आगे की तरफ झुकते हैं तो छाती (सीने) में होता है दर्द? जानें इस समस्या का कारण और इलाज क्या है

क्या कभी ऐसा हुआ है कि आगे की तरफ झुकने पर आपको सीने (छाती) में तेज दर्द सा महसूस हो? यदि आपका जवाब हां है तो जानिए इस दर्द से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Feb 22, 2021 10:10 IST
आगे की तरफ झुकते हैं तो छाती (सीने) में होता है दर्द? जानें इस समस्या का कारण और इलाज क्या है

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

यदि आगे की ओर झुकते समय आपको अक्सर थोड़ा या तीव्र, सीने में दर्द (Chest Pain) का अनुभव होता है और आप इसकी अनदेखी कर देते हैं, तो यह सही नहीं। असल में झुकते समय चेस्ट पेन की समस्या को, दो ही स्थितियां ज्यादा बढ़ावा दे सकती हैं और वह हैं हार्टबर्न व पल्मोनरी एंबोलिज्म। इन स्थितियों के दौरान कई गतिविधियां करते समय आपको ज्यादा दर्द हो सकता है। हालांकि इन दोनों के ही इलाज उपलब्ध हैं और इन्हें आसानी से ठीक किया जा सकता है। यदि ये दर्द हार्टबर्न (Heart Burn) की वजह से है तो इसको ठीक करने के लिए आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर सकते हैं और कुछ दवाइयां भी ले सकते हैं। जबकि पल्मोनरी एंबॉलिज्म (Pulmonary Embolism) को ठीक करने के लिए आपको डॉक्टर के परामर्श से दवाइयां खानी होंगी। पहले जानते हैं इनके होने की वजह।

हार्ट बर्न क्या है (Heart Burn)

हार्टबर्न वास्तव में जीईआरडी (गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग) का लक्षण है और यह एसोफैगस में एसिड रिफ्लक्सिंग (Refluxing) के कारण होता है। इस स्थिति में व्यक्ति को अपने गले, ब्रेस्ट बोन के पीछे व गरदन में जलन महसूस होती है। यह मुड़ते समय, खाना खाते समय, लेटते समय व शाम को और अधिक हो जाती है। असल में यह एक ऐसी स्थिति  है जिसमें पेट के अंदर जो भी कुछ होता है व गलत दिशा में जाना शुरू कर देता है। अर्थात् खाने वाली नली से खाना पेट से नीचे जाने की बजाए ऊपर आने लगता है।

chest pain when bending forward

हार्ट बर्न के कारण (Causes Of Heart Burn)

  • 1. गर्भ के दौरान
  • 2. बहुत मिर्च-मसाले वाला भोजन खाने के बाद
  • 3. कुछ दवाइयां खाने के कारण
  • 4. शराब

कुछ खाद्य पदार्थ जो आपके हार्ट बर्न को और अधिक गंभीर बना सकते हैं।

  • 1. कार्बोनेटेड ड्रिंक्स
  • 2. शराब
  • 3. कॉफी
  • 4. प्याज
  • 5. पुदीना
  • 6. चॉकलेट
  • 7. फैटी खाद्य पदार्थ जैसे पिज्जा आदि
  • 8. अधिक तीखी चीजें
  • 9. टमाटर से बनी चीजें

यह सब ऊपर लिखित चीजें खाने से आपकी यह स्थिति और अधिक खराब हो सकती है इसलिए आपको यह सब चीजे बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए।

हार्ट बर्न के उपचार (Treatment)

सबसे पहले तो यह जानना जरूरी है कि आप किस प्रकार की दवाइयां आप इस दौरान खा सकते हैैं। यदि आपको बहुत ज्यादा तकलीफ हो रही है और आप इसे जल्द से जल्द व कम समय के लिए ठीक करना चाहते हैं तो आपको किसी भी मेडिकल स्टोर से एंटासिड ले सकते हैं। यह दवाई आपके पेट में बन रही एसिड के असर को कम करती है। हालांकि इस दवाई से आपको डायरिया या कब्ज जैसी शिकायतें भी हो सकती है। इसलिए इन सब स्थितियों से बचने के लिए आप मैग्नेशियम हाइड्रॉक्साइड, एल्यूमिनियम हाईड्रॉक्साइड का प्रयोग भी कर सकते हैं। एसिड की समस्या को कम करने के लिए लाइफ स्टाइल में बदलाव जरूरी है जैसे कि धूम्रपान को छोड़ दें,ज्यादा ओवर ईटिंग न करें,ज्यादा टाईट कपड़े न पहनें, एक संतुलित वजन बना कर रखें, कम फैट व ज्यादा प्रोटीन से युक्त डाइट खाएं, छोटी छोटी मील खाएं आदि।

पल्मोनरी एंबोलिज्म क्या है (Pulmonary Embolism)

पल्मोनरी एंबोलिज्म फेफड़ों में किसी आर्टरी में एकदम से खून के ब्लॉक होने की एक स्थिति होती है। इसका सबसे मुख्य कारण पैरों की नसों में ब्लड क्लोट हो जाना है। इसके कुछ मुख्य लक्षण निम्न हैं।

  • छाती में दर्द होना और जब आप गहरी सांस लेते हैं, खांसते हैं, झुकते समय यह दर्द और अधिक हो जाना।
  • होठ व नाखूनों का नीला हो जाना।
  • सांस फूलना।
  • जब यह स्थिति अधिक गंभीर हो जाए तब के लक्षण :
  • पूर्ण रूप से फेफड़े नष्ट हो जाना।
  • ऑक्सीजन लेवल कम हो जाना।
  • हृदय जैसे आर्गंस पर स्ट्रेस हो जाना।
  • जिन ऑर्गन को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलती उनका डेमेज हो जाना।
chest pain while bending forward

पल्मोनरी एंबोलिज्म का उपचार (Pulmonary Embolism Treatment)

पल्मोनरी एंबोलिज्म के मरीज के शरीर में यदि ब्लड क्लॉट्स को बड़ा होने से रोक लिया जाए और नए क्लॉट्स को बनने से बचाया जा सके तो इस स्थिति से स्वयं को ठीक किया जा सकता है। इसका सबसे आम व मुख्य उपचार ब्लड थिनर है जो डॉक्टर लगभग 3 महीने के लिए प्रयोग करना सुझाते हैं। यदि किसी व्यक्ति का ब्लड क्लॉट 3 महीने में भी नहीं भरता है तो उनको ब्लड थिनर्स अधिक समय के लिए प्रयोग करने के लिए भी कहा जा सकता है। ब्लड थिनर अधिक ब्लीडिंग होने का रिस्क बढ़ा सकता है इसलिए आपको कुछ सावधानियां बरतने की भी आवश्यकता होती है। उदाहरण के तौर पर आपको ब्लीडिंग से बचने के लिए कुछ प्रकार की दवाई ले सकते हैं। आपको कुछ गतिविधियां करने से बचना चाहिए जैसे स्कीइंग व माउंटेन बाइकिंग आदि करने से बचना चाहिए। यह गतिविधियां करने से आपका ब्लीडिंग का रिस्क भी बढ़ सकता है। यदि आपकी अधिक गंभीर स्थिति बन जाती है तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए। वह आपको कलोट डिसोलवर दे सकते हैं। कुछ हैल्थ केयर प्रोफेशनल इस ब्लड क्लोट को निकाल भी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: दिल की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए अपनाएं 6 S फॉर्मूला, एक्सपर्ट से जानें कैसे काम और आराम करता है आपका दिल?

सीने में दर्द के समय सावधानी (Precautions To be Taken While Heart Pain)

यदि आपको आगे झुकने पर सीने में दर्द (Chest Pain) महसूस हो रहा है तो फौरन डॉक्टर की सलाह लें। क्योंकि यह पलमोनरी एंबॉलिज्म जैसी खतरनाक स्थिति के कारण हो सकता है। दोनों दर्द में अंतर केवल इतना है यदि लेटते समय आपको चेस्ट पेन होता है तो यह हार्ट बर्न की परेशानी है और यदि आपको गहरी साँस लेने या छोड़ने के दौरान दर्द का अनुभव हो रहा है तो यह पलमोनरी एंबॉलिज्म।

इसलिए आप जब भी आगे की ओर झुकते समय दर्द का अनुभव करें तो, इस दर्द को पहचानने की कोशिश कर डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Read More Articles on Heart Health in Hindi

Disclaimer