Expert

दूध में शहद मिलाकर पिएं महिलाएं, दूर होंगी ये 5 समस्याएं

Benefits Of Milk And Honey In Hindi: दूध में शहद मिलाकर पीना महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है, जानें इससे मिलने वाले 5 फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 24, 2022Updated at: Jul 24, 2022
दूध में शहद मिलाकर पिएं महिलाएं, दूर होंगी ये 5 समस्याएं

dudh aur shahad ke fayde: जब महिलाओं के स्वास्थ्य की बात आती है, तो दूध और शहद दोनों का ही सेवन उनके लिए बहुत फायदेमंद होता है। दूध कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी से भरपूर होता है। वहीं शहद को इसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। साथ ही शहद में शरीर के लिए जरूरी लगभग सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। हम सभी दूध और शहद का अलग-अलग सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं महिलाएं अगर दूध में शहद मिलाकर पीती हैं, तो इससे उनकी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! महिलाओं के लिए दूध और शहद के फायदों (Benefits Of Milk And Honey for Women In Hindi) के बारे में अधिक जानने के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

महिलाओं के लिए दूध और शहद के फायदे- Benefits Of Milk And Honey for Women In Hindi

1. पीरियड क्रैम्प्स से राहत मिलती है

पीरियड्स के दौरान ज्यादातर महिलाओं को गंभीर दर्द और ऐंठन का सामना करना पड़ता है।  शहद में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेट्ररी गुण  सूजन से लड़ने में मदद करते हैं और दर्द को कम करने के लिए एक दवा के रूप में काम करते हैं। आप पीरियड्स के दौरान एक गिलास दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पी सकती हैं। इससे आपको बहुत राहत मिलेगी।

Benefits of Milk And Honey For Women in hindi

इसे भी पढें: वर्कआउट से पहले और बाद में खजूर खाने से क्या फायदे मिलते हैं? एक्सपर्ट से जानें

2. पीरियड्स रेगुलर होते हैं

वर्तमान समय में ज्यादातर महिलाएं अनियमित पीरियड्स की समस्या से परेशान हैं। "अध्ययन में पाया गया है कि एक चम्मच शहद का रोजाना कुछ हफ्तों तक सेवन करने से अनियमित पीरियड्स को रेगुलर करने में मदद मिलती है।" ऐसे में दूध में शहद मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

3. प्रेगनेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद है

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिनमें गैस्ट्रिक समस्याएं, अपच, कब्ज और मतली जैसी समस्याएं सबसे आम हैं। इस तरह की समस्याओं में दूध में शहद मिलाकर पीने से राहत मिलती है। दूध और शहद में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है, जिससे यह हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

4. पीसीओएस में मददगार है

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) की समस्या शरीर में हार्मोन्स के असंतुलन के कारण होती है। दूध और शहद पीने से सूजन को कम करने और हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने में मदद मिलती है। इससे अनियमित पीरियड्स, पीरियड क्रैम्प्स, चेहरे पर अनचाहे बाल, और मुंहासों को कम करने में भी मदद मिलती है।

ये भी देखें:

5. त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है

दूध और शहद का कॉम्बिनेशन त्वचा, बालों के साथ ही नाखूनों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। शहद में रोगाणुरोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। दूध में शहद मिलाकर पीने से मुंहासे, दाग-धब्बे, बालों का झड़ना रोकना और डैंड्रफ जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है।

इसे भी पढें: शरीर में अगर हैं ये 4 समस्याएं तो न करें नट्स का सेवन, सेहत के लिए है नुकसानदायक

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

डायटीशियन गरिमा के अनुसार इसमें कोई संदेह नहीं है कि दूध और शहद पीना महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से बचें। एक दिन में एक गिलास दूध में 1-2 चम्मच शहद मिलाकर पीना पर्याप्त है।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer