बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है चिया सीड, जानें उन्हें खिलाने के 6 तरीके

चिया सीड्स के फायदे : अगर आपको अपने बच्चे का दिमाग तेज करना है तो आप उन्हें चिया खिलाएं। जानते हैं इसके अन्य फायदे। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Feb 22, 2022Updated at: Feb 22, 2022
बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है चिया सीड, जानें उन्हें खिलाने के 6 तरीके

बच्चों में ग्रोथ के लिए उनकी डाइट का सही होना बेहद जरूरी है। लेकिन आज कल के बच्चों के खाने में सबसे ज्यादा अनहेल्दी फास्ट फूड्स होते हैं। ऐसे में उन्हें कुछ हेल्दी खाने के लिए मनाना भी एक मुश्किल काम है। लेकिन अगर आप कुछ स्मार्ट तरीका अपनाएं तो अपने बच्चों के खाने में कुछ पोषक तत्वों और हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं। जैसे कि चिया सीड्स (chia seeds benefits), जो कि ओमेगा-3 से भरपूर है और बच्चों के लिए ब्रेन बूस्टर की तरह काम करता है। इसके अलावा भी बच्चों के लिए चिया सीड्स के कई फायदे हैं। आइए जानते हैं सबके बारे में विस्तार से। साथ ही जानेंगे बच्चों के लिए चिया सीड्स का उपयोग कैसे करें?

inside_cookies

बच्चों के लिए चिया सीड्स के फायदे- Chia seeds benefits for toddlers in hindi

1. इम्यूनिटी बूस्टर है चिया सीड्स

चिया सीड्स (Chia Seeds)  बच्चों के लिए इम्यूनिटी बूस्टर है। ऐसा इसलिए कि चिया सीड्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो कि बच्चों में इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं। ये शरीर को कई संक्रामक बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं। 

2. हड्डियों के लिए फायदेमंद 

हड्डियों के लिए चिया सीड्स बहुत फायदेमंद है। चिया सीड्स में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है जो कि आपके बच्चों के हड्डियों को स्वस्थ रखता है। ये हड्डियों के विकास को बढ़ावा देता है और इसे अंदर से स्वस्थ बनाता है। इसरे अलावा भी चिया सीड्स बहुत फायेदमंद है। ये शरीर को प्रोटीन प्रदान करता है जिसमें कि नौ अमीनो एसिड होते हैं। ये प्रोटीन बच्चों और किशोरों के विकास के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स की तरह काम करते हैं और उनके हड्डियों को स्वस्थ रखता है। साथ ही चिया सीड्स के बीज मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे खनिज भी प्रदान करते हैं, जो बच्चों और किशोरों में हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें : बच्चों के आंतों को स्वस्थ रखने और पाचनतंत्र को मजबूत बनाने के लिए खिलाएं ये 7 फूड्स, मिलेंगे कई फायदे

3. ब्रेन बूस्टर है

चिया सीड्स में अधिकांश पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं। पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड को दो समूहों में विभाजित किया जा सकता है। ओमेगा 3 और ओमेगा 6। चिया के बीज में ओमेगा -3 की उच्च मात्रा होती है, तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखता है और इसके काम काज को तेज है। 

4. कब्ज से छुटकारा

बच्चों में अगर कब्ज की समस्या है तो, चिया सीड्स उनके लिए बहुत फायदेमंद है। चिया सीड्स में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो कि कब्ज की छुटकारा पाने में मदद करता है। इसके अलावा चिया सीड्स में घुलनशील फाइबर भी होते हैं जो तृप्ति लाते हैं और अधिक खाने से रोकते हैं। इसके अलावा ये समग्र पाचन तंत्र को लाभ पहुंचाते हैं। लंबे समय तक इसका सेवन करने से ये बच्चों में फैटी फूड्स से मिलने वाले एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है।

inside_chiaseeds

इसे भी पढ़ें : दूध छुहारा खाने से दूर होती हैं पुरुषों की ये 5 समस्याएं, जानें सेवन का सही तरीका

5. डायबिटीज से बचाता है

चिया सीड्स में कई एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होते हैं, जैसे कैरोटेनॉयड्स और पॉलीफेनोलिक यौगिक ये डायबिटीज जैसी बीमारी के खतरे को कम करता है। साथ ही इसका फाइबर ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है और मेटाबोलिज्म को सही रख कर मोटापे से बचाता है। मोटापा डायबिटीज का एक बड़ा कारण है जिससे बचाव में चिया सीड्स आपकी मदद करते हैं। इस एंटीऑक्सीडेंट का नियमित सेवन लंबे समय में समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

चिया सीड्स का सेवन कैसे करें-

1. आप दूध में चिया सीड्स मिला कर अपने बच्चों को दे सकते हैं।

2. आप चिया सीड्स का हलवा बना कर अपने बच्चों को खिला सकते हैं।

3. आप चिया सीड्स को स्मूदी में मिला कर अपने बच्चों को दे सकते हैं।

4. आप अपने बच्चों को चिया सीड्स का बिस्कुट और कुकीज़ बना कर खिला सकते हैं। 

5. आप सैंडविच में चिया सीड्स मिला कर बच्चों को दे सकते हैं। 

6. आप दही या दलिया में चिया सीड्स मिला कर अपने बच्चों को दे सकते हैं। 

इस तरह आप अपने बच्चों को अलग-अलग चीजों में चिया सीड्स मिला कर खिला सकते हैं। साथ ही आप कई सारी रेसिपीज में इसे शामिल कर सकते हैं और उन्हें ये खिला सकते हैं ताकि आपके बच्चे शरीर से स्वस्थ और दिमाग से तेज रहें। 

all images credit: freepik

Disclaimer