मेकअप किट में शामिल करें इन 10 तरीकों के मेकअप ब्रश, मेकअप की फिनिशिंग होगी और भी आकर्षक

ज्यादातर लोग एक ही मेकअप ब्रश से सारा मेकअप करने की कोशिश करते हैं, जिससे उन्हें स्किन से जुड़ी बीमारियां भी हो सकती हैं। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Dec 20, 2019 14:20 IST
मेकअप किट में शामिल करें इन 10 तरीकों के मेकअप ब्रश, मेकअप की फिनिशिंग होगी और भी आकर्षक

मेकअप करना किसी कला से कम नहीं है। बहुत से लोगों को मेकअप करना मेकअप प्रोडक्ट्स को मुंह पर लगाने भर तक ही समझ आता है। उन्हें ये मालूम ही नहीं होता कि पाउडर और मस्कारे को सही कैसे करते हैं। जबकि किसी भी पाउडर और कंसीलर को लगाने के बाद इसे अच्छे से मिलाने की भी जरूरत होती है। मेकअप को मिलाने के लिए अक्सर लोग स्पंज और ब्रश का इस्तेमाल करते हैं। पर लगातार एक ही ब्रश से फाउंडेशन, पाउडर और कंसीलर को मिलाने से आपके मेकअप पर वे फिनिशिंग नहीं आती। इसके लिए जरूरत है कि आप अलग-अलग प्रकार के मेकअप ब्रश का इस्तेमाल करें। पर आपको पता है कि मेकअप ब्रश कितने प्रकार के होते हैं। नहीं, तो आइए हम आपको इनके सभी प्रकारों के बारे में बताते हैं।

inside-makeup brushes benefits

मेकअप किट में शामिल करें इन 10 तरीकों के मेकअप ब्रश

फाउंडेशन ब्रश

लिक्वीड मेकअप लागू करते समय आप अपनी उंगलियों या स्पंज का जगह ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में आपका फाउंडेशन पाउडर हो या लिक्वीड इसे लगाते समय आपको निश्चित रूप से कुछ प्रकार के एप्लिकेशन ब्रश की आवश्यकता होती है। ऐसे में आपको फाउंडेशन ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए। ये ब्रश आमतौर पर घने होते हैं और इन्हें पेंटब्रश या फ्लैट ब्रश की तरह लगते हैं।

इसे भी पढ़ें : त्यौहार पर इन 5 तरीकों से दें अपनी आईब्रो को परफेक्ट लुक, चेहरे से नजरें नहीं हटा पाएंगें लोग

पाउडर ब्रश

पाउडर चाहे जो हो और जैसा हो अगर आप इसे स्पंज और हाथों से लगाते हैं, तो ये चहरे के किसी एक कोने में लगा रह सकता है। ऐसे में इस तरह का लगाया हुआ पाउडर चहरे पर अजीब और बेमेल लग सकता है। ऐसे में बाजार में पाउडर ब्रश उपलब्ध है। ये टूल तब भी मददगार साबित होगा जब आप अपने लुक को फिनिशिंग टच दे रहे हों, जैसे कि सेटिंग पाउडर लगाना। बस यह सुनिश्चित करें कि आप पूरे चेहरे पर बड़े स्वीपिंग मोशन के साथ उत्पाद को लागू करें और जहां आवश्यक हो बफ़िंग भी कर लें।

कंसीलर ब्रश

कंसीलर लगाने के बाद बड़ा काम इसे अच्छी तरह से चहरे पर सम्मिश्रण करना होता है। यही कारण है कि, चहरे पर बनावट के हिसाब से पतला और सपाट बाल के साथ एक ब्रश की आवश्यकता होती है। इसके लिए कंसीलर ब्रश का इस्तेमाल करें। इस ब्रश की खास बात ये होती है कि इसके ब्रश बहुत पतले होते हैं और चहरे पर बहुत ज्यादा मुलायम लगता है। 

ब्यूटी ब्लेंडर

ब्यूटी मिक्सर या मेकअप स्पंज आपको एयरब्रश और स्ट्रीक-फ्री फिनिश देने में मदद करते हैं। उनकी गोल, चिकनी आकृति के चहरे के नम सतहों को प्राकृतिक फिनिशिंग देती है। अपने पूरे चेहरे पर क्रीम लगाएं और स्टिप करने के लिए स्पंज की चौड़ीई का उपोग करें। इसकी खास बात ये भी होती है कि स्पंज की नोक आपकी नाक और आँखों के आसपास के दरारें तक पहुंचने के लिए काफी होती है। 

ब्रोंज़र 

ब्रोंज़र, ब्लश और पाउडर ब्रश समान हैं, और एक कई का काम कर सकता है। समान रूप से अपने पाउडर पिगमेंट को फैलाने के लिए आप इस लंबे और बारीक बालों वाले ब्रोंजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा हमेशा एक गुंबद के आकार के साथ एक ब्रॉन्ज़र या ब्लश ब्रश ढूंढें। ब्रश जितना फ़ुलफ़ियर होता है, उतना ही कम उत्पाद उठाता है। इस तरह आप चहरे पर लगाए मेकअप को इसकी मदद से ठीक कर सकते हैं। 

कंटूर ब्रश

कंटूरिंग सभी को प्रकाश और गहराई देते हुए हड्डी की संरचना को निखारता है। वहीं कंटूर ब्रश, समोच्च ब्रश के कोण वाले ब्रिसल्स के साथ आते हैं। वे उत्पाद को एक केंद्रित तरीके से लागू करने में मदद करते हैं और इसकी गिरावट को कम करते हैं। मेकअप को खत्म करने के लिए पतला ब्रश का उपयोग करके हाइलाइटर के इस्तेमाल से मेकअप को लास्ट टच दें। 

आइशैडो ब्रश

यह थोड़ा अतिरिक्त हो सकता है, लेकिन एक आईशैडो शेडिंग ब्रश वास्तव में वही है, जो आपको अपने पलकों पर एक परफेक्ट लुक देता है। ये ब्रश आमतौर पर सपाट होते हैं, टिप पर गोल और घने होते हैं। इसकी मदद से आप अलग-अलग प्रकर के आईशैडो शेड्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : आईशैडो के इस्तेमाल से आंखों को दें ग्लैमरस लुक, कोई भी पार्टी हो आप दिखेंगे सबसे अलग और खूबसूरत

हाइलाइटर ब्रश

सही क्षेत्रों में चमक बढ़ाने वाले पिगमेंट की सही मात्रा से फेस पर मेकअप करना एक बड़ा काम है। आपके हाइलाइटिंग ब्रश का आकार पूरी तरह से चमक के स्तर पर निर्भर करता है, जिसे आप चाहते हैं। अच्छे प्रभाव के लिए लंबे ब्रिसल वाले ब्रश का उपयोग करें, तो वहीं सुपर-ब्राइट हाइलाइट के लिए घने ब्रिसल वाले ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पेंसिल ब्रश

एक पेंसिल ब्रश आपकी क्रीम आईलाइनर को स्मज करता है, आईशैडो को सीधे आपकी लैश लाइन से मैच कराता है। ये आपकी लैशेस के ठीक नीचे ब्लीच करने में आपकी मदद करता है, आदि जब दूसरे ब्रश बहुत बड़े या बहुत अधिक रूखे होते हैं, तो उसे कड़ा, घना, पतला कर के ही इस्तेमाल करें। विशेष रूप से अगर आप एक स्मोकी आइज लुक चाहते हैं, तो आप इसके लिए पेंसिल ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आइब्रो ब्रश

इस बात से कोई इंकार नहीं है कि आईब्रो आपके लुक को बढ़ाने में मदद करता है। भौं क्रीम, जेल, या पाउडर का उपयोग करके व्यक्तिगत भौंह के बाल खींचने में मदद करने के लिए एक आईब्रो ब्रश में सपाट और एंगल्ड ब्रिस्टल्स होते हैं। आइब्रो पाउडर के साथ भौंक में भरने के लिए स्लेंटेड ब्रिसल्स का उपयोग करें, फिर इसे आइब्रो ब्रश से कंघी करें। इस तरह ये आपके आंखों के मेकअप को पूरा करेगा।

Read more articles on Fashion-Beauty in Hindi

Disclaimer