काले चने खाने से बालों को मिलते हैं ढेर सारे फायदे, दूर होगी बालों के टूटने, सफेद होने और डैंड्रफ की समस्या

यदि आप बालों से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो काले चने खाएं। इससे आपके बालों को ढेर सारे फायदे मिलते हैं और बालों का विकास बहुत तेज होता है।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Jul 31, 2021 00:00 IST
काले चने खाने से बालों को मिलते हैं ढेर सारे फायदे, दूर होगी बालों के टूटने, सफेद होने और डैंड्रफ की समस्या

काला चना (Black Chana) भारतीय शाकाहारी लोगों की डाइट का एक मुख्य हिस्सा है और यह प्रोटीन का भी एक अच्छा स्रोत है। चने की दो वैरायटी होती हैं जिसे देसी चना और काबुली चना कहा जाता है। देसी चना काला होता है और साइज में छोटा होता है, जबकि काबुली चने बड़े होते हैं और सफेद होते हैं। काबुली चनों को छोले वाले चने भी कहा जाता है। काले चने में कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर और बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। बालों की बात करें तो हमारे बाल अधिक प्रदूषण और अधिक केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का प्रयोग करने के कारण टूटने लगते हैं या बहुत सी बालों से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। काला चना (Black Chana) आपकी सेहत के लिए तो लाभदायक है ही और साथ में यह आपके बालों के लिए भी फायदेमंद होता है।

black chickpeas 

काले चने में पोषक तत्व

डॉक्टर शालिनी गार्विन ब्लिस, आहार विशेषज्ञ, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, के मुताबिक काला चना आवश्यक विटामिन और खनिजों का भंडार है। काला चना (Black Chana) एक कप में लगभग 210 कैलोरी, 3.70 g फैट, 320mg सोडियम, 30g कार्बोहाइड्रेट,  9.5g फाइबर,6g शुगर और दैनिक जरूरत का लगभग 10.5g प्रोटीन होता है। जो आपके बालों की हेल्थ के लिए बहुत अच्छा है। इससे बालों के फाॅलिकल्स (Follicles) मजबूत रहते हैं और बालों का झड़ना कम होता है। भीगे हुए काले चने का नियमित रूप से सेवन करने से बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में भी मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें- अंडे और अलसी से घर पर बनाएं हेयर मास्क, दो मुंहे और टूटते बालों की समस्या होगी आसानी से दूर

1. बालों के विकास के लिए लाभदायक (Black Chana For Hairs Growth)

black chana for hairs

काले चने में मौजूद विटामिन बी 6 और जिंक दोनों ही पोषण आपके बालों के प्रोटीन के लिए आवश्यक होते हैं। इसलिए बालों के फॉलिकल्स  को मजबूत करने के लिए और बालों के विकास के लिए काले चने का सेवन बहुत अच्छा होता है। अगर आप लंबे बालों को चाह रखती हैं लेकिन आपके बाल बढ़ नहीं रहे हैं तो आप को एक बार काले चने को जरूर ट्राई करना चाहिए। फायदा जरूर मिलेगा।

2. बाल झड़ने से राहत मिलती है (Black chana for hair fall)

अगर आपके बाल भी बहुत अधिक झड़ते हैं तो काले चने से बेहतर आपके लिए कुछ नहीं है। काले चने में विटामिन ए और जिंक होते हैं जो आपके बालों की सेहत के लिए जरूरी होते हैं। इनमें से किसी एक भी पोषक तत्त्व की कमी के चलते आपके बाल झड़ना शुरू हो सकते हैं। इसलिए अपनी डाइट को उन चीजों से युक्त रखें जिसमें विटामिन ए और जिंक होते हैं और काला चना उसका सबसे बड़ा स्रोत है।

3. डेंड्रफ का उपचार (Black Chana For Dandruff) 

अगर आपके बालों में हर मौसम में बहुत अधिक डेंड्रफ होता है और आप इससे परेशान हो गई हैं तो 4 चम्मच काले चने का आटा लें और उसे लगभग डेढ़ कप पानी के साथ अच्छे से मिला दें। इसका एक पेस्ट बना लें और उस पेस्ट से अपने बालों में मसाज करें। ऐसा आपको हर रोज करने की जरूरत नहीं है। बल्कि जिस दिन आप सिर धो रही हों उससे कुछ समय पहले इसे अपने बालों में लगाएं और फिर सिर धो लें।

इसे भी पढ़ें- नारियल तेल (कोकोनट ऑयल) से घर पर बनाएं नैचुरल शैंपू, रुकेगा हेयर फॉल और बढ़ेंगे बाल

4. बालों को सफेद होने से बचाता है (Black Chana Benefits For Grey Hairs) 

आज कल बहुत सी महिलाओं को बहुत कम उम्र में ही सफेद बाल की समस्या होने लगती है। इसका एक कारण आपके शरीर में मैंगनीज की कमी भी हो सकती है। काले चने में मैंगनीज और आयरन होता है। मैंगनीज बालों को सफेद होने से बचाता है इसलिए काले चने को अपनी डाइट में जरूर ही एड करें।

तो इतने सारे बालों से जुड़े लाभ जानने के बाद आप भी इसके सेवन से खुद को रोक नहीं पायेंगी। केवल बाल ही नहीं बल्कि काले चने में मौजूद इतने सारे पोषक तत्त्वों की मदद से आप भी कई बीमारियों से बच सकती हैं।

Read more on Hair Care in Hindi 

Disclaimer