वजाइना की खुजली को न करें नजरअदांज, इसे ठीक करने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे

वजाइना में इचिंग आम बात हो सकती है। शोध की माने तो 75% महिलाएं वेजाइनल इचिंग का सामना अपने जीवन में एक बार जरूर करती हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
महिला स्‍वास्थ्‍यWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Mar 01, 2020Updated at: Mar 01, 2020
वजाइना की खुजली को न करें नजरअदांज, इसे ठीक करने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे

वजाइना यानी योनि में इचिंग का कारण जरूरी नहीं कि कोई गंभीर बीमारी की वजह से हो। कुछ आम कारणों से भी यह समस्या औरतों को हो सकती है। पर वजाइनल इंफेक्शन को किसी को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से गंभीर रूप लेकर किडनी की इंफेक्शन बन सकती है। वहीं ये कई बार बच्चेदानी में भी अलग-अलग तरह की परेशानियों को पैदा कर सकती है। इन्हीं वजहों से वजाइना की साफ-सफाई और अतिरिक्त ख्याल रखना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं उनके कारण और कुछ घरेलू उपचार। 

inside_vaginalinfection

इस्ट इंफेक्शन (Yeast Infection)

अधिकतर महिलाओं को ईस्ट इन्फेक्शन एक बार जरूर होता है। योनि में हेल्दी बैक्टीरिया मौजूद रहता है जो ईस्ट को बैलेंस करता है। ये बैक्टीरिया ईस्ट को कंट्रोल में रखता है कई बार जब ईस्ट ओवर ग्रोथ कर जाता है तब ईस्ट इंफेक्शन होता है और इचिंग शुरू होती है।

inside_applecidervinegar

इसे से भी पढ़ें : कई कारणों से होता है वजाइना के आसपास कालापन, जानें इसे दूर करने के नैचुरल तरीके

अलर्जी (Allergy)

कई बार यह समस्या एलर्जी से भी हो जाती है। इसका कारण भी सामान्य हो सकता है जैसे सेंटेड सेनेटरी पैड के इस्तेमाल करने से, साबुन और बॉडी वॉश से भी ये एलर्जी हो सकती है। इसके लिए महिलाएं जो भी प्रोडक्ट खरीदे उसको 'फ्रेगनेंस फ़्री' लेबल देखने बाद ही लें । इसके अलावा यह समस्या कई बार गीले कपड़े पहनने से भी हो सकती है। इसलिए जब भी आपके कपड़े पसीने से भीग जाएं या बारिश से भीग जाए तो उसे तत्काल बदल दें।

इसे से भी पढ़ें: कहीं आपकी वजाइना में ड्राइनेस का कारण ये तो नहीं...?

घरेलू उपचार

1- गुनगुने पानी में नमक मिलाकर उससे योनि को धुलने से भी आप को राहत मिल सकती है। इसे दिन में दो बार करने से खुजली से राहत मिलेगी।

2-ग्रीक योगर्ट को वैजाइना में लगा सकते हैं ध्यान रहे इसमें किसी प्रकार का कोई फ्लेवर या शुगर नहीं होना चाहिए। प्लेन योगर्ट वेजाइनल इचिंग से निजात दिला सकता है।  इसे टैंपोन में लगाकर वेजाइना में अंदर डाल लें या योनि पर अच्छी तरह योगर्ट लगाने के बाद पैड लगा लें। ताकि आपके कपड़े खराब ना हो। 

3- बर्फ से सिकाई करें। इसके लिए बर्फ को एक साफ कपड़े में लेकर पोटली बना लें। और उससे योनि की सिकाई करें। इस पोटली को कुछ सेकंड के लिए योनि पर रखें और फिर हटा ले इस प्रक्रिया को 8 से 10 बार दोहराएं जब तक की खुजली से राहत ना मिले। आप चाहे तो बर्फ की जगह ठंडे पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4- एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) को भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल तत्व होते हैं। दो चम्मच अनफ्लेवर्ड एप्पल साइडर विनेगर को गुनगुने पानी में मिलाएं और इससे दिन में दो बार योनि को धोएं।

ध्यान रहे- अगर इस तरह की समस्या 1 हफ्ते तक रहती है, तो बिना विलंब के अपनी स्त्री रोग विशेषज्ञ से जरूर संपर्क करें।

Read more articles on Womens Health in Hindi

Disclaimer