7 देसी आहार जो विदेशी सुपरफूड्स से हैं ज्यादा हेल्दी, डाइट में करें शामिल

आजकल लोग स्वस्थ रहने के लिए मंहगी विदेशी चीजें खाने लगे हैं, जबकि उससे ज्यादा पोषण कई देसी चीजों से भी मिल सकता है।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: May 03, 2022Updated at: May 03, 2022
7 देसी आहार जो विदेशी सुपरफूड्स से हैं ज्यादा हेल्दी, डाइट में करें शामिल

हेल्दी रहना और फिट दिखना आज के समय की जरूरत बन गया है। अब हर कोई अपनी डाइट में हेल्दी से हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहता है। हालांकि हमारे लाइफस्टाइल में कुछ ऐसी चीजें भी जुड़ी हो सकती हैं जो बिलकुल भी हेल्दी नहीं हों और उनका हम रोजाना प्रयोग करते हों। हम उन चीजों को कुछ देसी सुपर फूड से बदल सकते हैं। जो आपके लिए काफी हेल्दी भी होंगी और स्वादिष्ट भी। आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में सीनियर डाइटिशियन अनुजा गौर के अनुसार बात जब सेहत की आती है तो सबसे पहले तो आप अपनी डाइट में प्लांट बेस्ड प्रोटीन लेना शुरू करें, जैसे मोरिंगा,सोयाबीन, चने, दालें, पालक आदि और साथ ही कुछ देसी फल जो पोषण से भरपूर होते हैं, अपनी डाइट में शामिल करें। आपको फायदा जरूर मिलेगा। इसके अलावा आप अपनी डाइट में निम्न बदलाव भी कर सकते हैं।आइए जानते हैं। 

विदेशी केल की बजाए ट्राई करें देसी सहजन

मोरिंगा या ड्रम स्टिक या सहजन जो सालों से हमारे घर के आस पास हमें दिखाई देती हैं, काफी हेल्दी हो सकती हैं। यह पौधा पूरी तरह से खाने योग्य होता है। इसकी पत्तियां, फूल, बीज, स्टेम सब भाग खाए जा सकते हैं। इसमें आयरन, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन ए, विटामिन ई, ओमेगा 3 आदि मौजूद होते हैं। इसमें काफी सारी एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह प्रोटीन और अमीनो एसिड का भी अच्छा स्रोत है।

desi-foods-for-health

इसे भी पढ़ें : सहजन कौन कौन सी बीमारी में काम आता है? Luke Countinho से जानें सहजन खाने के 10 फायदे

क्विनोआ की जगह खाएं रागी

रागी जिसे रामदाना या राजगीरा भी बोला जाता है, काफी ज्यादा पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक है। क्विनोआ की तरह ही इसमें भी काफी मात्रा में प्रोटीन मौजूद है और अच्छी बात यह है कि इसका सेवन करने से आपकी जेब पर भी ज्यादा भार नहीं पड़ता। यह शाकाहारी लोगों के लिए फाइबर का भी अच्छा स्रोत है। इसमें मौजूद मैग्नेशियम आपको एनर्जी प्रदान करने में मदद करता है। इसमें मौजूद कई तरह के पौष्टिक तत्व इसे एक काफी अच्छा वजन कम करने वाला इंग्रिडिएंट भी बनाते हैं।

एवोकाडो की बजाए खाएं नारियल

नारियल में मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड, फाइबर और लॉरिक एसिड मौजूद होते हैं, जो आपके मेटाबॉलिज्म के लिए काफी हेल्दी हैं। एवोकाडो की तरह ही नारियल में भी पोटेशियम और मैग्नेशियम होता है जो दिल की सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। साथ ही इसमें जिंक और आयरन भी काफी मात्रा में होता है जिससे बालों की सेहत भी अच्छी रहती है। लॉरिक एसिड में एंटी बैक्टेरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद हैं खास कर मौसम बदलने के दौरान। नारियल से कमजोर डाइजेस्टिव सिस्टम में भी काफी मदद मिलती है।

कोम्बुचा की बजाए पिएं कांजी

कांजी जो काली गाजर,चुकंदर का बैंगनी रंग और सरसों के बीज का फर्मेंटेशन होने से बनती है। जिसमें प्राकृतिक शुगर होती हैं और इस कारण यह प्री बायोटिक सुपर ड्रिंक का काम करती है। यह आपके पाचन तंत्र और पेट की सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। इसमें पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन ए, मैंगनीज, बी विटामिन्स से भरपूर है जो इसे एक सुपर हेल्दी फूड बनाते हैं।

चिया सीड्स की जगह सब्जा के बीज

वीगन लोगों के लिए पोषण का काफी अच्छा स्रोत है सब्जा। जिसे आमतौर पर स्वीट बेसिल सीड्स भी कहा जाता है। इसको चिया सीड्स की जगह प्रयोग किया जा सकता है। गर्मियों के मौसम में भिगोए हुए सब्जा के बीजों को कई ड्रिंक्स में प्रयोग किया जाता है ताकि कूलिंग इफेक्ट्स मिल सके। इसमें फाइबर होता है जो ब्लड शुगर लेवल और वजन नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद पेक्टिन एक प्री बायोटिक का काम करते हैं जो पेट की सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं। यह ओमेगा 3 का भी एक काफी अच्छा स्रोत है।

sabja-seeds-health-benefits

इसे भी पढ़ें : पत्तियों से ज्‍यादा फायदेमंद होते हैं तुलसी के बीज, इस तरह हमारी सेहत के लिए होते हैं फायदेमंद

फ्राइड आलू की जगह भुना आलू

आप अपनी डाइट में फ्राइड आलू की जगह भुने हुए आलू का उपयोग कीजिए। यह आपके लिए बहुत हेल्दी है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होगी और भुने हुए आलू को चटपटे मसाले और नमक, नींबू डालकर खाने से ना केवल मुंह का स्वाद अच्छा होगा बल्कि आपके लिए सेहतमंद भी रहेगा।

सादे बटर की जगह पीनट बटर

अगर आप एक अच्छा प्रोटीन विकल्प तलाश रहे हैं तो सादे बटर की जगह पीनट बटर का प्रयोग कीजिए। क्योंकि पीनट बटर में प्रोटीन की काफी मात्रा होती है जिसका सेवन आपके लिए स्वास्थ्यवर्धक भी है। 2 चम्मच पीनट बटर में लगभग 5 से 7 ग्राम प्रोटीन होता है।

तो अब आपको महंगी चीजों पर पैसा खर्च करने की बजाए यह देसी चीजें अपनी डाइट में शामिल करके देखना चाहिए और आपका लाइफस्टाइल पहले से भी हेल्दी बन जायेगा।

Disclaimer