पुरुषों के लिए दालचीनी के फायदे: दालचीनी के सेवन से पुरुषों को इन 5 समस्याओं में मिलता है फायदा

दालचीनी का सेवन करने से पुरूषों को कई तरह के फायदे म‍िलते हैं, जानते हैं इसके फायदे 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 28, 2022Updated at: Jan 28, 2022
पुरुषों के लिए दालचीनी के फायदे: दालचीनी के सेवन से पुरुषों को इन 5 समस्याओं में मिलता है फायदा

दालचीनी का सेवन पुरूषों के ल‍िए फायदेमंद होता है। दालचीनी को आप पीसकर उसका पाउडर बनाकर दूध के साथ या गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं। दालचीनी को लोग सब्‍जी में म‍िलाते हैं इसके अलावा आप दालचीनी की चाय बनाकर भी पी सकते हैं। दालचीनी में एंटीऑक्‍सीडेंट्स की अच्‍छी मात्रा होती है। इसका सेवन करने से दर्द से राहत म‍िलती है। दालचीनी वाला दूध पीने से आपके शरीर को मैग्‍न‍िश‍ियम, पोटैश‍ियम, व‍िटाम‍िन ए, सेलेन‍ियम जैसे पोषक तत्‍व म‍िलते हैं। दालचीनी में एंटी-बैक्‍टीर‍ियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, अगर आपका स्‍वास्‍थ्‍य खराब है तो आपको दालचीनी का सेवन जरूर करना चाह‍िए। इस लेख में हम पुरूषों के स्‍वास्‍थ्‍य के ल‍िए दालचीनी के फायदों पर चर्चा करेंगे।

cinnamon for men

image source:google

1. इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या दूर करे दालचीनी (Erectile dysfunction)

दालचीनी का सेवन करने से पुरूषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या या स्तंभन दोष की समस्‍या दूर होती है। आप इस समस्‍या को दूर करने के ल‍िए रोजाना दालचीनी को दूध में डालकर उसका सेवन करें। इरेक्‍टाइल ड‍िस्‍फंक्‍शन की समस्‍या ज्‍यादा एल्‍कोहल के कारण हो सकती है या हार्मोन में बदलाव के कारण भी ऐसा होता है, आपको इससे बचने के ल‍िए  दालचीनी का सेवन करना चाह‍िए। अगर आपको क‍िसी तरह का कोई स्‍क‍िन इंफेक्‍शन है तो डॉक्‍टर की सलाह पर ही दालचीनी का सेवन करना चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- Men's Health: बार-बार पड़ जाते हैं बीमार तो बरतें सावधानी, आपको स्वस्थ रखेंगे ये 5 उपाय

2. ताकत बढ़ाए दालचीनी (Cinnamon increases energy in men)

दालचीनी का सेवन करने से पुरूषों में ताकत बढ़ती है। आप रोजाना दूध में एक चुटकी दालचीनी पाउडर म‍िलाकर प‍िएं तो शरीर में एनर्जी रहेगी। आप इसका सेवन हींग और अदरक के साथ भी कर सकते हैं। दालचीनी का दूध बनाने के ल‍िए आप एक कप दूध में दो चम्‍मच दालचीनी पाउडर को अच्‍छी तरह से म‍िला लें और सोने से पहले रात में इसका सेवन करें। 

3. ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करे दालचीनी (Cinnamon controls blood sugar level)

ज‍िन पुरूषों को डायब‍िटीज है उनके ल‍िए भी दालचीनी का सेवन फायदेमंद माना जाता है। ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के ल‍िए आप दालचीनी का पानी या दालचीनी की चाय का सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही ज‍िन पुरूषों को जोड़ों में दर्द की श‍िकायत है उन्‍हें भी दालचीनी और दूध का सेवन करना चाह‍िए, हड्ड‍ियों में अकड़न और सूजन की समस्‍या को दूर करने में दालचीनी फायदेमंद है, आप दूध में शहद भी एड कर सकते हैं। डायब‍िटीज के मरीज दवा के ठीक बाद दालचीनी का सेवन न करें, दोनों के बीच गैप रखें।

4. मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है दालचीनी (Cinnamon increases metabolism rate)

cinnamon for men benefits

image source:google

मेटाबॉल‍िज्‍म बढ़ाने के ल‍िए दालचीनी फायदेमंद मानी जाती है। आप दालचीनी की चाय का सेवन करेंगे तो वजन भी कम होगा और मेटाबॉल‍िज्‍म रेट भी बढ़ेगा। ज‍िन पुरूषों को अन‍िद्रा की समस्‍या है उनके ल‍िए भी दालचीनी का सेवन फायदेमंद है। आप सोने से पहले एक ग‍िलास दूध में दालचीनी का पाउडर डालकर प‍िएं तो अच्‍छी नींद आएगी। डाइजेशन और पेट से जुड़ी समस्‍याएं जैसे कब्‍ज की समस्‍या, एस‍िड‍िटी, गैस की समस्‍या आद‍ि में दालचीनी का सेवन फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

इसे भी पढ़ें- पुरुषों के लिए केसर के फायदे : केसर के सेवन से पुरुषों को इन 6 परेशानियों से मिल सकता है छुटकारा

5. इनफर्टिलिटी की समस्‍या दूर करे दालचीनी (Cinnamon cures infertility in men)

पुरूषों में इनफर्टि‍ल‍िटी की समस्‍या दूर करने के ल‍िए दालचीनी का सेवन फायदेमंद माना जाता है। इंफर्ट‍िल‍िटी की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए सुबह शाम गुनगुने पानी के साथ दालचीनी पाउडर का सेवन करें तो इनफर्ट‍िल‍िटी की समस्‍या दूर हो सकती है, इसे घरेलू नुस्‍खे के तौर पर कई लोगों को फायदा होता है पर इसका कोई वैज्ञान‍िक प्रमाण नहीं है।

अगर आप क‍िसी गंभीर बीमारी के मरीज हैं तो दालचीनी का सेवन करने से पहले डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें। 

main image source:google

Disclaimer