चेहरे पर गुलाबी निखार लाने के लिए लगाएं चुकंदर के पाउडर का फेस मास्क

Benefits Of Applying Beetroot Powder On Face: चुकंदर का पाउडर चेहरे की कई समस्याओं को आसानी से दूर करता हैं। आइए जानते हैं इसके फेस मास्क के बारे में।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Jan 04, 2023 11:30 IST
चेहरे पर गुलाबी निखार लाने के लिए लगाएं चुकंदर के पाउडर का फेस मास्क

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Benefits Of Applying Beetroot Powder On Face: चेहरे को निखारने के लिए लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से चेहरे पर कुछ समय के लिए, तो निखार आ जाता है। लेकिन थोड़े दिन बाद ही चेहरे पर प्रोडक्ट्स का असर कम हो जाता है। ऐसे में चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए सर्दियों में मिलने वाला चुकंदर का इस्तेमाल किया जा सकता है। चुकंदर को ज्यादा दिन चलाने के लिए इसको छोटे टुकडों में काटकर सुखा लें। उसके बाद मिक्सी में इसका पाउडर बना लें। चुकंदर का पाउडर के फेस मास्क इस्तेमाल करने से चेहरे की कई समस्याएं आसानी से दूर होती हैं। चुकंदर का पाउडर चेहरे पर लगाने से चेहरे को गुलाबी निखार मिलता है और दाग-धब्बे भी आसानी से दूर होते हैं। इसके इस्तेमाल से त्वचा को पोषण मिलने के साथ स्किन भी हेल्दी रहती है। आइए जानते हैं चुकंदर पाउडर के फेस मास्क के बारे में।

1. चुकंदर का पाउडर और शहद का फेस मास्क

सामग्री

1 चम्मच चुकंदर का पाउडर

1 चम्मच शहद

बनाने का तरीका

चुकंदर का पाउडर और शहद का फेस मास्क बनाने के लिए दोनों को मिलाकर गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये मास्क त्वचा को गुलाबी निखार देने के साथ पिंपल्स की समस्या को भी कम करेगा।

BEETROOT

2.ऑरेंज पील और चुकंदर का पाउडर का फेस मास्क

सामग्री

1 चम्मच चुकंदर का पाउडर

1 चम्मच ऑरेंज पील पाउडर

बनाने का तरीका

ऑरेंज पील और चुकंदर का पाउडर का फेस मास्क बनाने के लिए दोनों चीजों को कटोरी में लेकर पानी मिक्स करें। पानी इतना ही डालें जिससे ये गाढ़ा पेस्ट बन सकें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये मास्क स्किन की रंगत को निखारने के साथ त्वचा को चमकदार बनाएगा। इस मास्क को लगाने से टैनिंग भी दूर होगी।

इसे भी पढ़ें- शरीर की 4 समस्याओं को दूर करता हैं चंदन का तेल

3. चुकंदर का पाउडर और कच्चे दूध का फेस मास्क

सामग्री

1 चम्मच चुकंदर का पाउडर

2 चम्मच कच्चा दूध

1/2 चम्मच बादाम का तेल

बनाने का तरीका

इस मास्क को बनाने के लिए सभी चीजों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये पैक चेहरे को ग्लोइंग बनाने के साथ चेहरे के रूखेपन को भी दूर करेगा।

चुकंदर का पाउडर स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन इसको लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। अगर स्किन पर कोई ट्रीटमेंट कराया है, तो ब्यूटीशियन की एक्सपर्ट पर ही इसका इस्तेमाल करें।

 

Disclaimer