छोटे बच्चों को कब्ज हो तो उन्हें खिलाएं लौकी, जानें इसे खिलाने के तरीके और 5 फायदे

 Bottle Gourd Benefits For Toddlers : अक्सर बच्चे लौकी का नाम सुनते ही भाग जाते हैं लेकिन ये लौकी पेट के लिए बहुत फायदेमंद है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Feb 23, 2022Updated at: Feb 23, 2022
छोटे बच्चों को कब्ज हो तो उन्हें खिलाएं लौकी, जानें इसे खिलाने के तरीके और 5 फायदे

बच्चों को कई बार गैस और एसिडिटी की समस्या हो जाती है। ऐसे में उनके लिए लौकी एक बेहतरीन विकल्प है। लौकी का इस्तेमाल (lauki benefits for toddlers) लंबे समय से पेट के इलाज में मदद करता है। दरअसल, ज्यादातर मामलों में अपच के कारण पेट में जरूरत से ज्यादा एसिड बनने लगता है, जिसके परिणामस्वरूप एसिडिटी हो जाती है। ऐसे में लौकी का बेसिक गुण, शरीर में एसिडिक पीएच को कम करता है और पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं जैसे कि अपच और एसिडिटी को कम करने में मददगार है। इसके अलावा लौकी का एक खास गुण ये भी है कि इसमें लगभग 96 प्रतिशत पानी होता है। यह थकान को रोकता है और शरीर की गर्मी को कम करने में मदद करता है। ये पेट को ठंडा करता है और शरीर को कई फायदे पहुंचाता है। तो, आइए जानते हैं बच्चों को लौकी खिलाने के तरीके और फायदे।

insidelaukisoup

बच्चों को लौकी कैसे खिलाएं?

1. बच्चों को लौकी का सूप पिलाएं।

2. आप बच्चों को मीठे के रूप में लौकी का हलवा और लौकी की खीर बना कर खिला सकते हैं।

3. साथ ही आप अपने बच्चों को लौकी की स्मूदी बना कर दे सकते हैं।

4. इसके अलावा अगर आपके बच्चे लौकी सब्जी पसंद नहीं करते तो उन्हें आप लौकी का पराठा बना कर खिलाएं

बच्चों के लिए लौकी के फायदे-Bottle gourd benefits in hindi

1. पेट के लिए फायदेमंद

लौकी पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप अपने बच्चों को ये खिला सकते हैं। दरअसल, बच्चों में पेट का इंफेक्शन और पेट दर्द की समस्या ज्यादा होती है। ऐसे में लौकी का फाइबर पाचन क्रिया को स्वस्थ रखता है और ये आंत के कीड़ों को मारने में मदद करता है। साथ ही ये पेट को ठंडा रखता है और पेट में पीएच को बैलेंस करता है।

2. लिवर के लिए फायदेमंद

कुछ बच्चों की लिवर बचपन से कमजोर होती है। ऐसे में बच्चों के लिए लिवर मजबूत करने में लौकी मददगार है। ये शिशुओं में पीलिया या हेपेटाइटिस जैसी जिगर की बीमारियों के विकसित होने की संभावना को रोकता है। लौकी विटामिन सी से भरपूर है और लौकी खिलाने से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद मिलती है। साथ ही यह किडनी और लीवर को ऑक्सीडेटिव क्षति से भी बचाता है। इसलिए लिवर को हेल्दी रखने के लिए आप अपने बच्चों को लौकी जरूर खिलाएं।

इसे भी पढ़ें : बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है चिया सीड, जानें उन्हें खिलाने के 6 तरीके

3. यूरिन इंफेक्शन से बचाता है

शिशुओं में मूत्र पथ के संक्रमण यानी कि यूरिन इंफेक्शन काफी आम है। लौकी इस यूरिन इंफेक्शन को कम करने में मददगार है। इसका एक कारण यह भी है कि बच्चे के शरीर में पर्याप्त पानी नहीं होता है और लौकी शरीर में हाइड्रेशन को बढ़ता है जिससे यूरिन इंफेक्शन खतरा कम हो जाता है। शरीर में जब पानी की मात्रा ज्यादा होती है तो मूत्र पथ से बैक्टीरिया का बाहर निकालना आसान हो जाता है जिससे इंफेक्शन कम होता है। इस तरह आप अपने बच्चे को नियमित रूप से लौकी खिलाकर मूत्र पथ के संक्रमण को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

4. विटामिन और खनिजों से है भरपूर

लौकी विटामिन और खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत है जैसे विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन और फोलेट है जो बच्चे के विकास के लिए बेहद जरूरी है। ऐसे में माता-पिता को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके बच्चे, विशेष रूप से शिशुओं में पोषक तत्वों की कमी से बचने के लिए एक संतुलित आहार ले। ऐसे में अपने बच्चे को लौकी खिलाना एक बेहतरीन विकल्प है।

इसे भी पढ़ें : छोटे बच्चों के सीने में दर्द होने के क्या कारण हो सकते हैं? डॉक्टर से जानें इसका इलाज

5. कब्ज और दस्त का इलाज करता है

लौकी एक प्राकृतिक रेचक के रूप में काम करती है व शिशुओं में कब्ज और दस्त को कम करने में मदद करती है। साथ ही इसमें पानी की अच्छी मात्रा भी होती है और इसका फाइबर पाचन तंत्र की सफाई में सहायता करता है और मल त्याग को आसान बनाता है। इस तरह ये बच्चों में कब्ज और दस्त का इलाज करता है।

तो, इन पांच तरीकों से बच्चों के लिए लौकी खाना बहुत फायदेमंद है। आप बच्चों को लौकी कई प्रकार से बना कर खिला सकते हैं और उन्हें ये तमाम लाभ पहुंचा सकते हैं।

all images credit : freepik

Disclaimer