त्‍वचा व बालों के लिए बेहद फायदेमंद है सेलेरी का जूस, जानें इसके अद्भुद्ध फायदे

सेलेरी एक बहूत ही गूणकारी पौधा है। इसका इस्‍तेमाल ज्‍यादातर लोग सूप और सलाद के रूप में करते हैं। सेलेरी को एपियम ग्रैवियोलेन्‍स के नाम से भी जाना जाता है। यह विभिन्‍न औषधीय गुणों से भरपूर है। सेलेरी के जूस में विटामिन्स, खनिज, एंटी

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 30, 2019
त्‍वचा व बालों के लिए बेहद फायदेमंद है सेलेरी का जूस, जानें इसके अद्भुद्ध फायदे

सेलेरी एक बहूत ही गूणकारी पौधा है। इसका इस्‍तेमाल ज्‍यादातर लोग सूप और सलाद के रूप में करते हैं। सेलेरी को एपियम ग्रैवियोलेन्‍स के नाम से भी जाना जाता है। यह विभिन्‍न औषधीय गुणों से भरपूर है। सेलेरी के जूस में विटामिन्स, खनिज, एंटीऑक्‍सीडेंट जैसे कई पोषक तत्‍व शामिल हैं। इसमें लगभग सभी विटामिन जैसे विटामिन-ए, सी, ई, डी, के और बी-6 भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। सेलेरी का जूस स्‍वास्‍थ्‍य के साथ त्‍वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें कैल्शियम, सोडियम, मैग्निशियम व आयरन भी पाया जाता है। आइए जानते हैं कि सेलेरी के जूस से त्‍वचा व बालों के लिए क्‍या-क्‍या फायदे होते हैं। 

त्‍वचा को हाइड्रेट रखने के लिए सेलेरी का जूस 

सेलेरी के जूस का इस्‍तेमाल त्‍वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। सेलेरी के जूस में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गुण शरीर को शुद्ध करके, त्‍वचा को निखारने में मदद करता है। यह आपकी त्‍वचा की कोशिकाओं को क्षतिग्रस्‍त होने से बचाता है और त्‍वचा से विषाक्‍त पदार्थों को दूर करने में मदद करता है। रेलेरी के रस में मौजूद पानी आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट रखने में सहायक है। यदि त्‍वचा मे पानी की अधिक कमी हो जाए, तो इससे स्किन रूखी, सख्‍त हो जाती है। रूखी त्‍वचा पर झुर्रियां पड़ने की आशंका भी ज्‍यादा होती है। सेलेरी आपकी त्‍वचा में नमी बनाए रखता है और त्‍वचा को डिहाइड्रेट हाने से बचाता है, जिससे त्‍वचा संबंधी समस्‍याएं नहीं होती हैं। 

Buy Online: Second Nature Spinach + Celery + Orange + Ginger Cold Extracted Juice, 250mL  & MRP. 135.00/- only.

जवां व चमकदार त्‍वचा के लिए सेलेरी

सेलेरी के जूस में मौजूद विटामिन्‍स आप‍की त्‍वचा की मरम्‍मत कर त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बनाएं रखते हैं। ये विटामिन कोलेजन के उत्‍पादन और त्‍वचा को पोषित रखने में भी मदद करते हैं। सेलेरी के रस में कैल्शियम, सोडियम, मैग्निशियम व सेलेनियम जैसे तत्‍व पाये जाते हैं। यह खनिज तत्‍व आपकी त्‍वचा के लिए काफी फायदेमंद है। सेलेरी के जूस के नियमित सेवन से आपकी त्‍वचा जवां व चमकदार होती है। 

इसे भी पढें: बालों को झड़ने से बचाना है तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, जल्द दिखेगा परिणाम

झड़ते बालों के लिए सेलेरी का जूस 

सेलेरी का जूस त्‍वचा के अलावा आपके बालों के लिए भी मदद्गार है। सेलेरी में पाये जाने वाले विटामिन-ए की उच्‍च मात्रा बालों के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा सेलेरी के जूस के नियमित सेवन से बालों को हाइड्रेट रखा जा सकता है। जिससे बालों के झड़ने की समस्‍या नहीं होती। 

रूसी व स्‍कैल्‍प संबंधी समसयाओं के लिए सेलेरी का जूस  

सेलेरी में पाये जाने वाले विटामिन-ए की मदद से बालों में रूसी व स्‍कैल्‍प संबंधी समस्‍याओं से निजात पाया जा सकता है। यह आपके बालों को पोषण देने का काम करता है और बालों के विकास को प्रोत्‍साहित करता है। जिससे आपके बालों की ग्रोथ बिना किसी रूकावट की होती है। 

इसे भी पढें: घर पर मूंगदाल से ऐसे बनाएं नैचुरल हेयर मास्‍क, दूर होगी बालों की हर समस्या

सेलेरी के जूस के फायदे

  • सेलेरी का जूस कई औषधीय गुणों से भरपूर है, जो शरीर के आंतरिक स्‍वास्‍थ्‍य से लेकर त्‍वचा व बालों के लिए लाभकारी है। 
  • सेलेरी का जूस का सेवन नैचुरल हर्ब के रूप में कई प्रकार से किया जा सकता है। रोजाना सेलेरी जूस के सेवन से रक्‍तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। 
  • इसमें मौजूद फाइबर की वजह से यह कब्‍ज व पाचन संबंधी समस्‍याओं में फायदेमंद है। 
  • रोलाना सेलेरी जूस पीने से वजन कंट्रोल किया जा सकता है। यह भूख शांत कर वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। 
  • इसके अलावा सेलेरी का जूस कोलेस्‍ट्रोल को कम करने व अनिद्रा से निताज दिलाने में भी स‍हायक है।    

Read More Article On Grooming In Hindi        

 
Disclaimer