गर्भावस्था में खुबानी के सेवन से मिल सकते हैं आपको ये 4 स्वास्थ्य लाभ

बहुत से पोषक तत्वों से युक्त खुबानी का सेवन गर्भावस्था में करने से मिल सकते हैं आपको बहुत से स्वास्थ्य लाभ जानिए कैसे

Monika Agarwal
महिला स्‍वास्थ्‍यWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jun 19, 2021Updated at: Jun 19, 2021
गर्भावस्था में खुबानी के सेवन से मिल सकते हैं आपको ये 4 स्वास्थ्य लाभ

गर्भवती महिला को इन दिनों में अपनी डाइट और पोषण का पूरा ख्याल रखना जरूरी है। क्योंकि आपकी डाइट का सीधा संबंध आपके गर्भस्थ शिशु से है। आप जैसा खाएंगी वैसा ही आप के गर्भ में पल रहे शिशु का स्वास्थ्य होगा। शायद यही वजह है कि इस दौरान अधिकांश महिलाओं के मन में खाने पीने की चीजों को लेकर संदेह रहता है, जैसे कि 'क्या खाएं या न खायें।' क्या आप जानती हैं कि गर्भावस्था में एप्रीकॉट यानी खुबानी (Apricots During Pregnancy) खाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है? जी हां खुबानी (Apricots) में आयरन, कैल्शियम,  पोटेशियम,फोलिक एसिड और प्रोटीन आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। एप्रीकॉट को आप कच्चा या सूखा दोनों ही तरीके से खा सकती हैं। इसके सेवन से आपकी और आपके बच्चे की हेल्थ दोनों को ही फायदा होता है। इसके सेवन से बहुत से निम्न लाभ मिलते हैं। पहले जानते हैं खुबानी(Apricots) में मौजूद पोषक तत्वों की वैल्यू।

Dried-apricot-in-pregnancy-inside1

पोषण से भरपूर खुबानी (Nutritional Value)

डॉ अदिति शर्मा, डाइटिशियन, कोलंबिया एशिया अस्पताल, के मुताबिक सिर्फ एक खुबानी (Apricots) का वजन लगभग 30 से 40 ग्राम के बीच का होता है। 80 से 100 ग्राम के बीच में एप्रिकॉट्स में 45 से 50 ग्राम के बीच में कैलोरी होती है। वहीं लगभग 0.39 मिलीग्राम आयरन, 8 से 10 मिलीग्राम के बीच मैग्नीशियम होता है। इस फ्रूट में विटामिन सी और विटामिन ए की अच्छी मात्रा होती है। कुछ मात्रा डाइटरी फाइबर की और फॉस्फोरस व पोटेशियम की होती है।

सूखी खुबानी खाना कितना है फायदेमंद (Benefits Of Dried Apricots)?

अगर आप ड्राई एप्रिकॉट्स खा रही हैं, तो इसके जरिये आपके शरीर में अच्छी मात्रा में फाइबर जा रहा है। जो कब्ज से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या से राहत  दिलाता है। आपको इस बात का ख्याल रखना है कि ये तभी तक फायदेमंद हो सकता है, जब तक आप खुबानी(Apricots) का सेवन सीमित मात्रा में करें।

1. बच्चे के लिए फायदेमंद

खुबानी में बीटा कैरोटिन होता है, जो शरीर में जाकर विटामिन ए में बदल जाता है। प्रेगनेंसी के दौरान अगर आप खुबानी(Apricots) खाती हैं, तो बच्चे की नजरें तेज होती हैं, और इम्युनिटी भी स्ट्रांग होती है।

2. ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल

खुबानी में पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है। जो ब्लड प्रेशर और फ्लूड कंट्रोल को नियंत्रित रखता है। यही नहीं खुबानी का सेवन  हड्डियों में होने वाला नुकसान या किडनी की पथरी की समस्या को कम करने में सहायक है

इसे भी पढ़ें : पीरियड्स के दौरान क्यों बढ़ जाती है सिरदर्द की समस्या? जानें कारण और बचाव के आसान उपाय

3. बच्चे का करे अच्छा विकास

इसमें मौजूद विटामिन ए प्रेगनेंसी के दौरान बच्चे के विकास में सहायता करता है। बस इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसका जरूरत से ज्यादा सेवन न किया जाए।

4. मिले भरपूर एनर्जी

गर्भावस्था के दौरान आपको दैनिक कैलोरी की जरूरी मात्रा से 300 कैलोरी अधिक मात्रा की जरूरत होती है जो कि बच्चे के विकास में सहायक है इसलिए यदि आप आधा कप खुबानी (Apricots) का सेवन करते हैं तो आपकी वो कमी भी पूरी हो जाती है।

इसे भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में महिलाओं के शरीर में आ सकते हैं ये 7 बदलाव

क्या हैं एप्रिकॉट्स के नुकसान

जिस चीज में इतने फायदे हों, तो बेशक उसमें कुछ न कुछ नुकसान करने वाली चीजें भी शामिल होंगी। यहां आपको खुबानी(Apricots) खाने से पहले कुछ चीजों का ख्याल भी रखना होगा।

  • -प्रेगनेंसी के दौरान सूजन या गैस की समस्या है तो खुबानी(Apricots) को ना खाएं।
  • -एप्रिकॉट्स की गुठली में साइनाइड नाम का योगिक रिलीज होता है, जो मां और होने वाले बच्चे दोनों के लिए खतरनाक हो सकता है।
  • -प्रेगनेंसी में खुबानी(Apricots) का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए, और एक बाद डॉक्टर की सलाह भी जरुर लेनी चाहिए।

कौन सा एप्रिकॉट बेस्ट

कई महिलाएं हैं जिनके जहन में ये सवाल उठ रहा होगा कि प्रेगनेंसी के दौरान एप्रिकॉट्स ड्राई अच्छा होता या फ्रेश। तो यहां हम आपको बता दें कि दोनों ही तरह के खुबानी(Apricots) प्रेगनेंसी के दौरान खाना सुरक्षित है। बस ताजा खुबानी के सेवन से पहले उनको अच्छी प्रकार से धो लें। लेकिन इनका सेवन कंट्रोल में करेंगी तो बेहतर होगा।

प्रेगनेंसी के दौरान ऐसे कई तरह के फल हैं, जिनको खाने की सलाह दी जाती है। उसी में से एक है खुबानी। बस इसकी गुठली के सेवन से बचें। इसलिए इसकी गुठली को निकालकर फ़ेंक दें। अगर खुबानी खाने के बाद आपको बेचैनी या किसी भी तरह की परेशानी महसूस हो रही है तो बिना देर किये अपने डॉक्टर से सलाह लें।

डॉक्टर अदिति शर्मा, डाइटिशियन, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, गाजियाबाद से बातचीत पर आधारित

Read more articles on Women's Health in Hindi

Disclaimer