रोज प्रोटीन पाउडर लेने से हो सकते हैं कई नुकसान, जानें कितनी मात्रा में करें सेवन

Side Effects of Protein Powder: प्रोटीन पाउडर ज्यादा लेने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागUpdated at: Oct 08, 2022 12:30 IST
 रोज प्रोटीन पाउडर लेने से हो सकते हैं कई नुकसान, जानें कितनी मात्रा में करें सेवन

प्रोटीन हमारे शरीर को सुचारु रूप से चलाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह एक माइक्रोन्यूट्रिएंट है, जो शरीर में नई मांसपेशियां बनाने और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा स्वस्थ बाल और नाखूनों के लिए भी प्रोटीन बहुत जरूरी है। आप अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त फूड्स को शामिल करके इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं। हालाँकि, जो लोग खाने के जरिए अपनी प्रोटीन जरूरतों को पूरा नहीं कर पाते हैं, वे प्रोटीन पाउडर का इस्‍तेमाल करते हैं। आजकल कुछ युवा और जिम जाने वाले लोग काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं। वर्कआउट करने के बाद शरीर में मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन आवश्यक होता है। प्रोटीन सप्लीमेंट्स से हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है लेकिन इसका सेवन एक निश्चित मात्रा में ही करना चाहिए। प्रोटीन पाउडर के अधिक सेवन से सेहत को नुकसान हो सकता है। आज के इस लेख में हम आपको प्रोटीन पाउडर के नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं - 

ज्यादा प्रोटीन पाउडर के खाने नुकसान - Side Effects Of Protein Powder 

1. बढ़ सकता है इंसुलिन लेवल 

ज्यादातर जिम जाने वाले लोग या बॉडी बिल्डर्स वर्कआउट करने के बाद प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस प्रोटीन पाउडर को आप फायदेमंद समझकर खा रहे हैं, वह लंबे समय में आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है? जी हाँ, प्रोटीन पाउडर के सेवन से शरीर में इंसुलिन का स्तर बढ़ सकता है। प्रोटीन पाउडर का ज्यादा सेवन करने से इंसुलिन लेवल बढ़ता रहता है, जिससे स्वास्थ्य खराब हो सकता है। 

2. किडनी को नुकसान

अधिक मात्रा में प्रोटीन पाउडर लेने से किडनी संबंधी बीमारियां होने का जोखिम बढ़ जाता है। इसका ज़्यादा सेवन करे से शरीर में यूरिया का उत्पादन बढ़ता है, जिससे किडनी पर अधिक दबाव पड़ता है। रोजाना प्रोटीन पाउडर का सेवन करने से किडनी कमजोर हो सकती है और पथरी और किडनी संबंधी अन्य बीमारियां हो सकती हैं। इतना ही नहीं, जरूरत से ज्यादा प्रोटीन शेक पीने से किडनी फेलियर भी हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए पिएं लौकी का जूस, मिलेगा फायदा

3. पाचन संबंधी समस्याएं होना 

प्रोटीन पाउडर का ज्यादा सेवन करने से पेट संबंधी समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं। ज्यादा प्रोटीन शेक पीने से गट में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया नष्ट हो सकते हैं। इतना ही नहीं, यह गट में खराब और नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया को जन्म दे सकता है। इससे आपको पेट दर्द, कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा, यह डेयरी इनटॉलेरेंस को भी बढ़ावा दे सकता है, जिससे आपको दूध या अन्य डेयरी पदार्थों को पचाने में  मुश्किल हो सकती है। 

4. बढ़ सकता है ब्लड में एसिड का स्तर 

अगर आप जरूरत से ज्यादा प्रोटीन पाउडर लेते हैं, तो इससे आपके खून में एसिड की मात्रा बढ़ सकती है। दरअसल, हमारे खून का पीएच लेवल सामान्य रूप से 7.35 से 7.45 के बीच होना चाहिए। लेकिन प्रोटीन पाउडर का ज्यादा सेवन करने से यह स्तर कम हो सकता है। इससे खून में कीटोन का स्तर बढ़ने लगता है, जिससे आगे चलकर कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। 

5. मुंहासों की समस्या 

प्रोटीन पाउडर का ज्यादा सेवन न केवल स्वास्थ्य, बल्कि त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकता है। प्रोटीन पाउडर के ज्यादा सेवन से हार्मोनल असंतुलन हो सकता है, जो सीबम के उत्पादन को बढ़ा सकता है। अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि प्रोटीन सप्लीमेंट लेने से इंसुलिन लेवल बढ़ता है, जिससे मुंहासों की समस्या बढ़ सकती है। इससे बचने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं। 

इसे भी पढ़ें: पोषक तत्वों से भरपूर है काजू मिल्क, जानें इसे पीने के 5 फायदे

कितनी मात्रा में करें प्रोटीन पाउडर का सेवन?

अगर आपने अपनी डाइट में सोयाबीन, दाल, अंडा या मीट जैसे प्रोटीन सोर्स शामिल किए हैं, तो आपको दिन में 1 से 2 स्कूप प्रोटीन पाउडर का ही सेवन करना चाहिए। अध्ययनों से पता चलता है कि दिन में 2 या 3 चम्मच से ज़्यादा प्रोटीन पाउडर का सेवन करना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

Disclaimer