टीवी देखने का सही तरीका : बच्चों को सिखाएं टीवी देखने के ये 5 गोल्डन रूल्स, नहीं होंगे सेहत से जुड़े नुकसान

टीवी देखने का सही तरीका : बच्चे हर समय टीवी देखने और मोबाइल चलाने में लगे रहते हैं। ऐसे में उन्हें इसका सही तरीका बताएं। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Feb 28, 2022Updated at: Feb 28, 2022
टीवी देखने का सही तरीका : बच्चों को सिखाएं टीवी देखने के ये 5 गोल्डन रूल्स, नहीं होंगे सेहत से जुड़े नुकसान

कोरोना काल के बाद घरों में रहना पहले तो लोगों की मजबूरी थी, पर अब लोगों को इसकी आदत हो गई है। यही आदत हमारे बच्चों को भी लग गई है जिसकी वजह से वे बिना कुछ सोचे समझे हर समय टीवी देखने में लगे रहते हैं। टीवी देखने के कई नुकसान हैं। ये ना सिर्फ उनके शारीरिक स्वास्थ्य का नुकसान करता है बल्कि, उनके मानसिक सेहत को भी प्रभावित करता है। जैसे कि ये बच्चों की आंखों को खराब कर सकता है, उनमें पीठ दर्द कारण बन सकता है और सिर दर्द जैसी समस्याओं का भी कारण बन सकता है। ऐसी स्थिति में अगर आप अपने बच्चों को टीवी देखने से रोकेंगे,तो वे बुरा मान जाएंगे। इसलिए उन्हें टीवी देखने के सही तरीके के बारे में बताएं, जो कि उन्हें टीवी देखने के कई नुकसानों से बचा सकता है। 

inside_tvguidlensforkids

टीवी देखने का सही तरीका-Right way of watching tv for toddlers

1. 1 घंटे से ज्यादा टीवी ना देखें

बच्चों की कुछ खराब आदतों में एक आदत ये भी शामिल है कि बच्चे लंबे समय तक टीवी देखते रहते हैं। इससे उनके ब्रेन पर बुरा प्रभाव पड़ने के साथ उनके विचार और व्यवहार भी प्रभावित होने लगते हैं। ऐसे में आपको उन्हें बस एक घंटा टीवी देखने की इजाजत देनी चाहिए। आपको उन्हें बताना चाहिए कि ये अनुशासन है और आपको एक घंटे से ज्यादा देरी कर टीवी नहीं देखाना चाहिए। इस काम के लिए बच्चे ना मानें तो दादा-दादी या अन्य पारिवारिक मित्रों के साथ वीडियो चैटिंग  करने को कहें, जिससे कि वे खुश हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें : वीडियो गेम्स की लत बच्चे को शारीरिक और मानिसक रूप से बनाती है कमजोर, डॉक्टर से जानें कैसे करें उपाय

2. दूर बैठ कर टीवी देखें

कुछ बच्चों की आदत होती है कि वे हमेशा टीवी के बिलकुल पास बैठकर टीवी देखते हैं। इससे टीवी से निकलने वाली हानिकारक किरणें उनकी आंखों को नुकसान पहुंचाने लगते हैं। इसे लंबे समय तक बैठ कर देखने से आंखों का पानी सूखने लगता है और इसलिए बच्चों को ड्राई आई की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में बच्चों की आंखें धीमे-धीमे खराब हो सकती हैं। ऐसे में उन्हें टीवी से लगभग 1.5 मीटर से लेकर दो मीटर की दूरी पर बिठाएं। 

3. कुर्सी पर बैठ कर टीवी देखें

आपके बच्चे भसे बहुत जिद्द करें लेकिन आपको उन्हें बैड पर सो कर या बैठ कर टीवी देखने की इजाजत नहीं देनी चाहिए। दरअसल, इससे उनके पीठ और रीढ़ की हड्डी की सेहत प्रभावित होती है। जिस वजह से उन्हें पीठ दर्द की समस्या हो सकती है। तो, इन तमाम परेशानियों से बचाने के लिए आप बच्चों को कुर्सी पर लेट कर टीवी देखने की आदत सिखाएं। इस दौरान कुछ बातों का ध्यान रखें। जैसे कि

  • -टीवी देखते समय उनकी पीठ सीधी हो।
  • -गर्दन झुका कर या उठा कार टीवी ना देखें। गर्दन और आंख को बिलकुल सामने रख कर टीवी देखने की सीख दें।

इसे भी पढ़ें : छोटे बच्चों को कब्ज हो तो उन्हें खिलाएं लौकी, जानें इसे खिलाने के तरीके और 5 फायदे

4. पीठ दर्द से बचने के लिए पीठ के पीछे तकिया लगाएं

बच्चे कई बार पीठ में दर्द की शिकायत करते हैं और हम में से ज्यादातर लोग इस बात नजरअंदाज कर देते हैं। जबकि आपको इस बात को समझना चाहिए और उनकी उन आदतों में कमी लानी चाहिए जो कि पीठ में दर्द का कारण बनते हैं। तो, बात अगर टीवी देखने से पीठ में दर्द की करें तो, इस दौरान पीठ के पीछे कोई तकिया या फिर तौलिया लगाए। साथ ही ब्रेक दौरान बार-बार थोड़ी दूर चल कर आएं। बॉडी को स्ट्रेच करें और कोशिश करें कि शरीर एक मोशन में रहे। 

5. टीवी वाले रूम की लाइटिंग सही रखें

टीवी देखने के दौरान कमरे में रोशनी न होने के बजाय मंद रोशनी रखें। समय के साथ तेज या बिना रोशनी के आंखों को नुकसान हो सकता है। साथ ही बिस्तर पर बैठ कर या फिर लेट कर टीवी देखने से बचें। 

इस सबके अलावा आपको टीवी देखते समय इस बात का भी खास ख्याल रखना चाहिए कि आपके बच्चे इसी बीच खाना ना खाएं। इससे वे इमोशनल इटिंग के शिकार हो सकते हैं  और उन्हें मोटापा व डायबिटीज जैसी समस्या हो सकती है।

all images credit: freepik

Disclaimer