तंग कपड़े या अंडर गारमेंट्स के कारण जांघ के पास होती है जलन और खुजली तो इन घरेलू उपायों से करें इसे ठीक

Thighs Burning Sensation : टाइट कपड़े और मैले अंडर गारमेंट्स पहनने से जांघ के पास खुजली और जलन महसूस हाेने लगती है। जानें कुछ घरेलू उपाय-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 22, 2021Updated at: Jul 22, 2021
तंग कपड़े या अंडर गारमेंट्स के कारण जांघ के पास होती है जलन और खुजली तो इन घरेलू उपायों से करें इसे ठीक

क्या आपकाे भी जांघ पर अकसर खुजली, रेडनेस और जलन रहती है? वैसे ताे यह एक सामान्य समस्या है, लेकिन कभी-कभी यह समस्या पीड़ादायक और परेशान करने वाली भी हाे जाती है। जांघ पर खुजली और जलन कई वजहाें से हाे सकती है। इसमें तंग कपड़े पहनना और मैले अंडर गारमेंट्स एक आम कारण हाे सकता है। अगर तंग कपड़ाें और मैले अंडर गारमेंट्स पहनने की वजह से आपकाे जांघ पर खुजली या जलन हाे रही है, ताे आप कुछ घरेलू उपायाें काे आजमा सकते हैं। इनकी मदद से आपकी यह समस्या काफी हद तक ठीक हाे सकती है। आयुर्वेदाचार्य श्रेय शर्मा से जानें इस समस्या काे दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय- 

Turmeric Cure Thigh Itching or Burning Sensation

1. हल्दी से दूर जांघ की खुजली (Turmeric Cure Thigh Itching or Burning Sensation)

जांघ की खुजली और जलन काे दूर करने के लिए आप हल्दी का उपयाेग कर सकते हैं। हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी माइक्राेबियल गुण हाेते हैं,  जाे खुलजी की समस्या काे दूर करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं हल्दी जांघ पर हाेने वाले फंगल इंफेक्शन काे भी दूर करता है। इसके लिए आप हल्दी का पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे अपने प्रभावित स्थान पर लगाएं और सूखने पर साफ पानी से धाे लें।

coconut Oil Remove Thigh Itching or Burning Sensation

2. नारियल तेल से दूर करे जांघ की खुजली ( coconut Oil Remove Thigh Itching or Burning Sensation)

नारियल के तेल की तासीर ठंडी हाेती है, जाे जांघ पर हाेने वाली जलन काे दूर करता है। साथ ही नारियल के तेल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण हाेते हैं, जाे जांघ पर हाेने वाले सभी तरह के संक्रमण काे ठीक करते हैं। इसके लिए आप नारियल के तेल में हल्दी मिलाएं और इस प्रभावित स्थान पर लगाएं। इससे आपकी यह समस्या काफी हद तक दूर हाे जाएगी। इतना ही नहीं नारियल का तेल त्वचा काे मॉयश्चराइज भी करता है। नारियल तेल शरीर के अंगाें पर लगाने से आपकाे फायदा मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें - हैमस्ट्रिंग (जांघ के पीछे वाले हिस्से) को मजबूत बनाने के लिए रोजाना करें ये 4 योगासन

3. टी ट्री ऑयल से ठीक करे जांघ की खुजली और जलन (Thigh Itching and Burning of Thigh with Tea Tree Oil)

जांघ की खुजली और जलन काे दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल का उपयाेग करना एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। तंग कपड़े और अंडर गारमेंट्स से जांघ पर हाेने वाले किसी भी तरह के इंफेक्शन काे टी ट्री ऑयल से ठीक किया जा सकता है। इसमें एंटी सेप्टिक, एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण हाेते हैं, जाे जांघ की खुजली और जलन काे दूर करते हैं। इसके लिए आप टी ट्री ऑयल लें और इसे जांघ पर लगाएं। दिन में दाे से तीन पर इस तेल काे प्रभावित स्थान पर लगाने से जांघ की इस समस्या काे ठीक किया जा सकता है। साथ ही यह सूजन काे भी दूर करता है। इतना ही नहीं टी ट्री ऑयल त्वचा और बालाें के लिए भी फायदेमंद हाेता है।

Remove Thigh Itching and Burning  with Aloe Vera Gel

4. एलाेवेरा जैल से दूर करे जांघ की खुजली और जलन (Remove Thigh Itching and Burning  with Aloe Vera Gel)

एलाेवेरा जैल काे जलन और खुजली की समस्या काे दूर करने के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। एलाेवेरा में एंटी सेप्टिक, एंटी फंगल, एंटी वायरल गुण हाेते हैं, जिससे जांघ पर हाेने वाली जलन, खुजली की समस्याएं दूर हाेती है। एलाेवेरा जैल की तासीर ठंडी हाेती है, जाे त्वचा काे ठंडक प्रदान करके जलन काे शांत करता है।

इसे भी पढ़ें - अंदरूनी जांघ के आसपास खुजली का कारण हो सकता है आपका अंडरवियर, जानें Jock Itch को ठीक करने के उपाय

इन टिप्स काे फॉलाे करके जांघ की जलन से बचें 

  • बहुत टाइट कपड़े पहनने से बचें टाइट जींस, लैगिंग्स से आपकी जांघ पर इरिटेशन हाे सकता है।
  • अपने अंडर गारमेंट्स काे राेजाना बदलें। गंदे और मैले अंडर गारमेंट्स पहनने से बचें।
  • जांघ की इस समस्या से बचने के लिए त्वचा काे साफ-सुथरा और सूखा रखें।
  • नियमित रूप से स्नान करें और साफ तौलिया से पाेछें।

अगर आप भी इस समस्या से परेशान रहते हैं, ताे इन घरेलू उपायाें काे आजमा सकते हैं। इससे आपकाे काफी फायदा मिलेगा। लेकिन कुछ दिनाें में फायदा न मिलने पर आप डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer