हेल्दी-ग्लोइंग स्किन के लिए क्यों जरूरी है विटामिन बी5? एक्सपर्ट से जानें इसके सभी फायदे और स्रोत

अगर आप भी अपनी त्वचा को ज्यादा लंबे समय तक चमकदार और स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं तो जान लें आपकी त्वचा के लिए विटामिन बी-5 कैसे है जरूरी।

Vishal Singh
त्‍वचा की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Dec 15, 2020Updated at: Dec 15, 2020
हेल्दी-ग्लोइंग स्किन के लिए क्यों जरूरी है विटामिन बी5? एक्सपर्ट से जानें इसके सभी फायदे और स्रोत

त्वचा को स्वस्थ रखना उतना ही जरूरी होता है जितना जरूरी आपके लिए अन्य स्वास्थ्य है। त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखना कई लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है, जिसके लिए लोग आमतौर पर कई तरह की चीजों को अपनाते हैं। लेकिन सही जानकारी न होने के कारण इन तरीकों का कोई खास असर त्वचा पर देखने को नहीं मिलता। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि त्वचा को तभी स्वस्थ रखा जा सकता है जब सही मात्रा में पोषण की पूर्ति की जाए। इसके लिए अन्य पोषक तत्वों की तरह ही विटामिन बी-5 (Vitamin B5) है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। आप में से कई लोगों ने ब्यूटी प्रोडक्ट्स या एक्सपर्ट से विटामिन बी-5 (प्रोविटामिन बी-5) का नाम सुना होगा। ये आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने वाले पोषक तत्वों में से एक है, जो आपकी त्वचा से कई समस्याओं को दूर करने का काम करता है। विटामिन बी-5 हमारी त्वचा के लिए कैसे मददगार है, ये जानने के लिए हमने बात की डॉक्टर और आहार विशेषज्ञ शीनू संजीव से। जिन्होंने बताया कि विटामिन बी-5 क्या है, ये कैसे आपकी त्वचा पर फायदा पहुंचाने का काम करता है। 

skincare

पैंटोथेनिक एसिड या विटामिन बी-5 क्या है? (What Is Pantothenic Acid Or Vitamin B5 In Hindi)

विटामिन बी-5 एक घुलनशील विटामिन है जो ज्यादातर पौधों और पशु-आधारित पदार्थों में पाया जाता है। ये विटामिन के बी कॉम्प्लेक्स का एक विटामिन है जो आपके शरीर में कई तरह के लाभ पहुंचाता है। ये न सिर्फ आपकी त्वचा के लिए अच्छा होता है बल्कि ये आपके पूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है। इसकी पूर्ति के लिए एक्सपर्ट अंडा, मांस, हरी सब्जियां, फलियां, अनाज और दूध का नियमित रूप से सेवन करने की सलाह देते हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक, ये विटामिन एक पेंटोथेनिक एसिड के रूप में मिलता है जो एक तैयार करने के बाद एक रसायन के रूप में सामने आता है। इस एसिड को त्वचा और बालों की देखभाल के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 

क्या है विटामिन बी 5 के फायदे (Benefits Of Vitamin B5)

लंबे समय तक त्वचा में रहती है नमी 

अक्सर लोगों को सर्दियों में ये समस्या रहती है कि त्वचा में रुखापन रहता है जिसके कारण त्वचा का हाल बुरा दिखने लगता है। इस स्थिति को दूर करने के लिए विटामिन बी-5 बहुत फायदेमंद होता है। शरीर में विटामिन बी-5 की पूर्ति की मदद से आप लंबे समय तक अपनी त्वचा में नमी देख सकते हैं। इससे आप बार-बार होने वाले त्वचा के रुखेपन या शुष्क त्वचा से छुटकारा आसानी से पा सकते हैं। विटामिन बी-5 आपकी त्वचा में लंबे समय तक नमी बनाए रखे के साथ आपकी त्वचा को नरम बनाने का काम करता है। 

बढ़ती उम्र के लक्षण को करता है कम 

बढ़ती उम्र के लक्षण कई लोगों की आम समस्या है, जिससे हर कोई दूरी बनाना चाहता है। ऐसे लोगों के लिए भी प्रोविटामिन बी-5 अच्छा होता है, ये पोषक तत्व आपकी त्वचा में दिखने वाले लक्षणों को कम करने के साथ त्वचा को स्वस्थ रखने का काम करता है। एक्सपर्ट बताते हैं कि विटामिन बी-5 त्वचा में कोलेजन, ग्लाइकैन और इलास्टिन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए तेजी लाता है, जिसकी मदद से आपकी त्वचा जवां दिखने लगती है। इसलिए जिन लोगों को झुर्रियां और बढ़ती उम्र के लक्षणों से परेशानी है उन लोगों को विटामिन बी-5 से युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। 

skincare

इसे भी पढ़ें: चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इन 5 तरीकों से करें शहद का प्रयोग, जानें स्किन के लिए क्यों खास है शहद?

किसी भी घाव को ठीक करने में है मददगार

त्वचा पर घाव होने पर हर कोई घबरा जाता है कि इसे कैसे ठीक किया जाए या फिर इस घाव के निशान को कैसे दूर किया जाए। इसके लिए विटामिन बी-5 असरदार है, ये आपकी त्वचा में तेजी से जाकर उस घाव को ठीक करता है साथ ही घाव के निशान को मिटाने की कोशिश करता है। आपको बता दें कि विटामिन बी-5 आपके शरीर में कोलेजन के विकास को बढ़ाता है जिसकी मददसे आपकी त्वचा को स्वस्थ होने और जल्दी किसी लक्षण को दूर करने में मदद मिलती है। 

भारी मात्रा में होता है एंटीऑक्सीडेंट 

त्वचा के विकास और त्वचा को लंबे समय तक स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा में पर्याप्त मात्रा में मिले। विटामिन बी-5 में ये गुण है कि वो आपकी त्वचा में एंटीऑक्सीडेंट की कमी को पूरा कर सकते हैं। जिसकी मदद से आपकी त्वचा में होने वाले दाग-धब्बों और रंगत को सुधारा जा सकता है। विटामिन बी-5 मेलेनिन के गठन को कम करता है जो आपकी त्वचा के रंगत को बढ़ाने का काम करता है और लंबे समय तक त्वचा को स्वस्थ रखना का काम करता है। 

त्वचा से लालिमा और सूजन होती है कम

त्वचा में होने वाली लालिमा एक आम समस्या है जिसके कारण कई लोग परेशान रहते हैं। लालिमा और सूजन को त्वचा से दूर करने के लिए लोग अक्सर कई तरह के घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई मामलों में इससे कोई फायदा नहीं होता है। वहीं, जब आप विटामिन बी-5 का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी त्वचा में होने वाली सूजन और लालिमा को कम किया जा सकता है। इसके साथ ही आपको सूरज की रोशनी से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए भी विटामिन बी-5 काम करता है। विटामिन बी-5 में भारी मात्रा में डेक्सपैंथेनॉल होता है जो आपकी त्वचा में होने वाले रुखेपन, सूजन और उखड़ी हुई त्वचा से राहत दिलाने में कामयाब है। डेक्सपैंथेनॉल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में उच्च मात्रा में पाया जाता है। 

skincare

इसे भी पढ़ें: सोने से पहले क्यों जरूरी है 'नाइट क्रीम' का प्रयोग? जानें नाइट क्रीम कैसे आपकी त्वचा पर होती है असरदार

कैसे पूरी करें विटामिन बी-5 की कमी

मछली: मछली और समुद्री का नियमित रूप से सेवन करने पर आप आसानी से विटामिन बी-5 की कमी को दूर कर सकते हैं, जिसकी मदद से आपको त्वचा के साथ अन्य स्वास्थ्य लाभ भी मिल सकते हैं। 

मांस: चिकन कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है, जिसमें काफी मात्रा में जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसे ही चिकन में विटामिन बी-5 की भारी मात्रा होती है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मददगार है। 

डेयरी प्रोडक्ट्स: दूध, दही, पनीर और अन्य डेयरी उत्पाद का सेवन करे से भी आप विटामिन बी-5 की पूर्ति कर सकते हैं। इसके साथ ही इनका सेवन आपको भारी मात्रा में पोषण प्रदान करता है। 

हरी सब्जियां: हरी सब्जियों में भारी मात्रा में पोषण पाया जाता है, जिसकी मदद से कोई भी आसानी से खुद को स्वस्थ और बीमारियों से मुक्त रख सकते हैं। ऐसे ही ब्रोकोली, एवोकाडो, फूलगोभी, पत्तागोभी, टमाटर, मक्का और शकरकंद का नियमित सेवन कर आप विटामिन बी-5 की कमी को दूर कर सकते हैं। 

Read more articles on Skin-Care Tips in Hindi 

Disclaimer