सीने में जलन से तुरंत छुटकारा पाने के लिए इन तरीकों का करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगी राहत

पेट को ग्रासनली के संपर्क से अलग करने वाले वाल्व के ठीक तरह काम न करने के कारण ही एसिड रिफ्लक्स होता है।

Vishal Singh
घरेलू नुस्‍खWritten by: Vishal SinghPublished at: Mar 09, 2018
सीने में जलन से तुरंत छुटकारा पाने के लिए इन तरीकों का करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगी राहत

अक्सर कई लोगों को खाना खाने के बाद सीने में जलन की समस्या होती है। इसकी वजह ज्यादातर लोगों को गैस ही लगती है। असल में हम जो खाना खाते हैं, उसका सही तरह से पचना बहुत जरूरी है। जब पाचन की प्रक्रिया में हमारा पेट एक ऐसे एसिड को बनाता है जो खाने को पचाने में मदद करता है। लेकिन कई बार यह एसिड हमारे शरीर में ज्यादा हो जाता है। जिसके बाद सीने में जलन महसूस होने लगती है, इससे लोग काफी परेशान हो जाते हैं। आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। लेकिन उससे पहले आपको ये जानना बहुत जरूरी होता है कि आपकी सीने में होने वाली जलन उस एसिड के कारण ही हो रही है या नहीं। 










 

सीने में जलन से ऐसे पाएं राहत

तुलसी 

तुलसी हमारी सेहत को कई मायनों में फाययदा पहुंचाने का काम करती है। सीने में होने वाली जलन के घरेलू उपचार में तुलसी के पत्ते बहुत असरदार माने जाते हैं। इसके लिए आप तुलसी के पत्तों का रस निकाल कर सीने में जलन के दौरान पी सकते हैं। इसके अलावा आप तुलसी की पत्तियों को दांतों से चबाकर भी खा सकते हैं। 

अदरक 

खांसी हो या फिर सीने में जलन अदरक हमारे लिए ऐसे में काफी मददगार होती है। अगर आपके सीने में जलन की समस्या होती है तो आप खाना खाने के बाद अदरक चबाकर खाएं या फिर अदरक की चाय बनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

बेकिंग सोडा

सीने में जलन पेट में बनने वाले एसिड के कारण होती है, बेकिंग सोडा इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। बेकिंग सोडा सीने में होने वाली गैस को खत्म करने का काम करता है। आप आधा चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू के रस की कुछ बूंद और आधे कप गर्म पानी में मिलाकर पीने से सीने में जलन खत्म हो सकती है।  

इसे भी पढ़ें: रोजाना नाक में डालें दो बूंद बादाम का तेल, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ कई बीमारियों से भी दिलाएगा निजात

नींबू

नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्री होती है, इसका जूस खाने को पचाने का काम करता है। दिन में अगर दो बार नींबू का रस, काले नमक के मिलाकर पिएं तो आराम मिलेगा। इसके साथ ही आपके पेट की गैस भी कम हो सकेगी। 

ज्यादा मात्रा में पानी पिएं

एक गिलास पानी में 2 चम्मच शहद और 2 चम्मच सेब का सिरका डालकर रोजाना पीए। इसके अलावा सीने की जलन के दौरान एक गिलास पानी पी लेने से भी एसिड खत्म हो जाती है।  

इसे भी पढ़ें: आम वायरल की तरह ही होता है निमोनिया, जानें इसके मुख्य लक्षण और बचाव के तरीके

अन्य उपाय 

  • सौंफ, आंवला व गुलाब के फूलों को बराबर हिस्से में लेकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को आधा-आधा चम्मच सुबह-शाम लेने से भी इस समस्या में लाभ होता है। अदरक और परवल को मिलाकर काढ़ा बनाकर पीने से भी फायदा होता है।
  • एसिड रिफ्लक्स की समस्‍या में कच्ची सौंफ चबाने से फायदा होता है। सुबह के समय खाली पेट गुनगुना पानी पीने से एसिड रिफ्लक्स में राहत मिलती है। नारियल पानी पीने से भी इससे छुटकारा मिलता है।
  • एसिड रिफ्लक्स की समस्या खानपान में अनियमितता के कारण होती है। इसलिए गरिष्‍ठ भोजन करने से परहेज करें। एसिड रिफ्लक्स से बचने के लिए रात को सोने से तीन घंटे पहले भोजन कर लेना चाहिए।
 
Disclaimer