करता है। हमारे आस-पास तरह-तरह के जूसों की भरमार है जिनके स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ (Benefits of juices In Hindi) हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ जूस ऐसे भी हैं जो आपकी बढ़ती उम्र के लक्षणों में देरी करने या उम्र बढ़ने की प्रक्रिया (Juices To Delay In Aging Process) को उलटने में मदद कर सकते हैं। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। कुछ प्रकार के जूस आपके शरीर को उम्र से संबंधित परिवर्तनों से निपटने में मदद कर सकते हैं और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा (Juices That Can Slow Down Aging Process In Hindi) कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे 5 जूस के बारे में बता रहे हैं।

लंबी उम्र तक जवान बने रहने के लिए पिएं ये 5 एंटी-एजिंग जूस (Best Anti Ageing Juices In Hindi)

1. एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर अनार का जूस

बढ़ती उम्र के लक्षणों (Ageing Symptoms In Hindi) में देरी करने के लिए अनार (Pomegranate Juice To Delay Ageing) का जूस बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि अनार में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपके शरीर की उम्र बढ़ने वाली कोशिकाओं को प्रभावित करते हैं। अनार में पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सिडेंट अधिक मात्रा में होते हैं। जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करने के साथ ही कैंसर से लड़ने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। जिसका सीधा असर आपकी स्वास्थ्य पर देखने को मिलता है।

इसे भी पढें: घर पर बनाएं काजल, लिपस्टिक, नाइट क्रीम जैसे ये 5 ब्यूटी प्रोडक्ट्स, स्किन को मिलेगी केमिकल-फ्री ब्यूटी

2. एंटिऑक्सीडेंट रिच गाजर का जूस

गाजर एंडीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो गाजर में ल्यूटिन अधिक मात्रा में होता है, जो न सिर्फ आपकी आंखों के कामकाज को बनाए रखने के लिए लाभकारी है, बल्कि आपके मस्तिष्क के कार्यों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा गाजर में बीटा कैरोटीन नामक एक एंटिऑक्सिडेंट मौजूद होता है, जिसका उपयोग जरूरत पड़ने पर आपका शरीर विटामिन ए में बदलने के लिए कर सकता है।

3. शक्तिशाली चुकंदर का जूस

चुकंदर का जूस एक शक्तिशाली ड्रिंक है। यह आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है। वहीं हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि यह शक्तिशाली ड्रिंक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी धीमा करने में मदद कर सकता है। रेडॉक्स बायोलॉजी में प्रकाशित एक में यह पाया गया है कि जो लोग नियमित रूप से चुकंदर के जूस का सेवन करते हैं, उनके शरीर में एक विशिष्ट प्रकार के बैक्टीरिया का स्तर अधिक होता है। जिससे संज्ञानात्मक और संवहनी स्वास्थ्य (vascular health) को बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही अध्ययन में यह भी पाया गया कि चुकंदर का जूस पीने के बाद प्रतिभागियों के ब्लड प्रेशर का स्तर कम हो गया।

4. कैरोटीनॉयड में उच्च गुलाबी अंगूर का जूस

गुलाबी अंगरू में कैरोटीनॉयड नामक यौगिक मौजूद होते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो कैरोटेनॉयड्स फलों और सब्जियों को उनका प्राकृतिक रंग प्रदान करने का काम करते हैं। गाजर में मौजूद लाइकोपीन कैरेटनॉयड उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है। जिससे यह एक बेहतरीन एंटि एजिंग ड्रिंक बन जाता है। ऐसे कई अध्ययन हैं जिनमें लाइकोपीन  को त्वचा के स्वास्थ्य को कई लाभ प्रदान करने के लिए दिखाया गया है। फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन में प्रकाशित शोध से पता चलता है कि अध्ययन में जिन मध्यम आयु वाले वर्ग के प्रतिभागियों लाइकोपीन दिया गया उनकी त्वचा पर लाइकोपीन  का कायाकल्प (rejuvenation effect) प्रभाव पड़ा। इसके अलावा अमेरिकन जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि लाइकोपीन शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉस एलडीएल को कम करने में मदद करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा, जो आपके दिल को हेल्दी रखता है।

इसे भी पढें: मुंहासे ज्यादा होते हैं तो कम कर दें इन 3 फूड्स का सेवन, बढ़ा सकते हैं आपकी समस्या

5. एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुणों वाला व्हीटग्रास जूस

व्हीटग्रास जूस बहुत ही स्वादिष्ट होता है। इस जस को इसके स्वास्थ्य लाभों और बुढ़ापो रोधी गुणों के लिए जाना जाता है। व्हीटग्रास में क्लोरोफिल मौजूद होता है, यह तत्व पौधों को उनका हरा रंग प्रदान रंग करता है। क्लोरोफिल में शक्तिशाली एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं, जो सूजन से लड़ने में मदद करते हैं, और उम्र बढ़ने के साथ होने वाली बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं, और बढ़ती उम्र में भी आपको हेल्दी रखते हैं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer