इन 5 समस्याओं में फायदेमंद होता है महुआ के तेल, जानें इस्तेमाल का तरीका

शरीर की कई बीमारियों में महुआ के तेल का इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है, जानें इसके तेल के फायदे और बीमारियों में इसके इस्तेमाल के बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 14, 2021Updated at: Jul 14, 2021
इन 5 समस्याओं में फायदेमंद होता है महुआ के तेल, जानें इस्तेमाल का तरीका

भारत में प्राकृतिक और आयुर्वेदिक चिकित्सा के लिए प्राचीन काल से ही तमाम चीजों का इस्तेमाल किया जाता रहा है। आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्हें कुछ फलों, सब्जियों और औषधियों के चिकित्सकीय इस्तेमाल के बारे में जानकारी भी होगी। तमाम बीमारियों के उपचार के लिए महुआ का इस्तेमाल भी किया जाता है। महुआ को अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग नामों से जाना जाता है। देशी शराब बनाने से लेकर तमाम स्वादिष्ट डिशेज तक इसका इस्तेमाल खूब होता है। महुआ के फूल और फल दोनों ही सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है। देश के ग्रामीण इलाको और जंगलों में इसके खूब पेड़ पाए जाते हैं। आयुर्वेद में महुआ के फूल और फल दोनों को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। एक तरह जहां महुआ के फूल फैट, विटामिन-सी, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं वहीं इसके बीज से निकले तेल भी तमाम बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। आइये जानते हैं महुआ के तेल के औषधीय इस्तेमाल के बारे में।

सेहत के लिए फायदेमंद महुआ (Mahua Health Benefits)

महुआ में सेहत के लिए फायदेमंद फैट, विटामिन-सी, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट आदि तत्व पाए जाते हैं। शराब बनाने के अलावा इसका इस्तेमाल तमाम डिशेज को तैयार करने और बीमारियों के इलाज में भी किया जाता है। महुआ के फूलों के साथ-साथ इसके पेड़ की पत्तियों और छालों का भी औषधीय इस्तेमाल होता है। महुआ के बीज में से 35 से 47 प्रतिशत तेल निकलता है जो हेल्दी फैट का अच्छा स्रोत होता है। महुआ के तेल का इस्तेमाल ब्रोंकाइटिस, टॉन्सिलिटिस और ग्रसनीशोथ जैसी जटिल बीमारियों के इलाज में फायदेमंद माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी के दौरान कमर दर्द से छुटकारा पाने के 5 घरेलू उपाय

Benefits-of-Mahua-Oil-for-disease-cure

महुआ के तेल का बीमारियों में इस्तेमाल (Benefits of Mahua Oil for Disease Cure)

आज के समय में एक्टिव यौगिक वाले हर्बल तेलों का इस्तेमाल खूब किया जाता है। पारंपरिक चिकित्सा में भी महुआ के तेल का इस्तेमाल एंटीडायबिटिक इलाज, गठिया, रक्तस्राव, मसूढ़ों की समस्या, त्वचा रोग, निमोनिया, बवासीर और एंटी अल्सर के लिए किया जाता रहा है। वैसे तो महुआ के तेल का इस्तेमाल तमाम बीमारियों में किया जाता है लेकिन आज हम आपको ऐसी 5 बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें महुआ के तेल का इस्तेमाल रामबाण माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: लहसुन के छिलकों को फेंकें नहीं, इन 7 समस्याओं में आएगा बड़े काम

Benefits-of-Mahua-Oil-for-disease-cure

1. जोड़ों के दर्द में महुआ के तेल का इस्तेमाल (Mahua Oil to Cure Joint Pain)

महुआ के तेल का इस्तेमाल गठिया की बीमारी के साथ तमाम तरह के जोड़ों के दर्द में बहुत फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में गठिया और जोड़ों के दर्द के इलाज के लिए महुआ का तेल काफी समय से इस्तेमाल किया जाता है। आप शरीर में किसी भी प्रकार के जोड़ों के दर्द के लिए महुआ के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। महुआ के बीज से निकले तेल को हल्का गर्म करके जोड़ों पर मालिश करने से दर्द से आराम मिलता है। गठिया की समस्या में महुआ के तेल से जोड़ों की नियमित मालिश करनी चाहिए। ऐसे कुछ दिनों तक करने से गठिया की वजह से होने वाला दर्द खत्म होता है।

2. सिरदर्द से राहत पाने के लिए महुआ के तेल का प्रयोग (Mahua Oil to Cure Headache)

सिरदर्द की समस्या बहुत पीड़ादायक और गंभीर होती है। सिरदर्द की समस्या कई कारणों से हो सकती है। गंभीर और तेज सिरदर्द की समस्या में महुआ के बीज से निकला तेल बहुत फायदेमंद माना जाता है। सिरदर्द चाहे किसी भी प्रकार का हो महुआ के तेल का इस्तेमाल दर्द से राहत देने का काम करता है। सिरदर्द होने पर महुआ के बीज का तेल अपने माथे पर लगाएं, इससे दर्द से आराम मिलेगा। माइग्रेन की समस्या में भी महुआ के तेल का इस्तेमाल करने से फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: Mahua Health Benefits: महुआ खाने से डायबिटीज, गठिया और बवासीर से मिलेगा छुटकारा, जानें इसके 6 स्वास्थ्य लाभ

3. बालों के लिए महुआ का तेल है फायदेमंद (Mahua Oil is Good for Hair)

Benefits-of-Mahua-Oil-for-disease-cure

बालों से जुड़ी तमाम समस्याओं में महुआ के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। बालों की अच्छी ग्रोथ और मजबूती के लिए महुआ का तेल जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। बालों में रूसी, रूखापन और टूटने की समस्या में भी महुआ का तेल औषधि के रूप में काम करता है। आयुर्वेद में महुआ के तेल को बालों के लिए बेहतरीन औषधि माना गया हैव बालों में महुआ के तेल की कुछ बूंदें, मेहंदी के तेल में मिलकर अच्छी तरह से लगायें। बालों की ग्रोथ और स्कैल्प्स पर इसकी अच्छी तरह से मालिश करने के बाद इसे 1 से 2 घंटे के लिए खुला छोड़ दें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से बालों से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं और बालों का विकास तेजी से होता है।

इसे भी पढ़ें: वजन घटा सकता है चने का पानी, जानें खाली पेट चने का पानी पीने के 4 फायदे

4. कीड़ों के काटने पर फायदेमंद (Mahua Oil to get relief from Insect Bite)

कीड़ों के काटने पर महुआ के तेल का इस्तेमाल तुरंत आराम देता है। भारत के तमाम आदिवासी और ग्रामीण इलाकों में इसका इस्तेमाल प्राचीन काल से ही कीड़ों के काटने पर किया जाता रहा है। खेतों या जंगलों में काम करते समय अक्सर कीड़ों से सामना होता है, ऐसा कई बार होता है कि खेत या बगीचे आदि में काम करते समय कीड़ों ने काट लिया हो। इस समस्या से तुरंत निजात पाने के लिए महुआ के तेल का इस्तेमाल बहुत उपयोगी है। कीड़ों के काटने पर स्किन को कई तरह की समस्याएं भी होती हैं जैसे रैशेज या लालिमा और दाने। इनसे राहत पाने के लिए स्किन पर कीड़ों के काटने के बाद महुआ का तेल लगाना चाहिए।

5. स्किन के बहुत फायदेमंद है महुआ का तेल (Mahua Oil is Good for Skin)

स्किन से जुड़ी कई समस्याओं में महुआ के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। त्वचा की देखभाल के लिए प्राचीन काल से ही महुआ के तेल का इस्तेमाल किया जाता रहा है। स्किन पर किसी भी तरह के दाग धब्बे और मुहांसों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए महुआ के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। महुआ का तेल केमिकल फ्री होता है इसलिए भी इसका इस्तेमाल स्किन की देखभाल और चमक के लिए फायदेमंद माना जाता है। आप स्किन को बेहतर बनाने और दाग, धब्बे, मुहांसे और दानों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए महुआ के तेल को सीधे त्वचा पर लगा सकते हैं।

Benefits-of-Mahua-Oil-for-disease-cure

इसे भी पढ़ें: सरसों का तेल और कपूर मिलाकर लगाने से इन 7 समस्याओं में तुरंत मिलता है आराम, डॉक्टर से जानें तरीका

महुआ के बीज में अच्छी मात्रा में प्रोटीन और फैट मौजूद होता है। महुआ के बीज से निकलने वाले तेल में कई औषधीय गुण होते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। शरीर के दर्द और स्किन से जुड़ी समस्याओं में इसके तेल से मालिश करने पर आराम मिलता है।

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer