Doctor Verified

मुंह के छाले कैसे मिटाएं? एक्सपर्ट से जानें आयुर्वेदिक इलाज

Mouth Ulcers Ayurvedic Treatment: मुंह में छालों की समस्या बहुत दर्दनाक होती है, जानें में मुंह में छालों की समस्या का आयुर्वेदिक इलाज। 

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Sep 30, 2022 19:38 IST
मुंह के छाले कैसे मिटाएं? एक्सपर्ट से जानें आयुर्वेदिक इलाज

Mouth Ulcers Ayurvedic Treatment: मुंह में छालों की समस्या एक आम समस्या है, जिसे माउथ अल्सर के नाम से भी जाना जाता है। मुंह में छाले होने पर आपको खाने-पीने में भी बहुत परेशानी होती है। छालों की वजह से आपको मुंह में दर्द और जलन की समस्या का सामना भी करना पड़ता है। आयुर्वेद के मुताबिक मुंह में छालों की समस्या ज्यादातर मामलों में कब्ज की समस्या, पेट में खराबी या असंतुलित खानपान के कारण होती है। इस समस्या का एक कारण शरीर में हॉर्मोन का असंतुलन होना भी है। इसके अलावा खराब ओरल हेल्थ भी मुंह में छालों का कारण हो सकता है। आयुर्वेदिक तरीके से मुंह के छालों की समस्या का इलाज बहुत प्रभावी माना जाता है। आइए जानते हैं मुंह के छालों का आयुर्वेदिक इलाज। 

मुंह के छालों का आयुर्वेदिक इलाज- Ayurvedic Treatment for Mouth Ulcers in Hindi

तेज बुखार, इन्फेक्शन, खराब ओरल हेल्थ और पेट में गड़बड़ी की वजह से मुंह में छाले होना आम बात है। इस समस्या को दूर करने के लिए आयुर्वेदिक नुस्खों का सहारा लेना बहुत प्रभावी और सुरक्षित माना जाता है। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के आयुर्वेदिक डॉ एस के पांडेय कहते हैं कि आयुर्वेद में कुछ ऐसी औषधियों के बारे में बताया गया है, जिसका इस्तेमाल करने से आप मुंह के छालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Mouth Ulcers Ayurvedic Treatment

इसे भी पढ़ें: क्या खाने से मुंह के छाले ठीक हो सकते हैं? जानें फायदेमंद फूड्स

1. एलोवेरा और आंवले का जूस

एलोवेरा और आंवले का जूस आयुर्वेद में औषधि के रूप में इस्तेमाल होता है। मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा और आंवले में मौजूद गुण छालों के घाव को कम करने और पेट को ठीक रखने में बहुत फायदेमंद होते हैं। रोजाना सुबह खाली पेट आंवले और एलोवेरा का जूस पीने से मुंह के छालों की समस्या ठीक होती है।

2. तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल

तुलसी में मौजूद गुण न सिर्फ मुंह के छालों को ठीक करने में फायदेमंद होते हैं बल्कि इसका सेवन पेट के लिए भी उपयोगी होता है। तुलसी के पत्तों में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण इन्फेक्शन से निजात दिलाने का काम करता है। तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालकर इसके पानी से कुल्ला करने से मुंह के छालों को दूर करने में फायदा मिलता है।

3. खसखस का इस्तेमाल 

मुंह के छालों की समस्या दूर करने के लिए खसखस का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। नारियल के पाउडर को शुगर के साथ मिक्स करके खसखस में मिलाकर गोलियां बना लें। इन गोलियों को पानी के साथ खाएं या मुंह मेंर अखकर चूसें। ऐसा करने से छालों की समस्या में फायदा मिलता है।

4. नीम के पत्तों का इस्तेमाल 

आयर्वेद में नीम के पत्तों को बहुत प्रभावी और शक्तिशाली औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद गुण इन्फेक्शन की समस्या में बहुत फायदेमंद होते हैं। रोजाना सुबह नीम के पानी से कुल्ला करने से आपको मुंह में छालों की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: Mouth Ulcers: मुंह में छाले होने पर डाइट में करें ये 5 बदलाव, जल्द मिलेगा आराम

ऊपर बताये गए सभी आयुर्वेदिक उपाय मुंह में छालों की समस्या में बहुत फायदेमंद होते हैं। मुंह में छाले अक्सर पेट में खराबी के कारण होते हैं, इसलिए ऐसी स्थिति में आपको पेट के लिए फायदेमंद फूड्स का सेवन करना चाहिए। किसी भी घरेलू उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer