घर पर बनाएं काजल, लिपस्टिक, नाइट क्रीम जैसे ये 5 ब्यूटी प्रोडक्ट्स, स्किन को मिलेगी केमिकल-फ्री ब्यूटी

खूबसूरती को बढ़ाने के लिए घर पर तैयार ब्यूटी प्रो़डक्ट्स का इस्तेमाल करें। इससे आपकी खूबसूरती बढ़ सकती है। साथ ही साइड-इफेक्ट होने का खतरा कम रहता है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 05, 2022Updated at: Apr 05, 2022
घर पर बनाएं काजल, लिपस्टिक, नाइट क्रीम जैसे ये 5 ब्यूटी प्रोडक्ट्स, स्किन को मिलेगी केमिकल-फ्री ब्यूटी

स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कई लोग मार्केट में मौजूद ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स से आपकी खूबसूरती में काफी ज्यादा निखार आता है। लेकिन इससे स्किन को नुकसान पहुंचने का खतरा भी रहता है। खासतौर पर अगर आपकी स्किन सेंसटिव है, तो केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से स्किन को नुकसान पहुंचने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप अपने चेहरे की खूबसूरती को मेकअप से बढ़ाना चाहते हैं, तो घर पर तैयार ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। जी हां, आप काजल, लिपस्टिक जैसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स घर पर तैयार कर सकते हैं। आज हम इस लेख में आपको कुछ ऐसे ही केमिकल फ्री ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने की विधि बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में- 

घर पर तैयार करें ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Chemical-Free Beauty Products )

1. घर पर तैयार करें बादाम का काजल (Chemical-Free Almond Kajal)

घर पर आप केमिकल फ्री काजल तैयार करने के लिए एक मोमबत्ती लें। इसके बाद बादाम को मोमबत्ती के आंच के पास तब तक रखें, जब तक यह जलने न लगें। इसके बाद इसके ऊपर एक चम्मच को उल्टा करके रखें। कुछ देर तक बादाम को जलने दें। आप देखेंगे कि चम्मच पर कार्बन जमा होने लगा है। अब इसे इकट्टा कर लें। इसमें थोड़ा सा नारियल तेल मिक्स कर लें।  लीजिए आपका काजल तैयार है। अब इसे आप नियमित रूप से अपनी आंखों में लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - महंगे काजल खरीदने के बजाय घर पर बनाएं ये 7 तरह के हर्बल काजल, एक्सपर्ट से जानें इन्हें लगाने के फायदे

2. नैचुरल लिपस्टिक (Natural Lipstick Recipe)

कई महिलाएं अपनी होठों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए लिपस्टिक का इस्तेमाल करती हैं। अगर आप अपने होंठों को प्राकृतिक रूप से आकर्षक बनाना चाहते हैं, तो होममेड लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। होममेड लिपस्टिक को तैयार करने के लिए बराबर मात्रा में मोम, शिया बटर और नारियल तेल लें। अब इसे बिना अच्छे से गर्म करें। जब तेल पूरी तरह से पिघल जाए, तो इसे आंच से उतार लें।

इसके बाद इसमें एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे डालें। वहीं, इसका कलर बदलने के लिए आप इसमें ऑर्गेनिक ऑर्गेनिक कोको पाउडर, दालचीनी, हल्दी इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह लिपस्टिक आपके होंठों को नैचुरल खूबसूरती देने के साथ-साथ होठों को हाइड्रेट रखता है। साथ ही इससे साइड-इफेक्ट होने का खतरा भी नहीं रहता है। 

3. हाइड्रेटिंग बॉडी लोशन (Hydrating Body Lotion)

घर पर आप हाइड्रेटिंग बॉडी लोशन भी तैयार कर सकते हैं। लोशन को तैयार करने के लिए 1/2 कप बादाम का तेल, 1/4 कप नारियल का तेल, 1/4 कप मोम और 1 चम्मच विटामिन ई तेल को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद सभी सामग्री को कुछ समय के लिए मध्यम आंच पर पकाएं। जब सभी सामग्री पूरी तरह से पिघल जाए, तो इसे किसी जार में डालकर बंद करके रख लें। अब जब भी आपको ड्राईनेस फील हो, तो आप इस लोशन को अपनी स्किन पर लगा सकते हैं। इससे स्किन काफी सॉफ्ट महसूस करेगा।

4. होममेड नाइट क्रीम (Homemade Night Cream)

स्किन को पोषण देने के लिए नाइट क्रीम काफी जरूरी होता है। इस क्रीम को तैयार करने के लिए एक बाउल में एवोकाडो को अच्छी तरह से मैश कर लें। अब इसमें दही डालकर इसे अच्छी तरह के ब्लेंड करें। अब इसे एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रखे। रात में सोने से पहले इस क्रीम को आप लगाएं। इससे स्किन की खूबसूरती बढ़ेगी। 

5. प्राइमर मेकअप (Homemade primer makeup)

मार्केट में मौजूद प्राइमर आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आप स्किन पर प्राइमर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो घर पर भी प्राइमर तैयार कर सकते हैं। प्राइमर तैयार करने के लिए एक कटोरी में 3 टेबलस्पून पानी लें। अब इसमें 1 टेबलस्पून एलोवेरा जेल और 2 बूंदें बादाम तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इस मिश्रण को मेकअप करने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंचने का खतरा कम रहता है। 

इसे भी पढ़ें - पार्टी में जाने के लिए चाहिए मेकअप वाला लुक? इन 5 प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल

स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आप नैचुरल तरीके से तैयार ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स से आपकी स्किन को नुकसान होने का खतरा कम रहता है। हालांकि, अगर आपको इसमें मौजूद सामग्री से किसी भी तरह की एलर्जी है, तो इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।  

Disclaimer