डार्क स्पॉट और झुर्रियों को ठीक कर सकता है कद्दू (सीताफल), जानें कैसे कद्दू बन सकता है आपका ब्यूटी सीक्रेट

कद्दू त्वचा के लिए उपयोगी हैं, विशेष रूप से संवेदनशील त्वचा के लिए। ये त्वचा पर होने वाले एक्ने और दोने को ठीक करने में भी मदद करते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Dec 19, 2019 11:24 IST
डार्क स्पॉट और झुर्रियों को ठीक कर सकता है कद्दू (सीताफल), जानें कैसे कद्दू बन सकता है आपका ब्यूटी सीक्रेट

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

कद्दू न केवल एक स्वादिष्ट सब्जी है, बल्कि ये स्वास्थ्य और सौंदर्य से जुड़े लाभों के लिए भी जाना जाता है। यह विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन का एक समृद्ध स्रोत है। ये त्वचा को कोमल और खूबसूरत बनाता है। इसमें से कोलेजन नामक एक तत्व निकलता है, जो त्वचा के लिए कई तरह से लाभकारी होते हैं। कोलेजन में एंटी-एजिंग गुण होते हैं,जो कद्दू में है। वहीं जब भी कद् का नाम आता है, तो ज्यादातर लोग हैलोवीन और थैंक्स गिविंग फ्रुट के रूप में देखते हैं। जब कि ऐसा नहीं है। कद्दू की नक्काशी और स्वाद पर न जाइए, बल्कि इसे अपना ब्यूटी सीक्रेट के रूप में देखिए। ऐसा इसलिए क्योंकि कुकुर्बिता परिवार की इस सब्जी में बहुत कुछ है। कद्दू के सौंदर्य लाभ सर्दियों के महीनों के दौरान विशेष रूप से और उपयोगी हो जाती है। इसमें अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होता है, जो कि फलों से मिलने वाले एसिड का एक प्रकार है। ये एसिड मृत त्वचा कोशिकाओं यानी कि डेड सेल्स को हटाने में मदद करते हैं। ये कोशिकाओं को फिर से जीवंत करते हैं और आपको त्वचा को एक अतिरिक्त चमक देते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे पंपकिन यानी कि कद्दू हमारा ब्यूटी सीक्रेट बन सकता है।

inside_benefits of pumpkin

कद्दू कैसे बन सकता है आपका ब्यूटी सीक्रेट?

कद्दू ड्राई स्किन का है इलाज

कद्दू कई प्रकार के एंजाइम और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड से भरे होते हैं, जो त्वचा के सेल टर्नओवर को बढ़ावा देते हैं। ऐसे में आप अपनी त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए कद्दू को फेशियल मास्क के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। कद्दू को फेशियल मास्क के रूप में इस्तेमाल करने के लिए 2 बड़े चम्मच शुद्ध कद्दू में 1/4 चम्मच दूध और 1/2 चम्मच शहद मिलाकर लें। फिर इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें और अपने फेस पर लगा लें। इस लगाने पर इसे फेस पर कुछ देर तक सूखने दें और फिर आधे घंटे बाद इसे धीरे-धीरे साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें : हल्‍दी से मुंहासे दूर करने के 5 उपाय: जानें क्‍यों फायदेमंद है ये और प्रयोग करने का तरीका

डार्क स्पॉट से दिला सकता है छुटकारा

कद्दू विटामिन ए से समृद्ध है, जो मुँहासे के इलाज में मदद करता है। जिन लोगों के फेस पर बहुत ज्यादा दाने और मुहांसे हैं उनके लिए ये बहुत फायदेमंद हो सकता है। ये इस मुंहासों को साफ करता है और एक उज्जवल त्वचा को बढ़ावा देता है। काले धब्बों को कम करने में मदद करने के लिए अपने चेहरे पर कद्दू की प्यूरी का 1 बड़ा चमचा और नींबू का रस मिलाकर इसे फेस पर लगाएं। इस तरह ये चहरे से डार्क स्पॉट साफ करने में मदद करेंगे।

चेहरे से झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करता है

ये विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं। वहीं इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी हैं, जो त्वचा की बनावट, टोन और लोच में सुधार करने में मदद करता है। इस तरह ये चेहरे की झुर्रियों को साफ करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप कद्दू के बीजों को पीस कर भी मुंह पर लग सकते हैं।कद्दू उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद करते हैं क्योंकि इनमें बीटा-कैरोटीन होता है, जो त्वचा को कट्टरपंथी क्षति से बचाने में मदद करता है, जो कि उम्र बढ़ने के संकेत और यहां तक कि त्वचा कैंसर के लिए जिम्मेदार है।

ऑयली फेस के लिए है फायदेमंद

कद्दू के बीज के तेल में जस्ता और सेलेनियम होते हैं, जो तैलीय त्वचा के साथ इसे स्वस्थ और साफ दिखने में मदद करते हैं। इसमें विटामिन ई भी होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को खराब पर्यावरण के असर से बचाता है। साथ ही कद्दू में बी विटामिन का एक अच्छा स्रोत है, जैसे नियासिन, राइबोफ्लेविन, बी 6 और फोलेट, जो परिसंचरण को बेहतर बनाने और सेल टर्नओवर और नवीकरण को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

बालों के विकास को बढ़ावा देता है

कद्दू में पोटेशियम और आयरन सहित खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है, जो बालों को स्वस्थ रखने और पुन: विकास में सुधार करने में मदद करता है। जिंक स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए उनमें कोलेजन बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही इसमें फोलेट की भी अच्छी मात्रा होती है, जो विटामिन-बी को ब्लड में सर्कुलेट होने में सुधार करने में मदद करता है। साथ ही ये बालों को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें : केला-पुदीना फेस पैक है ऑयली और ड्राई दोनों तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद, जानें बनाने का तरीका

सूखे बालों को पुनर्जीवित करता है

कद्दू सूखे और क्षतिग्रस्त बालों को चमक और नमी बहाल करते हैं। इसके लिए आपको बस 2 कप पका हुआ कद्दू, 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल, 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच दही मिला कर इसे बालों पर लगाना है। फिर इसे लगभग 30 मिनट के लिए अपने बालों पर लगा कर छोड़ देना है। उसके बाद अपने बालों को ठंडे पानी से रगड़ कर छोएं और आप देखेंगे कि आपके बाल कितने नरम और पुनर्जीवित महसूस होंगे।

Read more articles on Fashion-Beauty in Hindi

Disclaimer