Night Shift में काम करने से पहले जरूर जान ले ये बातें कहीं आपका काम शरीर का दुश्मन न बन जाए

दिन में काम करने से हमारे शरीर में ज्यादा थकान नहीं होती लेकिन जो लोग रात में काम करते है उनका पूरा शेडयूल खराब हो जाता है। 

Naina Chauhan
Written by: Naina ChauhanUpdated at: Oct 28, 2020 13:47 IST
Night Shift में काम करने से पहले जरूर जान ले ये बातें कहीं आपका काम शरीर का दुश्मन न बन जाए

आज के समय में कुछ लोग दिन में काम करते है तो कुछ लोग नाइट शिफ्ट में । दिन में काम करने से हमारे शरीर में ज्यादा थकान नहीं होती लेकिन जो लोग रात में काम करते है उनका पूरा शेडयूल खराब हो जाता है। इसका असर उनकी सेहत पर देखने को मिलता है। वह न घर वालों को समय दे पाते है और न ही अपने लिए सही से समय निकाल पाते हैं। हमारे शरीर को रात में सोने की आदत होती है। लेकिन जो लोग रात में काम करते हैं वह कभी रात में सोने के बारे मे सोचना तो दूर अपने मन में ख्याल भी नहीं लाते। लेकिन इसकी वजह से उनका ये शेडयूल सेहत पर देखने को मिलता है। वह हमेशा चिड़चिड़ें रहते हैं, आंखों में दर्द रहता है, सिर दर्द से फटता है साथ ही किसी से बात करने का मन भी नहीं करता। 

 insidehealtheffect

इसे भी पढ़ें : ब्लैक ऑलिव बाल व त्वचा को हेल्दी रखने के साथ देगा ये फायदें

शरीर मे रहती है घबराहट

जब कोई व्यक्ति रात में काम करता है तो उसका पूरा शेडयूल बदल जाता है। उसके खाने का समय, सोने का समय सबमें बदलाव आता है। इंसान के शरीर को जो आराम रात में मिलता वह दिन में सोने से पूरा नहीं होता। हमारे शरीर के बदलाव सेहत पर असर डालता है। जिसकी वजह से हमेशा घबराहट रहती है। आपको हमेशा लगता है कि उल्टी होो जाएगी। पेट में गैस की समस्या बनी रहती है। जिसकी वजह से आप सही से कुछ खा भी नही पाते और आपकी भूख कहीं न कहीं न के बराबर हो जाती है। इसके साथ ही शरीर में बहुत सारी परेशानी देखने को मिलती है।

तनाव में रहते हैं

नाइट शिफ्ट में काम करने वाले लोगों में तनाव अक्सर देखने को मिलता हैं क्योंकि वह कहीं न कहीं सभी लोगों से दूर होतें हैं और किसी के साथ समय नहीं बीता पाते। जिसकी वजह से चीजें खराब होने लग जाती है लेकिन इसके लिए परिवार को साथ देने की जरूरत होती है। जिससे कि आप तनाव से दूर रहें और खूश रहें।

सोशल लाइफ खत्म हो जाती है

अक्सर जब कोई नाइट शिफ्ट में काम करता है तो वह दिन में सोता है। जिसकी वजह से वह किसी से मिल नहीं पाता और कहीं न कहीं उसकी सोशल लाइफ इससे इफेक्ट  होती है। न कभी दोस्तों से मिल पाते है न ही किसी को समय दे पाते। इस सबका असर आपकी लाइफ पर देखने को मिलता है।

ऐसे में नाइट शिफ्ट में काम करने वालों के लिए लाभदायक हैं ये उपाय

  • जब भी आप अपनी शिफ्ट करके घर आएं तो कुछ खा लें।
  • घर आने के बाद कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद जरूर लें।
  • आज जिस कमरे में सोते हैं वहां अंधेरा करके सोएं जिससे आपकी नींद खराब न हो।
  • अच्छे से नींद लेने की वजह से आप तनाव से दूर रहेंगे।
  • रोजाना योगा या एक्सरसाइज जरूर करें। ऐसा करने से आपको खुशी मिलेगी और सेहत भी अच्छी रहेगी।
  • अपनी शिफ्ट के बीच में हल्का खाना जरूर खाएं, जैसे कि ब्राउन राइस, सलाद, दही आदि। 

 इसे भी पढ़ें : रूस ने स्पुतनिक-V वैक्सीन के लिए WHO को सौंपा प्री-क्वालिफिकेशन का आवेदन, 85% लोगों पर नहीं दिखा साइडइफेक्ट

आज के समय में बहुत से लोग होंगे जो नाइट शिफ्ट में काम करते हैं तो ऐसे में उन्हें अपने खान पान का खास ख्याल रखना चाहिए। और समय से अच्छी नींद भी लेनी चाहिए। अपने आहार में फल और नट्रस जरूर शामिल करने चाहिए। 

Read More Article On Health News In Hindi
Disclaimer