Expert

रोज रात में दूध में मिलाकर खाएं चावल, सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Rice With Milk Benefits: रात में दूध और चावल खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं, जानें यह कॉम्बिनेशन सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है और 6 फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 07, 2022 16:18 IST
रोज रात में दूध में मिलाकर खाएं चावल, सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Rice With Milk Benefits In Hindi: डिनर में हम में से ज्यादातर लोग चावल खाना पसंद करते हैं, क्योंकि यह हल्का भोजन है और पचने में भी आसान होता है। वहीं रात में सोने से पहले दूध का सेवन भी सभी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, आप अलग-अलग समय पर इनका साथ में सेवन करने के बजाए, दूध और चावल का साथ में भी सेवन कर सकते हैं? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! दूध और चावल का कॉम्बिनेशन न सिर्फ खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है, बल्कि इससे सेहत को कई लाभ मिलते हैं। आपको बता दें, कि हम खीर खाने के बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि उबले चावलों को दूध में मिलाकर खाने फायदों के बारे में बता रहे हैं।

यह कॉम्बिनेशन सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है या दूध और चावल खाने के फायदे क्या होते हैं. इसके विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गोयल से बात की। उनकी मानें तो चावल और दूध का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकता है, खासकर अगर आप रात के खाने या डिनर में इसका सेवन करें। इस लेख में हम आपको दूध और चावल खाने के 6 फायदे (dudh aur chawal khane ke fayde) बता रहे हैं।

dudh aur chawal khane ke fayde

रात में दूध और चावल खाना कैसे फायदेमंद है- Milk With Rice Benefits At Night

डायटीशियन गरिमा की मानें तो दूध और चावल दोनों ही पोषक तत्वों का पावरहाउस हैं। दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी, डी जैसे जरूरी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। वहीं चावल डाइट्री फाइबर का बेहतरीन स्रोत हैं।  वहीं पके हुए चावल भी थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी 5, 6, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक और सोडियम से भरपूर होते हैं। यह कॉम्बिनेशन न सिर्फ शरीर को जरूर पोषण प्रदान करने में मदद करता है, बल्कि अनेक स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। यहां नीचे दूध और चावल खाने के कुछ फायदे (dudh chawal khane ke fayde) बताए गए हैं.....

इसे भी पढें: पिंड खजूर खाने से सेहत को मिलते हैं 6 जबरदस्त फायदे

दूध और चावल खाने के फायदे- Milk With Rice Benefits

1. नींद आती है अच्छी: रात में चावल और दूध का सेवन करने से आपको रात में नींद अच्छी आती है, यह मस्तिष्क को शांत करता है और आपको आरामदायक महसूस कराता है।

2. हड्डियां बनाए मजबूत: कैल्शियम से भरपूर यह कॉम्बिनेशन हड्डियों के लिए बहुत लाभकारी है। यह हड्डियों को मजबूत बनता है और जोड़ों में दर्द आदि की समस्या को दूर करता है। साथ ही इससे हड्डियों में फ्रेक्चर के जोखिम को भी कम करता है।

3. ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद है: दांतों को मजबूत बनाने के साथ ही, दूध और चावल का कॉम्बिनेशन मसूड़ों को मजबूत और उन्हें टाइट रखने में फायदेमंद है।

4. पेट के लिए फायदेमंद है: फाइबर से भरपूर होने के कारण यह कॉम्बिनेशन डाइजेशन को बेहतर बनाने और पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत लाभकारी है। दस्त की समस्या में दूध और चावल खाने से बहुत लाभ मिलता है।

5. पेट रहता है भरा: लोगों को डिनर के बाद रात में कुछ न कुछ खाने की क्रेविंग होती है, दूध और चावल खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आपको रात में भूख नहीं लगती है। इससे वजन भी कंट्रोल रहता है।

6. ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है: कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर यह कॉम्बिनेशन ब्लड प्रेशर कंट्रोल में बहुत सहायक है। ये सभी पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में अहम भूमिका निभाते हैं।

इसे भी पढें: अमरूद के पत्ते और अदरक की चाय में मिलाकर पिएं शहद, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

नोट: आप दूध और चावल में मिठास जोड़ने के लिए गुड़ का प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन चीनी के सेवन से बचें।

All Image Source: Freepik

Disclaimer