महुआ के फूल से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

एनीम‍िया, ब्रोंकाइट‍िस, डायब‍िटीज, हार्ट ड‍िसीज, स्‍क‍िन प्रॉब्‍लम आद‍ि में फायदेमंद है महुआ का फूल, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 12, 2021Updated at: Jul 12, 2021
महुआ के फूल से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

महुआ के फूल के क्‍या फायदे हैं? महुआ के फूल से हीमोग्‍लोब‍िन का स्‍तर बढ़ता है, स‍िर दर्द, बुखार, पेट का अल्‍सर, ब्रोंकाइट‍िस, दांत का दर्द आद‍ि समस्‍याओं में महुआ के फूल फायदेमंद माने जाते हैं। घरेलू नुस्‍खों में इनका इस्‍तेमाल कई तरीकों से होता है। कुछ लोग महुआ के फूलों की सब्‍जी बनाकर खाते हैं। महुआ के फूल पेड़ पर लगते हैं। इस फूल में कई औषधी गुण होते हैं। न स‍िर्फ महुआ के फूल बल्‍क‍ि महुआ के पत्‍ते, छाल भी फायदेमंद मानी जाती है। त्‍वचा रोग, द‍िल की बीमारी, डायब‍िटीज, जोड़ों के दर्द की समस्‍या को दूर करने में भी महुआ फायदेमंद माना जाता है। इस लेख में हम महुआ के फूल के फायदों पर चर्चा करेंगे। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की। 

mahua flowers

1. एनीम‍िया में महुआ के फूलों का सेवन करेंगे तो जल्‍दी बढ़ेगा खून (Mahua can cure Anemia)

एनीम‍िया यानी खून की कमी। ज्‍यादातर ये समस्‍या गर्भवती मह‍िलाओं को होती है, अगर आपको भी ये समस्‍या है तो आप महुआ के फूल का सेवन करें। महुआ के फूल से शरीर में हीमोग्‍लोबि‍न का स्‍तर बढ़ता है। ज‍िन मह‍िलाओं को ब्रेस्‍टफीड‍िंग कराने में दिक्‍कत होती हो उन्‍हें भी महुआ के फूलों का सेवन करना चाह‍िए। आप दूध के साथ महुआ का सेवन कर सकती हैं। एक ग‍िलास दूध में महुआ के सूखे फूल डालकर उबालें और फ‍िर उस दूध का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें- गर्दन की गांठ को ठीक करने के 5 घरेलू उपाय

2. पेट में अल्‍सर की समस्‍या दूर करता है महुआ का फूल (Mahua can cure Stomach Ulcer)

benefits of mahua flowers

ज‍िन लोगों के पेट में अल्‍सर की समस्‍या या पेट में छाले होते हैं उनका डाइजेस्‍ट‍िव स‍िस्‍टम ठीक तरह से काम नहीं करता। महुआ के फूल से पेट में एस‍िड बनने की समस्‍या दूर होती है। पेट में अल्‍सर की समस्‍या दूर करने के ल‍िए महुआ के फूलों को पानी में उबालें और उस पानी का सेवन सुबह-शाम करें। पेट में अल्‍सर की समस्‍या से न‍िजात म‍िलेगा।

3. बुखार में इस्‍तेमाल करें महुआ का फूल (Mahua flower can cure Fever)

अगर आपको बुखार है तो आप महुआ के फूलों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। महुआ के फल को 2 कप पानी में उबाल लें, जब पानी आधा हो जाए तो उसे एक कप में न‍िकालकर प‍िएं। आप उसमें शहद और नींबू भी डाल सकते हैं। महुआ के रस से बुखार, फ्लू जैसी बीमार‍ियां दूर होती हैं।

इसे भी पढ़ें- टैलकम पाउडर के प्रयोग से दूर हो सकती हैं रोजाना की ये 7 समस्याएं, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

4. ब्रोंकाइटिस में करें महुआ के फूल का इस्‍तेमाल (Mahua can cure Bronchitis)

mahua benefits

सांस से जुड़ी बीमारी को ब्रोंकाइट‍िस कहते हैं। ज‍िन लोगों को ब्रोंकाइट‍िस होता है उन्‍हें कफ, बलगम की समस्‍या होती है क्‍योंक‍ि ब्रोंक‍ियल ट्यूब में सूजन आ जाती है। ऐसे मरीजों के ल‍िए महुआ के फूलों का रस फायदेमंद होता है। महुआ के फूलों को पीस लें, म‍िश्रण को छन्‍नी की मदद से एक ग‍िलास में छान लें, जो रस बचेगा उसका सेवन करें तो ब्रोंकाइट‍िस की बीमारी में राहत म‍िलेगी और गले की सूजन कम हो जाएगी।

5. स‍िर दर्द दूर करता है महुला का फूल (Mahua flower can cure Headache)

महुआ के फूल से स‍िर का दर्द भी दूर होता है। महुआ के फूल का तेल स‍िर का दर्द दूर करने में मददगार होता है। आप तेल को स‍िर पर लगाकर मसाज करें, दर्द दूर हो जाएगा। स‍िर दर्द के साथ-साथ महुआ के फूल दांत का दर्द दूर करने में भी मदद करते हैं। महुआ के फलों में मौजूद नैचुरल तेल न‍िकालने के ल‍िए आप फल को पीस लें और सीधे एप्‍लाई करें, बाजार में महुआ के फूलों का तेल भी म‍िलता है।

महुआ का सेवन करते समय उसकी खुराक का ध्‍यान रखना जरूरी है, महुआ में काफी मात्रा में हेल्‍दी फैट होता है, अगर आपको क‍िसी चीज से एलर्जी है तो डॉक्‍टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें।

Read more on Home Remedies in Hindi

Disclaimer