रात को सोने से पहले डालें जीरा पानी पीने की आदत, सेहत को मिलेंगे ये 6 फायदे

रात को सोने से पहले यदि कोई नियमित रूप से जीरे के पानी का सेवन करे तो इससे सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Oct 12, 2021
रात को सोने से पहले डालें जीरा पानी पीने की आदत, सेहत को मिलेंगे ये 6 फायदे

जीरे का पानी पानी सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। वहीं अगर इसका सेवन रात को सोने से पहले किया जाए ते ये सेहत को कई समस्याओं से बचा सकता है। जीरा पानी के अंदर एंटीमाइक्रोबॉयल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी, फाइबर आदि गुण मौजूद होते हैं। वही इसके अंदर जरूरी पोषक तत्व प्रोटीन, ऊर्जा, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन ई आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि रात को सोने से पहले अगर जीरे का पानी पिया जाए तो सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। इसके लिए हमने आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे

1 - पाचन क्रिया को बनाए तंदुरुस्त

पाचन क्रिया को तंदुरुस्त बनाने में रात को सोने से पहले जीरे का पानी के अच्छा-अच्छा विकल्प है। बता दें कि इसके अंदर फाइबर मौजूद होता है। वही ये वसा यानी फैट को तोड़ने वाले एंजाइम के काम को सही से करने के लिए प्रेरित भी कर सकता है। इसके अलावा यह अपच की समस्या, मल त्यागने में दिक्कत की समस्या, शरीर में एसिडिटी की समस्या, गैस की समस्या आदि से भी छुटकारा दिला सकता है।

2 - रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में जीरे के पानी एक बेहतर विकल्प है। बता दें कि जीरे के पानी के अंदर आयरन और जरूरी मिनरल्स पाए जाते हैं जो न केवल शरीर की ऊर्जा को बनाए रखते हैं बल्कि प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करने में उपयोगी हैं।

इसे भी पढ़ें- हाथों की सूजन को दूर करने के लिए अपनाएं ये 8 घरेलू उपाय

3 - नींद में आए सुधार

अगर रात को सोने से पहले जीरे के पानी का सेवन किया जाए तो इनसोम्निया जैसी समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। बता दें कि ये समस्या नींद से जुड़ी होती है, जिसके कारण व्यक्ति को नींद नहीं आती। ऐसे में रात को सोने से पहले जीरे के पानी का सेवन करें। ऐसा करने से व्यक्ति को अच्छी नींद आएगी।

4 - कब्ज की समस्या से छुटकारा

यदि कोई व्यक्ति नियमित रूप से रात को सोने से पहले जीरे के पानी का सेवन करें तो कब्ज से संबंधित समस्या से राहत मिल सकती है। बता दें कि जीरे का पानी खाने को पचाने में सही साबित हो सकता है। ऐसे में जो लोग कब्ज की समस्या से परेशान हैं वे अपनी डाइट में रात को सोने से पहले जीरे के पानी को जोड़ें।

इसे भी पढ़ें- डिलीवरी के बाद पेट का कालापन दूर करने के 8 आसान घरेलू उपाय

5 - पीरियड्स के दर्द से राहत

रात को सोने से पहले जीरे के पानी का सेवन करें। पीरियड के दौरान होने वाले दर्द को कम किया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जीरे के पानी के अंदर एंटी स्पास्मोडिक गुण पाए जाते हैं जो पेट के दर्द के साथ-साथ लीवर की सूजन को दूर कर सकते हैं साथ ही दर्द से राहत पहुंचा सकते हैं।

6 - खून की कमी से राहत

रात को सोने से पहले जीरे के पानी का सेवन करते हैं तो उससे शरीर में आयरन की कमी कभी नहीं होती। आयरन की कमी से एनीमिया की समस्या उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में यदि रक्त में आयरन की कमी हो जाए तो हीमोग्लोबिन की मात्रा भी कम होने लगती है। यदि व्यक्ति जीरे के पानी का सेवन करता है तो इसके अंदर पाए जाने वाला आयरन रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा को न केवल बढ़ाता है बल्कि एनीमिया की समस्या से भी छुटकारा दिला सकता है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि जीरे का पानी सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। ऐसे में रात को सोने से पहले जीरे के पानी का सेवन किया जा सकता है। अगर इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए तो इसके कोई नुकसान देखने को नहीं मिलते हैं।

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Disclaimer