रात में ग्रीन टी पीने से सेहत को मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे, आती है अच्छी और गहरी नींद

रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीने से आपको कई फायदे मिलते है। इससे काफी अच्छी नींद आती है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Apr 18, 2022Updated at: Apr 18, 2022
रात में ग्रीन टी पीने से सेहत को मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे, आती है अच्छी और गहरी नींद

कई लोग बिस्तर पर जाने से पहले गर्म दूध या कुछ अन्य पेय पदार्थ पीते है ताकि रात को बेहतर नींद आए। कई लोग एक गिलास गर्म  पानी पीना भी पसंद करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि सोने से पहले ग्रीन टी पीने से आपके शरीर को कई लाभ मिलते हैं और इसका भाप लेने से भी आपको आराम महसूस होता है। ग्रीन टी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, ई, बी5, के, प्रोटीन, आयरन, कॉपर और मैग्नीशियम पाए जाते हैं। कई लोग वजन कम करने के लिए भी ग्रीन टी का सेवन करते हैं। आइए रात को सोने से पहले ग्रीन पीने के फायदे और इस्तेमाल के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीने के फायदे

 1. रात को अच्छी नींद के लिए फायदेमंद

आजकल की जीवन शैली में लोगों को काम का बहुत ज्यादा स्ट्रेस रहता है। सिर्फ दफ्तर में काम करने वाले लोग ही नहीं बल्कि घर की गृहणियां भी घर के कामों से इतनी थक जाती है कि वे भरपूर आराम नहीं कर पाती और शरीर में दर्द बना रहता है। अच्छी नींद के लिए आप रात को सोने से पहले ग्रीन टी पी सकते हैं। दरअसल ग्रीन टी में अमीनो एसिड एल-थीनाइन होता है, जिसमें रिलैक्सेशन और एंटी-एंग्जायटी गुण होते हैं। एल-थीनाइन आपकी नींद में सुधार करने में मदद करता है और यह स्ट्रेस को नैचुरली कम करता है। अच्छी नींद से आपके स्वास्थ्य में भी सुधार होता है। 

green-tea-night

Image credit- Freepik

2. अपने हृदय स्वास्थ्य में सुधार करें

ग्रीन टी के सेवन से आपके शरीर की अतिरिक्त वसा कम होती है और इससे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। यह ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में भी मदद करता है। कम कोलेस्ट्रॉल का स्तर आपके दिल को स्वस्थ रखता है। ग्रीन टी पीने से हार्ट स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है। 

3. तनाव को कम करने में मददगार

इसका सेवन आपको सकारात्मक नजरिया रखने में सहायता कर सकता है। इससे आप जीवन की कई समस्याओं में संयम बनाए रखते हैं। ग्रीन टी के मिश्रण में पाया जाने वाला कैफीन आपके मूड को बेहतर कर सकता है और आपको सुकून का एहसास दे सकता है। ग्रीन टी में मौजूद एल-थीनाइन डिप्रेशन के लक्षणों से लड़ने में मदद करता है।यह आपकी मस्तिष्क के तंत्रिका तंत्र को शांत करने में सहायक साबित हो सकता है। सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर सही तरीके से काम करते हैं। 

इसे भी पढ़ें- रोजाना ग्रीन टी पीने से आपके दिल, दिमाग और स्किन को मिलते हैं ये बेहतरीन फायदे

4. वजन को बनाए रखने में सहायक 

सोने से पहले ग्रीन टी पीने से कैलोरी बर्न होती है। तेजी से वजन घटाने के लिए आप रात में ग्रीन टी पीने की  शुरुआत कर सकते हैं और अपने पाचन तंत्र में सुधार कर सकते हैं। ग्रीन टी में थर्मोजेनिक गुण होते हैं, जो आपके शरीर में फैट बर्निंग को बढ़ावा दे सकते हैं। एक कप ग्रीन टी आपके ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल कर सकता है और इससे आप लंबे समय तक अंदर से भरा हुआ महसूस करते हैं। इससे अपच, कब्ज और एसिडिटी की समस्या में भी कमी आती है। 

green-tea-night

Image credit- Freepik

5. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करे

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी है कि आप अंदर से फिट रहें और ग्रीन टी इसमें आपकी मदद कर सकता है। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं। ग्रीन टी आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार होता है। इससे हाई ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रह सकता है। 

इन चीजों का भी रखें ध्यान

1. अच्छी लाइफस्टाइल के लिए आपको सही समय पर और सही मात्रा में खाना चाहिए। इससे आप काफी हेल्दी रहते हैं। 

2. रोज थोड़े देर के लिए एक्सरसाइज जरूर करें या फिर सुबह-शाम टहलने जरूर जाएं। 

3. रात को सोने से पहले गर्म या ठंडी ग्रीन टी भी पी सकते हैं। 

4. इसके अलावा शराब, स्मोकिंग और तैलीय पदार्थों के सेवन से बचें। 

Main Image credit- Freepik

Disclaimer