Doctor Verified

छोटे बच्चों के सीने में दर्द होने के क्या कारण हो सकते हैं? डॉक्टर से जानें इसका इलाज

छोटे बच्चों के सीने में दर्द की समस्या कई कारणों से हो सकती है, जानें इसके प्रमुख कारण, लक्षण और इलाज के बारे में। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Feb 22, 2022 18:22 IST
छोटे बच्चों के सीने में दर्द होने के क्या कारण हो सकते हैं? डॉक्टर से जानें इसका इलाज

छोटे बच्चों की परवरिश के दौरान माता-पिता को कई बार बच्चों के स्वास्थ्य से जुड़ी स्थितियां स्पष्ट रूप से समझ में नहीं आती हैं। कई बार माता-पिता यह नहीं समझ पाते हैं कि बच्चों को किस प्रकार की तकलीफ हो रही है। बच्चों के सीने में दर्द (Chest Pain in Children) की समस्या बहुत कॉमन है। यह समस्या कई बार बहुत ज्यादा गंभीर हो जाती है। बच्चों में चेस्ट पेन की समस्या के कई कारण होते हैं और हर बच्चे में यह समस्या अलग-अलग हो सकती है। फेफड़ों से जुड़ी दिक्कत, इन्फेक्शन जैसी कई समस्याएं छोटे बच्चों के सीने में दर्द का कारण बनती हैं। कभी-कभी बच्चों में सीने में दर्द की समस्या पाचन से जुड़ी समस्याओं के कारण भी होती है। आइये एक्सपर्ट से जानते हैं इसके कारण, लक्षण और इलाज के बारे में।

बच्चों के सीने में दर्द के कारण (Chest Pain in Children Causes)

chest-pain-kids

छोटे बच्चों में सीने में दर्द की समस्या कई कारणों से होती है। अवध हॉस्पिटल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ शेख जफर के मुताबिक इस समस्या में कई बार जन्मजात हृदय रोग प्रमुख कारण होता है। बच्चों में सीने में दर्द की समस्या में कई बार उनका शरीर नीला पड़ जाता है या उनको दमा जैसे दौरे पड़ते हैं। समय पर इलाज न होने पर यह समस्या गंभीर रूप ले सकती है। एक शोध के मुताबिक छोटे बच्चों के सीने में दर्द की समस्या सबसे ज्यादा पाचन से जुड़ी दिक्कतों के कारण होती है। बच्चों के सीने में दर्द की समस्या ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत की वजह से भी हो सकती है। इस समस्या को एंजाइना-पेक्टोरिया कहा जाता है। ऐसी स्थिति में मरीज को जकड़न के साथ गंभीर दर्द का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा बच्चों में सीने में दर्द के प्रमुख कारण इस प्रकार से हैं।

इसे भी पढ़ें : ऑटिज्म क्या है? जानें इस बीमारी के लक्षण, कारण, इलाज और बचाव के उपाय

  • सीने में चोट के कारण दर्द।
  • हृदय से जुड़ी समस्याओं के कारण।
  • पाचन से जुड़ी समस्या जैसे कब्ज आदि के कारण।
  • सीने में इन्फेक्शन की वजह से।
  • पसलियों से जुड़े कार्टिलेज की सूजन के वजह से।
  • गैस्ट्रो-एसोफेजियल रिफ्लक्स। 

बच्चों के सीने में दर्द की समस्या के लक्षण (Chest Pain in Children Symptoms)

बच्चों के सीने में दर्द की समस्या में बच्चे बार-बार रोना शुरू कर देते हैं। अगर बच्चा थोड़ा बड़ा है तो वह आसानी से आपको दर्द के बारे में बता भी सकता है। छोटे बच्चों में सीने में दर्द होने पर उन्हें ये लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

  • दर्द के साथ पसीना आना।
  • चलने फिरने पर तेज दर्द होना।
  • आराम करने पर आराम मिलना।
  • सांस लेने में दिक्कत होना।
  • मतली, उल्टी।
  • सांस लेने में दिक्कत।
  • चक्कर।
  • थकान।

सीने में दर्द की समस्या का इलाज (Chest Pain in Children Treatment)

सीने में दर्द की समस्या ज्यादातर बच्चों में पाचन से जुड़े कारणों की वजह से होती हैं। इसके लक्षण दिखने पर तुरंत एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। डॉक्टर जांच के बाद लक्षणों और कारण के आधार पर बच्चे का इलाज करते हैं। इसके अलावा हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर हार्ट को स्वस्थ रखा जा सकता है। अभी तक देखा गया है कि दिल की ज्यादातर बीमारियां एक्सरसाइज की कमी, बिगड़ता खानपान आदि के कारण होती हैं, अगर हम नियमित तौर पर एक्सरसाइज करें और हेल्दी डाइट को फॉलो करें तो हार्ट की बीमारियों से भी सकते हैं। अगर बच्चों के सीने में दर्द लगातार बना रहता है तो यह शरीर की अन्तर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों की वजह से हो सकता है। अगर यह दर्द लगातार हो रहा है साथ ही दर्द के साथ पसीना, सांस लेने में दिक्कत, बहुत अधिक थकान, खुल्टी, खांसी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तो बिना देर किए डॉक्टर से बात करें। सीने में जलन को नजरअंदाज करके दिल की बीमारी को न्योता न दें। 

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer