पोषक तत्वों से भरपूर है काजू मिल्क, जानें इसे पीने के 5 फायदे

काजू का दूध स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को दूर कर सकता है। इसके सेवन से दिल को स्वस्थ रख सकते हैं। इसके अलावा इससे कई लाभ हैं। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 13, 2022Updated at: Sep 13, 2022
पोषक तत्वों से भरपूर है काजू मिल्क, जानें इसे पीने के 5 फायदे

Kaju Milk: काजू से तैयार मिक्स पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह आपके दिल को स्वस्थ रखने के साथ-साथ वजन को भी कंट्रोल रखने में मददगार हो सकता है। इतना ही नहीं, काजू मिल्क पीने से हड्डियों को भी मजबूती मिलती है। यह आपकी आंखों को स्वस्थ रखता है। साथ ही ब्लड शुगर को भी नियंत्रित रखता है। अगर आप डेयरी प्रोडक्ट्स से परहेज करना चाहते हैं तो  काजू से तैयार दूध आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। यह  दूध विटामिन बी का काफी अच्छा स्त्रोत हो सकता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन डी और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड भी समृद्ध रूप से मौजूद होता है। दूध में जिंक, मैग्नीशियम, कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक जैसे महत्वपूर्ण मिनरल्स भी पाए जाते हैं। आज हम इस लेख में काजू मिल्क से स्वास्थ्य को होने वाले लाभ के बारे में जानेंगे।  

काजू मिल्क से सेहत को होने वाले फायदे - Cashew Milk Health Benefits in hindi

काजू मिल्क स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों को दूर कर सकता है। इसमें भरपूर पोषक तत्व मौजूद होता है। आइए जानते हैं- 

1. पोषक तत्वों से भरपूर

काजू मिल्क पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिसमें प्रोटीन, हेल्दी फैट, मिनरल्स और विटामिन्स पाए जाते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि काजू के अलग-अलग वैरायटीज में अलग-अलग तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। काजू के दूध से आपके शरीर को असंतृप्त फैटी एसिड प्राप्त होता है, जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता हैं। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम मौजूद होता है जो रक्तचाप, हृदय स्वास्थ्य और तंत्रिका कार्य प्रणाली को बेहतर करने में आपकी मदद कर सकता है। 

दूध में उबालकर खाएं काजू, किशमिश और बादाम, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

2. दिल को रखे स्वस्थ

काजू के दूध में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं। यह दोनों ही तत्व दिल को स्वस्थ रखने में आपकी मदद कर सकता है। काजू के दूध में मैग्नीशियम और पोटैशियम होते हैं, जो हृदय डिजीज को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

काजू मिल्क में हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा और कोलेस्ट्रॉल सहित कई हृदय रोग ट्रिगर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। यह सूजन, ऑक्सीडेटिव तनाव के स्तर को कम करने में प्रभावी होता है। 

3. वजन करे कम

बढ़ते वजन को कम करने में काजू मिल्क आपके लिए काफी हेल्दी हो सकता है। काजू मिल्क वजन आपके शरीर के वजन को बढ़ने नहीं देता है। यह वजन प्रबंधन में मदद करता है। हालांकि काजू में लगभग 46 प्रतिशत फैट होता है, लेकिन उनमें अन्य महत्वपूर्ण खनिज भी होते हैं जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

4. हड्डियों को रखे स्वस्थ्य 

हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए आप काजू मिल्क का सेवन कर सकते हैं। यह मैग्नीशियन, पोटैशियन, कैल्शियम का काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसमें विटामिन के की काफी अच्छी मात्रा होती है जो हड्डियों के निर्माण में आपकी मदद कर सकता है। 

5. विटामिन के की कमी को करता है दूर

काजू के दूध को अपने दैनिक आहार में जोड़ने से विटामिन के की कमी को रोकने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, कैल्शियम जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के साथ यह हड्डियों के घनत्व को बेहतर करने में आपकी मदद कर सकता है। 

काजू मिल्क स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों को दूर कर सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको पहले से किसी तरह की परेशानी या फिर काजू से एलर्जी की शिकायत है तो एक्सपर्ट की सलाह लेकर ही काजू मिल्क का सेवन करेँ।

 
Disclaimer