निमोनिया के बाद जल्दी रिकवरी के लिए क्या करें? जानें डॉक्टर से

फेफड़ों के संक्रमण से जुड़ी इस बीमारी में फेफड़े बहुत कमजोर व शरीर थका थका सा हो जाता है। इस कमजोरी को भरने के लिए कुछ उपाय अपनाना जरूरी है।

Monika Agarwal
अन्य़ बीमारियांWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 04, 2021Updated at: Jul 04, 2021
निमोनिया के बाद जल्दी रिकवरी के लिए क्या करें? जानें डॉक्टर से

हर मौसम बदलाव के साथ लेकर आता है सर्दी, बुखार व खासी। देखा जाए तो यह बहुत ही आम परेशानियां हैं लेकिन यही बिगड़ जाए तो न्यूमोनिया (Pneumonia) बन जाता है। यह एक तरह का बैक्टीरियल इंफेक्शन होता है जो फेफड़ों में शुरू होता है। इसकी वजह से शरीर में बुखार बना रहता है और इस बुखार की वजह से पूरा शरीर टूटा टूटा और अत्यधिक कमजोरी से भर जाता है। डॉ विनय भट्ट, जनरल मेडिसिन, कोलंबिया एशिया अस्पताल, गाजियाबाद, का कहना है कि, अगर आपको न्यूमोनिया (Pneumonia) हो जाता है तो सबसे पहले यह कोशिश करनी चाहिए कि आप इससे पूरी तरह से ठीक कैसे हो सकते हैं। इसके लिए पहले आपको अपने शरीर से इंफेक्शन को पूरी तरह से खत्म करना है। ताकि आप दोबारा से इससे संक्रमित न हो पाएं। इसके लिए अपने डॉक्टर की सलाह को मानें, पूरी मात्रा में आराम करें,  दवाइयां समय से लें और जो भी आपके डॉक्टर सुझाते हैं उन सभी क्रियाओं को करें।  इसके बाद जब आप ठीक हो जाते हैं तो आपको अपनी मजबूती वापिस पाने में समय लग सकता है। 

insidepneumonia

आपको न्यूमोनिया से ठीक होने में कितना समय लग सकता है (Time Takes For Recovery)

यह एक गंभीर बीमारी होती है जो आपके फेफड़ों और शरीर को प्रभावित करती है। इससे आपको पूरी तरह रिकवर होने में एक हफ्ते से एक पूरा महीना भी लग सकता है। इससे ठीक होने की समय अवधि निम्न फैक्टर्स पर भी निर्भर करती है।

  • -आपकी उम्र
  • -आपकी बीमारी की गंभीरता
  • -क्या आपको इसके साथ कोई अन्य स्वास्थ्य स्थिति भी है

न्यूमोनिया (Pneumonia) के प्रकार पर

न्यूमोनिया का प्रकार (Types of Pneumonia)

अगर आपको केवल हल्का फुल्का न्यूमोनिया होगा और लक्षण ज्यादा गंभीर नहीं होंगे तो उपचार शुरू होने के एक से दो दिन के अंदर ही आपको आराम मिलने लगेगा। इस प्रकार के केस में लोग एक हफ्ते में ही अपना डेली रूटीन शुरू कर देते है। हालांकि थकान और खांसी एक महीने तक भी रह सकती है।

इसके अलावा जिन लोगों को गंभीर न्यूमोनिया (Pneumonia) होता है या जिनको अस्पताल में भर्ती होने की नौबत आ जाती है उन्हें ठीक होने में काफी अधिक समय लग जाता है। डॉक्टर्स न केवल उन्हें ठीक करने में बल्कि बीमारी के समय ही उन्हें आने वाली कठिनाइयों को कम करने पर भी अधिक ध्यान देते है। ऐसे केस में न्यूमोनिया (Pneumonia) मनुष्य के पूरे शरीर और फेफड़ों पर अटैक करता है और इसमें आपको ठीक होने में लगभग 6 महीने तक का समय लग सकता है।

inside24pneumonisymptoms

इसे भी पढ़ें : क्या है निमोनिया? यहां जानें इसके कारण, लक्षण और उपचार

न्यूमोनिया से ठीक होने में इतना अधिक समय क्यों लग जाता है (Why it takes Long Time For Recovery)

  • -न्यूमोनिया आपको किस प्रकार से नुकसान पहुंचाता है यह आप देख तो नहीं सकते, लेकिन महसूस जरूर कर सकते हैं। इस बीमारी के दौरान आपके फेफड़ों में होने वाले एयर सैक सूज जाते हैं। जिस कारण आपको वहां दर्द होने लग जाता है। 
  • -अगर यह फेफड़ों का इंफेक्शन इसी तरह फैलता रहता है तो आपके फेफड़ों में फ्लूइड भरने लगता है। जो हरा या पीले रंग का दिखता है। यह फ्लूइड आपके खून में ऑक्सीजन कितनी मात्रा में जा रही है इस बात को भी प्रभावित करता है।
  • -जब आपका इंफेक्शन ठीक हो जाता है तो आपके शरीर से यह फ्लूइड निकालने वाला काम अभी भी बाकी रहता है। इस कारण आपके शरीर में थकान और खांसी रहती है और इसे ठीक होने में हफ्तों से महीनों का समय लग सकता है। 
  • -अगर आपकी बीमारी अधिक गंभीर होती है तो आपकी मसल्स और फेफड़े कमजोर हो जाते हैं जिस कारण आपको रोजाना के काम करने में भी तकलीफ होने लगती है और आपको ठीक होने में भी अधिक समय लग सकता है।
inside26healthydiet

इसे भी पढ़ें : सर्दी के दिनों में क्यों होता है निमोनिया का ज्यादा खतरा, जानें ठंड में कैसे करें इससे बचाव

निमोनिया के बाद जल्दी रिकवरी के लिए क्या करें?-Pneumonia recovery tips

  • सबसे पहले आपको पूर्ण मात्रा में नींद लेनी है और अपने शरीर को पर्याप्त आराम देना होता है।
  • एक हेल्दी और संतुलित मील खाएं।
  • आराम आराम से अपने रूटीन और फेफड़ो को मजबूत करने वाले एक्सरसाइज करें।
  • अगर आप से कोई काम ठीक से नहीं हो रहा है तो खुद को ज्यादा फोर्स न करें।
  • धूम्रपान को कुछ दिन के लिए बंद करें।
  • खुद को अल्कोहल और प्रदूषण से दूर रखें।

अगर आप ठीक होने के बाद धीरे धीरे रूटीन पर वापिस आयेंगे तो आप बहुत जल्द ही अपनी स्ट्रेंथ वापिस पा लेंगे और इसके लिए आप डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं। लेकिन सभी करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

Read more articles on Other-Diseases in Hindi

Disclaimer