अंडे और अलसी से घर पर बनाएं हेयर मास्क, दाे मुंहे और टूटते बालाें की समस्या हाेगी आसानी से दूर

दाे मुंहे बालाें और टूटते बालाें की समस्या काे दूर करने के लिए आप अंडे और अलसी के बीज से तैयार हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। जानें इसके अन्य लाभ

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jul 29, 2021 11:40 IST
अंडे और अलसी से घर पर बनाएं हेयर मास्क, दाे मुंहे और टूटते बालाें की समस्या हाेगी आसानी से दूर

आजकल की खराब लाइफस्टाइल, खान-पान, प्रदूषण और धूल-मिट्टी स्वास्थ्य, त्वचा के साथ ही बालाें के लिए भी नुकसानदायक है। इनकी वजह से बालाें में कई तरह की समस्याएं पैदा हाेने लगती हैं। इसमें दाे मुंहे बाल, बालाें का टूटना, बालाें का कमजाेर हाेना और बालाें का रूखा या ड्राय हाेना शामिल हैं। अगर आप भी इन समस्याओं से जूझ रहे हैं, ताे घर पर ही एक बेहतरीन हेयर मास्क ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए अंडा और अलसी के बीज दाे बेहतरीन घरेलू चीजें हैं, जिनकी मदद से आप हेयर मास्क बना सकते हैं। अंडा और अलसी का बीज पाेषक तत्वाें से भरपूर हाेता है, जिससे बालाें की कई तरह की समस्याएं दूर हाेती हैं।

hair mask

अंडे और अलसी के बीज से तैयार करें हेयर मास्क (How to Make Egg and Flax Seeds Hair Mask)

  • अंडा : 1
  • अलसी के बीज : 1 चम्मच
  • जैतून का तेल :  1 चम्मच

अंडे और अलसी के बीज का हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले अलसी के बीजाें काे मिक्सी में बारीक पीस लें। इसका पाउडर तैयार कर लें। इसके बाद इसे एक कटाेरी या बाउल में डालें। इसमें अंडा फाेड़कर डालें। दाेनाें काे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें जैतून का तेल या ऑलिव हेयल ऑयल मिला लें। तीनाें मिश्रण काे अच्छी तरह से मिलाने के बाद यह हेयर मास्क तैयार हाे जाता है। अब आप इसका उपयाेग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - नारियल तेल (कोकोनट ऑयल) से घर पर बनाएं नैचुरल शैंपू, रुकेगा हेयर फॉल और बढ़ेंगे बाल

अंडे में पाेषक तत्व (Nutrients in Egg)

अंडा सेहत या स्वास्थ्य के साथ ही बालाें के लिए भी बेहद लाभकारी हाेता है। अंडे प्राेटीन का काफी अच्छा स्त्राेत हाेता है। इतना ही नहीं अंडे में मिनरल्स, बी कॉम्प्लेक्स विटामिन और बायाेटिन भी काफी अच्छी मात्रा में हाेता है। ये सभी पाेषक तत्व बालाें का विकास करने में सहायक हाेते हैं।

  • प्राेटीन
  • मिनरल्स
  • बी कॉम्प्लेक्स विटामिन
  • बायाेटिन

अलसी के बीज में पाेषक तत्व (Nutrients in Flax Seeds)

अलसी के बीज भी स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। लेकिन बालाें का विकास करने और दूसरी तरह की समस्याओं काे दूर करने के लिए भी अलसी के बीजाें का उपयाेग किया जाता है। अलसी के बीज में विटामिन बी, मैग्नीशियम, कॉपर और सेलेनियम हाेता है। ये सभी पाेषक तत्व बालाें काे पाेषण देते हैं। 

  • ओमेगा 3 फैटी एसिड
  • विटामिन बी
  • मैग्नीशियम
  • कॉपर
  • सेलेनियम
  • विटामिन ई
hair mask

हेयर मास्क के फायदे (Benefits of Egg and Flax Seeds Mask For Hairs)

आजकल की खराब लाइफस्टाइल, प्रदूषण और धूल-मिट्टी की वजह से बालाें में कई तरह की समस्याएं हाेने लगती हैं। ऐसे में इन सभी समस्याओं काे दूर करने के लिए आप अंडे और अलसी के बीज के हेयर मास्क का उपयाेग कर सकते हैं। 

1. दाे मुंहे बालाें की समस्या दूर करे (Egg-Flax Seeds Hair Mask Remove Split Ends)

कई लड़कियां और महिलाएं अपने दाे मुंहे बालाें की समस्या से परेशान रहती हैं। दाे मुंहे बाल बालाें काे बढ़ने से राेकते हैं, बालाें काे डैमेज करते हैं और ड्राय बनाते हैं। इसके लिए आप चाहें ताे अंडे और अलसी के बीजाें से तैयार हेयर मास्क बना सकते हैं। इसके उपयाेग से दाे मुंहे बालाें की समस्या ठीक हाेती है। अंडे की जर्दी में मौजूद ल्यूटिन हाेता है, जाे बालाें की बनावट में सुधार करता है। साथ ही दाे मुंहे बालाें की समस्या भी दूर हाेती है। 

इसे भी पढ़ें - प्याज और चावल के पानी से बनाएं बेहतरीन हेयर टॉनिक, रेगुलर इस्तेमाल से बालों को मिलेंगे ये 5 फायदे

2. हेयर फॉल राेके (Egg-Flax Seeds Hair Mask Control Hair Fall)

मानसून में हेयर फॉल हाेना एक बेहद सामान्य समस्या है। हेयर फॉल बालाें काे पतला और कमजाेर बनाते हैं। अगर आप भी हेयर फॉल की समस्या से जूझ रहे हैं, ताे आपके लिए अंडे और अलसी के बीजाें से तैयार हेयर मास्क यूज करना एक अच्छा ऑप्शन है। अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड हाेता है, जाे बालाें काे स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद करता है। हफ्ते में दाे बार इस हेयर मास्क के इस्तेमाल से धीरे-धीरे बाल टूटने बंद हाे जाते हैं। अंडे में मौजूद पाेषक तत्व स्कैल्प काे पाेषण देते हैं, बालाें की जड़ाें काे मजबूत बनाते हैं। जिससे हेयर फॉल की समस्या दूर हाेती है।

hair mask for dry hairs

3. रूखे बालाें की समस्या करे दूर (Egg-Flax Seeds Hair Mask Remove Dryness)

बालाें काे चमकदार और मुलायम बनाने के लिए इनमें पाेषण का हाेना बहुत जरूरी है। शरीर के साथ ही बालाें काे भी पाेषण की जरूरत पड़ती है। अगर आप बाल रूखे, ड्राय और सूखे हैं, ताे आप अंडे और अलसी की बीज के हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। अलसी के बीज में विटामिन ई हाेता है, जिससे बालाें काे पूरा पाेषण मिलता है।

4. बालाें की लंबाई बढ़ाए (Egg-Flax Seeds Hair Mask Beneficial for Hair Growth)

अगर आपकाे लंबे बाल पसंद है, ताे आप अंडे और अलसी के बीज से तैयार हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालाें पर इस लगाने से बालाें की ग्राेथ अच्छी हाेती है। दरअसल, अंडे में प्राेटीन का काफी अच्छा स्त्राेत हाेता है, जाे बालाें के लिए भाेजन के रूप में काम करता है। साथ ही अलसी के बीज में विटामिन ई हाेता है, जाे बालाें काे बढ़ाने में मदद करता है। इस हेयर मास्क काे लगाने से बालाें का विकास सही तरह से हाेता है।

5. बालाें काे मजबूत बनाए (Egg-Flax Seeds Hair Mask Makes Hair Strong)

अंडे और अलसी के बीज पाेषक तत्वाें से भरपूर हाेता है। ये दाेनाें ही स्वास्थ्य और बालाें के लिए बेहद लाभकारी हाेते हैं। अपने बालाें काे मजबूत बनाने के लिए भी आप इन दाेनाें के मिश्रण से तैयार हेयर मास्क का उपयाेग कर सकते हैं। इन दाेनाें में प्राेटीन हाेता है, जिससे बाल मजबूत बनते हैं। इसके लिए अलसी के बीज में विटामिन ई और विटामिन बी हाेता है, जिससे बाल मजबूत बनते हैं।  

6. चमकदार और मुलायम बनाए बाल (Egg-Flax Seeds Hair Mask Makes Hair Soft and Shiny)

मुलायम और चमकदार बाल हर लड़की और महिला की चाहत हाेती है, अगर आप भी अपने बालाें मुलायम बनाना चाहती हैं, ताे यह हेयर मास्क आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है। आप नियमित रूप से इस हेयर मास्क का इस्तेमाल करके मनचाहे बाल पा सकती हैं। अंडे और अलसी के बीज के हेयर मास्क बालाें काे जड़ाें से पाेषण देता है और उन्हें चमकदार बनाता है।

अपने बालाें की इन समस्याओं काे दूर करने के लिए आप भी इस हेयर मास्क का उपयाेग कर सकते हैं। 

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer