अंदरूनी जांघ के आसपास खुजली का कारण हो सकता है आपका अंडरवियर, जानें Jock Itch को ठीक करने के उपाय

अंडरवियर के कारण कई बार जांघ के आसपास और हिप्स में खुजली और दाद की समस्या हो जाती है, जानें इसे कैसे ठीक करें और इससे कैसे बचें।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Nov 30, 2020 16:51 IST
अंदरूनी जांघ के आसपास खुजली का कारण हो सकता है आपका अंडरवियर, जानें Jock Itch को ठीक करने के उपाय

यदि आप को प्राइवेट पार्ट्स में अधिक खुजली होती है तो इसका कारण आपका अंडरवियर हो सकता है। स्किन पर होने वाली इस समस्या से बहुत सारे लोग परेशान होते हैं। इसे Jock Itch कहते हैं। जॉक इच कई तरह के फंगस के द्वारा होने वाला इंफेक्शन है। इस कारण प्राइवेट पार्ट्स और उसके आसपास (अंदरूनी जांघ) पर जलन या अधिक खुजली होने लगती है। यह वैसे तो पुरुषों व महिलाओं दोनो में हो सकता है परन्तु पुरुषों में इसके होने का अधिक खतरा होता है। अक्सर अंडरवियर की इलास्टिक के साथ रगड़ जाने या बहुत टाईट फिटिंग के कपड़े पहनने के कारण फ्रिक्शन (घर्षण) होने से ये समस्या होती है। ये टाइट इनरवियर पहनने का भी परिणाम हो सकता है।

jock itch

जॉक इच के कारण (Causes of Jock Itch)

मुख्यतः आपका क्रोच एरिया यानि आप की दोनो टांगो के बीच का भाग बहुत सी फंगस के लिए एक ब्रीडिंग ग्राउंड का काम करता है। यह ज्यादा तब होता है जब मेहनत करने या एक्सरसाइज के कारण आपके जांघ के आसपास बहुत पसीना आता है या फिर आप प्राइवेट पार्ट के बालों (प्यूबिक हेयर) को ठीक से साफ नहीं करते हैं। यदि आप के पास वर्कआउट करने के तुरन्त बाद नहाने का समय नहीं होता है तो आप के क्रोच भाग पर पैदा होने वाले बैक्टीरिया वहां से हट नहीं पाते हैं और वह वहीं अपना रहने का स्थान बना लेते हैं। जिसकी वजह से आप को यह इंफेक्शन होता है। जिसे हम जॉक इच कहते हैं। इसमें आप को मुख्य रूप से टांगों के बीच वाले हिस्से में बहुत अधिक खुजली होती है।

इसे भी पढ़ें: एक्जिमा की समस्या होने पर खुजलाने से फैल सकता है रोग, जानें किस तरह पाएं खुजली से राहत

जॉक इच के लक्षण (Symptoms of Jock Itch)

इसका सबसे पहला लक्षण होता है खुजली होना तथा लाल रंग के छोटे-छोटे चकत्ते, दाद या निशान होना। यह ज्यादातर अंदरुनी जांघो व नितम्बों पर होता है। इसका आप को जल्द से जल्द इलाज कराना चाहिए। अन्यथा इसके रैशेज बढ़ते जाते हैं और त्वचा में फैलते जाते हैं। कई बार ज्यादा खुजलाने से आप की स्किन फट सकती है और उससे खून भी निकल सकता है।

itching in inner thigh in Hindi

जॉक इच को कैसे ठीक करें? (Tratment of Jock Itch)

  • वैसे तो आप को कोई ओटीसी रिलीफ प्रोडक्ट का प्रयोग डायरेक्ट अपनी स्किन पर कर सकते है। परंतु कुछ विशेषज्ञ कहते हैं कि आप को सबसे पहले कोई एंटी फंगल वाश लेना चाहिए और उससे अपनी स्किन को धोना चाहिए। इस वाश को आप को पहले 7-8 मिनट तक लगे रहने देना है और फिर उसके बाद धो लेना है। फिर अपने उस एरिया को अच्छे से सूखने दें। ऐसा इसलिए करना होता है क्योंकि आप के ग्रोइंग भाग में जो नमी रहती है वहीं इस इंफेक्शन का मुख्य कारण होती है। अतः आप को वहां से सारी नमी खत्म करनी होती है।
  • यदि आप अपने इस भाग पर कोई क्रीम या किसी एंटी फंगल प्रोडक्ट का प्रयोग करते हैं तो वहां नमी पैदा हो जाती है और ऐसा करने से आप की स्थिति और भी खराब हो सकती है। अतः आप केवल वाश का ही प्रयोग करें। किसी क्रीम आदि का प्रयोग न ही करें तो बढ़िया रहेगा।
  • यदि ऐसा करने पर भी आप की स्किन से खुजली नहीं जा रही है और वहां पर हुए रैश और भी अधिक बढ़ रहे हैं तो आप को किसी डॉक्टर से कंसल्ट करें और इस मामले में किसी प्रकार की ढील नहीं बरतें।
  • खुजली वाली त्वचा जो छह सप्ताह (क्रोनिक प्रुरिटस) से अधिक समय तक रहती है, आपके लाइफ स्टाइल को भी प्रभावित करती है। जैसे आपकी नींद में बाधा डालती है और चिंता या अवसाद का कारण बनती है। लंबे समय तक खुजली और खरोंच खुजली की तीव्रता को बढ़ाती है।

Read More Articles on Other Diseases in Hindi

Disclaimer