Expert

रात को खाना खाने के बाद दूध पीने से सेहत को मिलते हैं ये 6 फायदे

Benefits  Of Drinking Milk After Dinner: रात को खाना खाने के बाद दूध पीने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं, जानें इसके 5 फायदे और दूध पीने का सही समय।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 08, 2022 19:50 IST
रात को खाना खाने के बाद दूध पीने से सेहत को मिलते हैं ये 6 फायदे

Benefits Of Drinking Milk After Dinner In Hindi: दूध पोषक तत्वों से भरपूर और अपने आप में एक संपूर्ण आहार है। जिसका सेवन करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी और डी जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सुबह या दिन के समय की तुलना में रात में दूध का सेवन अधिक फायदेमंद माना जाता है। बहुत से लोग डिनर में ही दूध लेना पसंद करते हैं, या फिर रात को सोने से पहले। लेकिन क्या आप जानते हैं रात को खाना खाने या डिनर के बाद दूध का सेवन करने से भी सेहत को जबरदस्त फायदे मिलते हैं? हालांकि, आपको खाना खाने के बाद तुरंत दूध का सेवन नहीं करना होता है, आपको डिनर के कुछ समय बाद दूध का सेवन कर कर सकते हैं। क्योंकि इससे कुछ लोगों को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

अब सवाल यह उठता है कि रात को खाना खाने के कितनी देर बाद दूध पीना चाहिए? रात को खाना खाने के बाद दूध पीने के फायदे (raat ko khana khane ke bad doodh peene ke fayde) और कितना समय बाद दूध पीना चाहिए? इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

खाना खाने के तुरंत बाद दूध क्यों नहीं पीना चाहिए- Why Should Avoid Drinking Milk Right After Meal

डायटीशियन गरिमा बताती हैं, कि बहुत से लोग खाना खाने के तुरंत बाद दूध का सेवन करते हैं। लेकिन ऐसा करने से सेहत को कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। ऐसा खासतौर पर उन लोगों में होता है, जिन लोगों दूध से एलर्जी या दूध के साथ खाए जाने वाले फूड्स से एलर्जी होती है। ऐसे में पेट संबंधी समस्याएं जैसे अपच, कब्ज, पेट में गैस, सीने में जलन, एसिड रिफ्लक्स आदि जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं।  इसलिए यह सलाह दी जाती है कि अगर आपने भोजन में कुछ नमकीन, खट्टे फूड्स, मांस, दही, उड़द की दाल, संतरा, आंवला या नींबू के रस आदिक का सेवन किया है तो ऐसे में आपको दूध का सेवन तुरंत बाद करने से बचना चाहिए।

Benefits Of Drinking Milk After Dinner In Hindi

इसे भी पढें: रात में दूध और चावल खाने से सेहत को मिलते हैं 5 जबरदस्त फायदे

खाना खाने के बाद दूध पीने के फायदे- raat ko khana khane ke bad doodh peene ke fayde

1. रात को नींद अच्छी आती है: रात में दूध ही एक ऐसा फूड है, जो रात में आपके शरीर में बेहतर तरीके से अवशोषित होता है। यह आपके मस्तिष्क को शांत करता है और थकान दूर करता है। जिससे आपको अच्छी और गहरी नींद लेने में मदद मिलती है।

2. भोजन का पाचन बेहतर होता है: अगर आप खाना खाने के बाद दूध का सेवन करते हैं, तो यह भोजन को पचाने में सहायता करता है, जिससे खाना वेस्ट नहीं होता है और उसका पूरा लाभ आपके शरीर को मिलता है।

3. पेट में गैस और कब्ज नहीं होती है: रात में भोजन के बाद दूध पीने से पेट में गैस की समस्या नहीं होती है, साथ ही यह कब्ज को दूर करने में भी मदद करता है, इससे आपको सुबह मलत्याग में परेशानी नहीं होती है।

4. हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं: यह आपकी हड्डियों और दांतों के टूटने, फ्रैक्चर और झड़ने को जोखिम को कम करता है और उन्हें मजबूत बनाता है।

5. शरीर को ताकत मिलती है: प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होने के कारण यह आपके मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। यह शरीर की थकान, चिंता, तनाव आदि को दूर कर आपको ऊर्जावान बनाता है।

अन्य फायदे: भोजन के बाद दूध पीने से हार्मोन्स के संतुलन, ब्लड प्रेशर कंट्रोल, कोलेस्ट्रॉल के प्रबंधन, वजन बढ़ाने और दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद मिलती है।

इसे भी पढें: पिंड खजूर खाने से सेहत को मिलते हैं 6 जबरदस्त फायदे

खाना खाने के कितनी देर बाद दूध पीना चाहिए- after how much time we should drink milk after dinner

डायटीशियन गरिमा के अनुसार आपको भोजन के कम से 40 मिनट बाद तक दूध पीने से बचना चाहिए। आयुर्वेद में भोजन के तुरंत बाद दूध पीने से सख्त परहेज करने की सलाह दी जातीहै। साथ ही आपको खाना खाने से पहले भी कम से कम 30 मिनट तक दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आपने मांस, एसिडिक और खट्टी चीजों का सेवन किया है तो भोजन और दूध के बीच में एक घंटे का गैप जरूर रखें।

All Image Source: Freepik

Disclaimer