ब्यूटी प्रोडक्ट्स को स्टोर करते समय न करें ये 4 गलतियां, आपकी स्किन को हो सकते हैं कई नुकसान

ब्यूटी प्रोडक्ट्स से आपकी खूबसूरती बढ़ती है। इसलिए इसको स्टोर करते समय इसका विशेष ध्यान रखें। ताकि आपके महंगे प्रोडक्ट्स खराब न हों।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 29, 2021
ब्यूटी प्रोडक्ट्स को स्टोर करते समय न करें ये 4 गलतियां, आपकी स्किन को हो सकते हैं कई नुकसान

महिलाएं अपनी नैचुरल ब्यूटी को निखारने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से चेहरे पर इंस्टैंट ग्लो आता है। साथ ही इससे कुछ समय के लिए आपकी खूबसूरती बढ़ जाती है। अधिकतर महिलाएं शादी-पार्टी या फिर कहीं बाहार जाते समय इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। ऐसे में ब्यूटी प्रोडक्ट्स को खरीदते सावधानी बरतने की आवश्यता होती है, ताकि स्किन को किसी तरह का नुकसान न हो। कई महिलाएं ब्यूटी प्रोडक्ट्स को अपने स्किन टाइप के अनुसार खरीदना पसंद करती हैं, जो काफी अच्छी आदत है। इसके अलावा ब्यूटी प्रोडक्ट्स को स्टोर करते समय भी हमें विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है। साथ ही इसके एक्सपायरी डेट को हमेशा चेक करते रहना चाहिए। चलिए जानते हैं ब्यूटी प्रोडक्ट्स को स्टोर करते समय किन बातों का रखें ध्यान?

1. परफ्यूम सूरज की सोशनी पर रखना

कुछ महिलाएं परफ्यूम बोतल को सनलाइट्स में रखना पसंद करती है। क्योंकि इससे बोतल की खूबसूरती अच्छी दिखती है। लेकिन ऐसा करना आपके प्रोडक्ट के लिए अच्छा नहीं है। दरअसल, परफ्यूम में मौजूद फ्रेगरेंस सनलाइट के साथ रिएक्शन करता है, जिससे परफ्यूम का केमिकल्स बॉन्ड ब्रेक डाउन होने लगता है। इसलिए हमेशा परफ्यूम के बोतल को ठंडे स्थान पर रखना चाहिए। ताकि इसका फ्रेगरेंस लंबे समय तक बरकरार रहे। 

इसे भी पढ़ें - माथे पर पड़ने वाली झुर्रियों के क्या कारण हैं? जानें इनसे छुटकारा पाने के आसान उपाय

2. पैलेट को ऑर्गेनाइज करके न रखना

ब्यूटी प्रोडक्ट्स को रखने के लिए कई महिलाओं के पास स्पेस कम होता है। ऐसे में स्पेस बचाने के चक्कर में महिलाएं पैलेट को एक के ऊपर एक करके रखती है। यह तरीका बहुत ही गलत है। दरअसल, जब आप पैलेट को एक के ऊपर एक करके रखती हैं, तो तैयार होते समय जल्दबाजी में सिर्फ ऊपर के पैलेट का इस्तेमाल करती हैं। ऐसे में कई बार सिर्फ ऊपर के पैलेट यूज हो पाते हैं और नीचे रखे पैलेट को हम भूल जाते हैं। ऐसा करने से नीचे के प्रोडक्ट्स बिना यूज किए एक्सपायर हो जाते हैं। इसलिए हमेशा ब्यूटी प्रोडक्ट्स के पैलेट को ऑर्गेनाइज करके रखें। पैलेट को ऑर्गेनाइड करने के लिए आप प्लास्टिक स्टैंड की मदद ले सकते है। 

3. ड्राअर सही से सामान न रखना

कई महिलाएं यह गलती हर रोज करती हैं। ड्रेसिंग टेबल के ड्राअर से सामान को निकालने के बाद जब वह मेकअप कर लेती हैं, तो सामान को बिना ऑर्गनाइज किए कहीं भी फेंक देती हैं। भले ही यह तरीका आपके लिए आसान हो सकता है, लेकिन आपके ब्यूटी प्रोडक्ट्स के लिए यह तरीका बहुत ही गलत है। उदाहरण के लिए अगर आप मेकअप के बाद सामान को सही तरीके से नहीं रखते हैं, तो हो सकता है एक साथ सामान को इधर-उधर करने से प्रोडक्ट्स के ढक्कन खुले रह जाएं। या फिर कुछ बोतल टूट जाए। इस तरह से जब इसमें मौजूद चीजें बाहर निकल जाती हैं, तो यह हवा के साथ रिएक्शन कर सकता है। ऐसे में अगर आप इसे अपने स्किन पर लगाते हैं, तो यह स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है।

इसे भी पढ़ें - खाने का स्वाद ही नहीं, खूबसूरती भी बढ़ाए जीरा, ग्लोइंग और बेदाग स्किन के लिए इस्तेमाल करें जीरा स्क्रब

4. बाथरूम में स्किन केयर प्रोडक्ट्स को रखना

स्किन केयर प्रोडक्ट्स को बाथरूम में छोड़ने की गलती अक्सर हम करते हैं। वहीं, कई लोग तो बाथरूम में ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स रखते हैं। लेकिन यह बिल्कुल गलत तरीका है। क्योंकि बाथरूम में हीट और हयूमिडिटी काफी ज्यादा होता है, ऐसे में स्किन प्रोडक्ट्स में मौजूद एक्टिव इंग्रीडिएंट काफी जल्दी ब्रेकडाउन हो सकते हैं। इसके अलावा अगर आप बाथरूम में रखे प्रोडक्ट्स के ढक्कन अच्छे से बंद नहीं करते हैं या फिर ढक्कन बंद करना भूल जाते हैं, तो इससे उसमें बैक्टीरिया पनपने का खतरा रहता है। जिसका इस्तेमाल करने से स्किन पर मुंहासे हो सकते हैं। इसलिए हमेशा अपने स्किन केयर प्रोडक्ट को सुखाकर अलमारी या फिर रैक पर रखें। 

ध्यान रखें कि ब्यूटी प्रोडक्ट्स आप अपने स्किन पर अप्लाई करते हैं। ऐसे में इसके स्टोरेज को लेकर विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है। ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदने के साथ-साथ स्टोर करने का तरीका भी आपके लिए मायने रखता है। इसलिए हमेशा सही तरीके से ब्यूटी प्रोडक्ट्स को स्टोर करके रखें। 

 

Disclaimer