क्या रात में केला खाने से आती है अच्छी नींद? जानें इस बारे में एक्सपर्ट की राय

केले में मौजूद मैग्नीशियम, ट्रिप्टोफैन और कार्ब्स आपकी नींद में सुधार ला सकता है। लेकिन क्या रात में केला खाना सुरक्षित है?

Ambika Kimothi
Written by: Ambika KimothiPublished at: May 03, 2022Updated at: May 03, 2022
क्या रात में केला खाने से आती है अच्छी नींद? जानें इस बारे में एक्सपर्ट की राय

नींद न आना आजकल एक बड़ी समस्या है। अनिद्रा की समस्या तनाव, चिंता और थकान के कारण होती है। इससे आपको मोटापे, कोलेस्ट्रॉल और दिल से जुड़ी की समस्या हो सकती है। इससे आप दिनभर सुस्त और थके रहते हैं। नींद की कमी के कारण आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है, जिसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है। पर्याप्त नींद न लेने के कारण आपका ब्लड प्रेशर अनियंत्रित रहता है और आपको मानसिक परेशानी की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में बेहतर नींद के लिए आप केले का सेवन कर सकते हैं। दुनियाभर में हुई कई रिसर्च इस बात का दावा करती हैं कि केले में खास पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो नींद लाने में आपकी मदद करते हैं।

क्या रात को केला खा सकते हैं?

रात के समय केला खाने पर उसे पचने में समय लगता है, जिससे आपको मोटापे की समस्या हो सकती है। इसके साथ केले की तासीर ठंडी होती है, जो आपको सर्दी-जुकाम की समस्या दे सकता है। इसलिए केले का सेवन शाम होने से पहले कर लें।

1. मैग्नीशियम से भरपूर होता है केला

केले का सेवन नींद लाने के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें मैग्नीशियम होता है, जो आपकी नींद को बढ़ावा देता है। 126 ग्राम केले में 34 मिलीग्राम मैग्नीशियम मौजूद होता है। इसका सेवन करने से शरीर में मेलाटोनिन का उत्पादन बढ़ता है, जो आपके तनाव को कम करके, आपको बेहतर नींद देता है।

banana

2. केला में ट्रिप्टोफैन 

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, केले में ट्रिप्टोफैन पाया जाता है। ये एक आवश्यक अमीनो एसिड होता है, जो आपकी नींद में सुधार लाने में काफी असरकारी होता है। ये एसिड आपके मस्तिष्क में सीधे प्रवेश करता है और सेरोटोनिन हार्मोन में परिवर्तित हो जाता है। ये हार्मोन मेलाटोनिन के स्तर को बढ़ाता है, जिससे आपको अच्छी नींद मिलती है।

इसे भी पढ़ें- अच्छी नींद के लिए सोने से पहले करें ये 7 काम, सुबह उठेंगे फ्रेश और एनर्जेटिक

3. केले में मौजूद कार्ब्स नींद लाने में फायदेमंद

केला आपकी बेहतर नींद के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। केले में प्रचुर मात्रा में कार्ब्स पाएं जाते हैं और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, उच्च कार्ब्स वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपके मस्तिष्क में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन का उत्पादन तेजी से होता है, जिससे आपको तेजी से नींद आ सकती है। इसके अलावा केला आपके पाचन के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

sleep

बेहतर नींद के लिए अन्य उपाय-

  • बेहतर नींद के लिए आप सोने का समय निर्धारित करें। इससे आपकी बॉडी को सोने का समय पता चलेगा और बेहतर नींद आएगी।
  • तनाव से दूर रहें और मन को शांत रखने की कोशिश करें। इससे आपका दिमाग शांत रहेगा और अच्छी नींद आएगी।
  • तनाव से दूर रहने के लिए आप योग और एक्सरसाइज करें। इससे आपकी बॉडी में हैप्पी हार्मोन का निर्माण होता है, जिससे तनाव में कमी आती है और आपकी अनिद्रा की समस्या कम होती है।
  • बेहतर नींद के लिए आप अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर फूड्स को लें।
  • अगर आप शराब या धूम्रपान करते हैं, तो इससे दूरी बना लें क्योंकि इससे आपकी नींद प्रभावित हो सकती है।
  • अपने बिस्तर को साफ रखें और तकिए के पास मिंट ऑयल की  कुछ बूंदें डालें। इससे आपको अच्छी नींद आएगी।
  • बेहतर नींद के लिए आप गुनगुने पानी से नहाएं। इससे शरीर की थकान दूर होगी और आपको आराम मिलेगा।
  • फिर आप कमरे की लाइट बंद करके और कमरे को ठंडा करके सो जाएं। इससे आपकी नींद में सुधार आएगा।

केले में नींद को बढ़ावा देने वाले पोषक तत्व होते हैं। केले में मौजूद मैग्नीशियम, ट्रिप्टोफैन, विटामिन बी 6, कार्ब्स और पोटेशियम आपकी नींद में सुधार लाने का काम करता है। पर ध्यान रहे कि रात के समय फलों को खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। इससे आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए आप केला शाम होने से पहले ही खा लें।

 

Disclaimer