Doctor Verified

सुबह-सुबह कमर में दर्द क्यों होता है? जानें इसका कारण और इलाज

Back Pain: कई लोगों को सुबह उठकर कमर में दर्द की समस्‍या होती है। आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है, तो जानें क्‍या है दर्द दूर करने के उपाय।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Sep 26, 2022 10:55 IST
सुबह-सुबह कमर में दर्द क्यों होता है? जानें इसका कारण और इलाज

Back Pain In Morning: बदलती जीवनशैली के साथ लोगों को नई-नई समस्‍याएं हो रही हैं। ऐसी ही एक समस्‍या है सुबह उठने के बाद कमर में दर्द होना। गूगल में सबसे ज्‍यादा पूछे जाने सवालों में से एक गूगल सर्च क्वेरी ये भी थी क‍ि सुबह-सुबह कमर में दर्द क्‍यों होता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। उम्र बढ़ने के साथ बोन डेन्‍सि‍टी कम होने लगती है ज‍िसके कारण हड्ड‍ि‍यों और मांसपेश‍ि‍यों में दर्द उठता है। हड्ड‍ियां कमजोर होने पर शुरुआत में कोई लक्षण नजर नहीं आता है पर समय बढ़ने के साथ दर्द आपकी परेशानी बढ़ा सकता है। इस लेख में हम सुबह होने वाले कमर दर्द के कारण और इलाज पर बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

back pain in morning

सुबह कमर में दर्द होने के कारण 

  • एक ही करवट में सोने से सुबह कमर में दर्द हो सकता है।
  • ऑस्‍टि‍योपोरोस‍िस के कारण कमर में दर्द हो सकता है।   
  • स्‍ल‍िप ड‍िस्‍क में गड़बड़ी के कारण सुबह दर्द उठ सकता है।
  • नरम गद्दे पर सोने के कारण भी कमर में दर्द उठ सकता है। 
  • शरीर में कैल्‍श‍ियम की कमी के कारण सुबह कमर दर्द हो सकती है।
  • गैस बनने के कारण सुबह कमर में दर्द हो सकता है।
  • हड्डियों के जोड़ में चिकनाई कम होना।

सुबह-सुबह कमर दर्द होने पर क्‍या करें?

आपको भी सुबह- सुबह कमर दर्द सताता है, तो गरम पानी से स‍िंकाई कर सकते हैं। स‍िंकाई करने के ल‍िए गरम पानी में नमक म‍िलाएं। इस पानी में साफ तौल‍िया भ‍िगोकर न‍िचोड़ दें और उससे कमर और पीठ की स‍िंकाई करें। दर्द दूर करने के ल‍िए अन्‍य उपायों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं-     

1. सही बॉडी पॉश्चर

खराब बॉडी पॉश्चर के कारण भी सुबह कमर में दर्द हो सकता है। आप ऑफ‍िस में बैठे हों या बेड पर लेटे हों, आपको हर समय अपने बॉडी पॉश्चर पर ध्‍यान देना चाह‍िए। बॉडी पॉश्चर ठीक रहने से ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और मांसपेश‍ियों में अकड़न या दर्द की समस्‍या नहीं होती। 

इसे भी पढ़ें- Back Pain Causes: कमर दर्द के पीछे होते हैं ये 12 कारण, जानें लक्षण और बचाव

2. नीलग‍िरी तेल की माल‍िश 

कमर में दर्द होने पर नीलग‍िरी तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नीलग‍िरी तेल में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्‍ट‍िक गुण मौजूद होते हैं। दर्द दूर करने के ल‍िए नीलग‍िरी तेल को बादाम तेल के साथ म‍िलाकर हल्‍का गरम करें और उससे कमर की माल‍िश करें। ऐसा करने से दर्द ठीक हो जाएगा।

3. 10 से 15 म‍िनट का ब्रेक 

लगातार काम करते रहने से भी कमर में दर्द उठ सकता है। आपको हर 10 से 15 म‍िनट में ब्रेक लेना चाह‍िए। एक ही पोज‍िशन में बैठने से बचें। कमर में दर्द का एक कारण आपका एक ही करवट में सोना भी हो सकता है। अगर आप रातभर एक ही पोज‍िशन में सोते हैं, तो सुबह दर्द होगा ही। ज‍ितनी बार आपकी नींद खुले, आपको करवट बदलना चाह‍िए।    

4. कैल्‍श‍ियम युक्‍त आहार 

सुबह कमर में दर्द होता है, तो आपको दूध या कैल्‍श‍ियम युक्‍त चीजों का सेवन करना चाह‍िए। शरीर में कैल्‍श‍ियम की कमी के कारण कमर में दर्द हो सकता है। मह‍िलाओं में प्रेगनेंसी के बाद ये समस्‍या ज्‍यादा देखने को म‍िलती है। डॉक्‍टर की सलाह के बाद आप कैल्‍श‍ियम सप्‍लीमेंट्स का सेवन भी कर सकते हैं। 

5. लहसुन का इस्‍तेमाल 

कमर में दर्द ठीक करने के ल‍िए आप लहसुन की 4 से 5 कल‍ियां लें। उन्‍हें नार‍ियल के तेल में गरम करें। जब तेल हल्‍का ठंडा हो जाए, तो उससे कमर की माल‍िश करें। लहसुन में दर्दन‍िवारक गुण मौजूद होते हैं। इससे आपका दर्द तुरंत ठीक हो जाएगा। आप द‍िन में 2 से 3 बार इस तेल से माल‍िश कर सकते हैं।

Subhe Kamar Mein Dard Hona: सुबह-सुबह आपको भी कमर में दर्द सताता है, तो लहसुन, नार‍ियल का तेल, नीलग‍िरी का तेल आद‍ि का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा कैल्‍श‍ियम युक्‍त आहार, सही बॉडी पॉश्चर पर भी गौर करें।   

Disclaimer