रात में पायजामा पहनकर सोने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें गलत कपड़े पहनकर सोने के नुकसान

रात के समय पायजामा पहनकर सोना कई मायनों में फायदेमंद होता है, चल‍िए जानते हैं शरीर को होने वाले फायदे 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Oct 08, 2021
रात में पायजामा पहनकर सोने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें गलत कपड़े पहनकर सोने के नुकसान

क्‍या आपको पता है क‍ि रात में आप जो कपड़े पहनकर सोते हैं उसका असर भी आपकी सेहत पर पड़ता है। रात के समय ज्‍यादातर लोग आरामदायक कपड़े पहनकर सोना पसंद करते हैं पर उसके चुनाव में कई लोगों को व‍िकल्‍प समझ नहीं आते। इस लेख में हम रात के दौरान पायजामा पहनकर सोने के फायदों पर चर्चा करेंगे। पायजामा ढीला और आरामदायक होता है, अगर आपने अब तक रात के समय इसे नहीं पहना है तो आप इसे ट्राय कर सकते हैं। अगर आप हल्‍के कपड़े का पायजामा रात के समय पहनेंगे तो रैशेज खुजली, इंफेक्‍शन जैसी समस्‍याओं से बच सकेंगे और सुकून भरी नींद आएगी। आपको रात के ल‍िए आरामदायक फैब्र‍िक के कपड़े ही चुनने चाह‍िए ज‍िसे पहनकर हवा शरीर के आर-पार हो सके। इस लेख में हम रात में पायजामा पहनने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ जानेंगे और गलत कपड़े रात को पहनने के नुकसान पर बात करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

sleeping lady

(image source:newscientist)

1. पायजामा पहनकर सोने से नींद अच्‍छी आती है (Pyjamas provides better comfort and sleep)

आप रात के समय पायजामा पहनकर सोएंगे तो आपको अच्‍छी नींद आएगी। कई लोग अन‍िद्रा के श‍िकार होते हैं और रात के समय ठीक ढंग से सो नहीं पाते। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे गद्दा आरामदायक न होना, साफ-सफाई न होना, आरामदायक कपड़े न पहनकर सोना, टाइट कपड़े पहनना आदि। आपको रात के समय पायजामा पहनकर सोना चाह‍िए इससे आपको अच्‍छी नींद आएगी क्‍योंकि पायजामा आरामदायक होता है। 

2. पायजामा पहनकर सोने से इंफेक्‍शन नहीं होता (Pyjamas prevent infection)

अगर आप कॉटन फैब्र‍िक का पायजामा पहनकर सोएं तो प्राइवेट पार्ट के आसपास का एर‍िया या थाइज के आसपास के ह‍िस्‍से में इंफेक्‍शन नहीं होगा। शरीर के ज‍िन ह‍िस्‍सों को हवा नहीं लग पाती उन ह‍िस्‍सों में नमी बनने लगती है और नमी के कारण इंफेक्‍शन हो जाता है पर अगर आप हल्‍का पायजामा पहनेंगे तो इंफेक्‍शन होने की आशंका कम हो जाएगी। बेडशीट पर बैक्टीर‍िया होते हैं ज‍िनसे इंफेक्‍शन फैलता है उससे बचने के ल‍िए भी आपको साफ और अच्‍छे मटेर‍ियल के कपड़े पहनना चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- World Sight Day 2021: चश्‍मा बनवाते समय आंखों की जांच सही हुई है या गलत, इन 5 संकेतों से लगाएं पता

3. पायजामा पहनने से बीमारी की चपेट में नहीं आएंगे (Pyjamas prevent illness)

pyjama benefits

(image source:guim.co.uk)

अगर आप पायजामा पहनकर सोएंगे तो सर्दी की चपेट में नहीं आएंगे। पायजामा शरीर के तापमान को गरम रखता है। पायजामे से आपके पैर कवर रहते हैं और रात की सर्द हवा पैरों में नहीं लगती। इस तरह आप बीमार होने से बच सकते हैं। ज‍िन लोगों को सर्दी या जुकाम आए द‍िन हो जाता है उन्‍हें रात को आरामदायक कपड़े जैसे पायजामा पहनकर सोना चाह‍िए। अगर आप पोल‍िस्‍टर मटेर‍ियल का पायजामा पहनकर सोएंगे तो वो आपको ठंड से नहीं बचा पाएगा, रात के समय कॉटन को ही चुनें।

4. पायजामा ढीला और आरामदायक होता है (Pyjamas are loose and comfortable)

payajamas

(image source:brides.com)

आप रात में पायजामा पहनकर सोएंगे तो आपको आराम म‍िलेगा और थकान दूर होगी। पायजामा ढीला होता है, इसको पहनकर हवा आपकी बॉडी के आर-पार होती है ज‍िससे आप चैन की नींद सो सकेंगे। पायजामा ढीला होता है इसे पहनकर आप रात को आसानी से करवट ले पाते हैं और नींद भी नहीं टूटती। अगर बच्‍चों के ल‍िए पायजामा खरीद रहे हैं तो उसकी इलास्‍ट‍िक चेक कर लें, कई बार पायजामा टाइट होने के कारण कमर में चुभने लगता है। आप इलास्‍ट‍िक वाले पायजामे की जगह नाड़े वाला पायजामा खरीदें ज‍िसे आप अपने मुताब‍िक टाइट या ढीला कर सकते हैं।

5. खुजली और रैशेज की समस्‍या नहीं होगी (Pyjamas helps to prevent itching and rashes)

payajama benefits

(image source:kid101.com)

पायजामा पहनकर रात को सोएंगे तो खुजली और रैशेज की समस्‍या रात के समय नहीं होगी। पायजामे का मटेर‍ियल चुनते समय अगर आप कॉटन चुनें तो आपकी स्‍किन को पायजामा पहनकर समस्‍या नहीं होगी। जो लोग टाइट या स‍िंथेट‍िक मटेर‍ियल के कपड़े पहनते हैं उन्‍हें रैशेज की समस्‍या होती है। ऐसा नहीं है क‍ि केवल कुछ घंटे पहने पायजामे को आप दो से तीन द‍िन में एक बार धोएं, आपको हर द‍िन पायजामा पहनने के बाद सुबह उसे धोकर ही दोबारा पहनना चाह‍िए, गंदे पायजामे को पहनने से भी इंफेक्‍शन हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- अपने बाल जरूरतमंदों को डोनेट करने जा रहे हैं, तो इन 5 बातों का रखें ध्यान

गलत कपड़े पहनकर सोने के नुकसान (Side effects of wearing wrong clothes in night)

रात को गलत कपड़े पहनने के कारण ये नुकसान होते हैं- 

  • रात के दौरान आप जो कपड़े पहनें वो टाइट नहीं होने चाह‍िए, टाइट कपड़े पहनने से शरीर का ब्‍लड सर्कुलेशन खराब होता है और आपको सोने में समस्‍या हो सकती है।
  • अगर आप रात के समय गलत फैब्र‍िक के कपड़े चुनेंगे तो आपको रैशेज की समस्‍या या खुजली की समस्‍या हो सकती है। 
  • गलत फैब्र‍िक के कपड़े रात में पहनने से आपकी नींद खराब होगी, कपड़ा चुभने के कारण आपको नींद नहीं आएगी।
  • गलत फैब्रिक चुनने के कारण आपको रात में सोने के दौरान अड़चन हो सकती है या गर्मी के मौसम में गलत फैब्र‍िक पहनने से आपको सोने के दौरान गर्मी परेशान कर सकती है। 
  • अगर आप बहुत भारी कपड़ा पहनकर सोते हैं तो आपको रात के समय घबराहट महसूस हो सकती है इसल‍िए ऐसा कपड़ा पहनें जो हल्‍का हो। 

रात को क्‍या पहनें? (What to wear during night) 

आपको रात के समय हल्‍का फैब्र‍िक चुनना चाह‍िए। आप कोई भी ड्रेस पहन सकते हैं बस उसके मटेर‍ियल का ध्‍यान रखें जि‍समें आपको ज्‍यादा गर्मी न लें, अड़चन न हो और अच्‍छी नींद आए। आपको हैवी ड्रेस चुनने से बचना है। हल्‍के कपड़े पहनने से आपके शरीर को रात को आराम म‍िलेगा। पायजामा चुनते समय एक साइज बड़ा लें ताकि पैरों को हवा म‍िले और इंफेक्‍शन होने का डर न रहे। आप ज‍िन जगह रहते हैं वहां का मौसम गरम रहता है तो पायजामे के ल‍िए स‍िंथेट‍िक मटेर‍ियल न चुनें, उसमें आपको गर्मी लग सकती है और नींद भी ठीक तरह से नहीं आएगी।

रात को पहनने के ल‍िए आप जो भी कपड़े चुनें उसका फैब्र‍िक चुनते समय इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि आप फैब्रिक आरामदायक हो। सर्दी हो या गर्मी आपको कॉटन फैब्र‍िक ही चुनना चाह‍िए। कॉटन के साथ-साथ ल‍िनेन या खादी भी आरामदायक होता है।

(main image source:partyideapro)

Read more on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer