शादी में फेस पर चाहिए ग्लो तो करवाएं आयुर्वेदिक मसाज, जानें इसके खास फायदे

जब शादी की तारीख नजदीक आने लगती है, तो आप अलग-अलग नुस्खे अपनाते हैं। इन्हीं में से एक है, आयुर्वेदिक मसाज जो आपके लिए कारगर है।

सम्‍पादकीय विभाग
आयुर्वेदWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Dec 10, 2019
शादी में फेस पर चाहिए ग्लो तो करवाएं आयुर्वेदिक मसाज, जानें इसके खास फायदे

जब शादी की तारीख नजदीक आने लगती है, तो घर के बच्चे से लेकर बड़े तक खरीददारी में लग जाते हैं। बात खुद की शादी की आए, तो आप कपड़ों से लेकर जूतों तक सारी तैयारी पहले से ही करने लगते हैं। शादी में स्पेशल दिखने के लिए आप तमाम नुस्खे अपनाते हैं, जैसे फेशियल, बॉडी मसाज, जिम, डाइटिंग आदि। जब आप दुल्हन बनने वाली होती हैं, तो मेकअप से पहले आपको बॉडी पॉलिशिंग की सलाह दी जाती है। इससे आपके बॉडी पर एक अलग चमक और निखार भी आता है, लेकिन कई बार ये त्वचा को नुकसान भी पहुंचा देता है। अगर आपकी शादी की तारीख नजदीक आ रही है, तो एक अच्छे ग्लो और आकर्षक दिखने के लिए आप आयुर्वेदिक मसाज ले सकती हैं। आयुर्वेदिक मसाज में प्राकृतिक तेल और औषधी का प्रयोग किया जाता है, जो आपको किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि कौन-सी आयुर्वेदिक मसाज आपके लिए बेहतर हैं।

अभ्यंग- आयुर्वेदिक मालिश

दुल्हन का सुंदर दिखाना, तो जरूरी होता है, क्योंकि सबकी नजरें उस पर ही जाती हैं। अभ्यंग मालिश शरीर और मन की ऊर्जा का संतुलन बनाती है और शरीर का तापमान भी नियंत्रित करती है। यह मालिश आपके शरीर का रक्त प्रवाह ठीक करती है, आपको दाने और कील मुहांसों से भी मुक्त करती है। अभ्यंग मालिश त्वचा को मुलायम और रूखेपन से बचाती है। अगर आपके शरीर में दाग-धब्बे और पाचन तंत्र की समस्या है, तो यह मालिश इन रोगों से आपको मुक्त कर सकती है। इसमें आपको भृंगराज तेल और अदरक मिलाकर अपने शरीर पर लगाना चाहिए। इसे सबसे पहले माथे और बालों की जड़ों में लगाना चाहिए, फिर पूरे शरीर पर लगाना आपके लिए बेहतर होगा।

ayurvedic

इसे भी पढ़ें: इस तरह घर पर करें पैरों की आयुर्वेदिक मसाज, दर्द और स्ट्रेस से मिलेगा छुटकारा

शिरोधारा- शांति प्रदान 

शिरो का अर्थ है, सिर और धारा का अर्थ है, प्रवाह। शिरोधारा सभी आयुर्वेदिक दवाओं में से सबसे ज्यादा प्रभावशाली मानी जाती है, क्योंकि इसमें आपके सिर और माथे पर गुनगुने औषधीय तेल की धारा प्रवाहित की जाती है। यह आपको मानसिक रूप से मजबूत बनाने में मदद करती है, और आपको क्रोध, चिड़चिड़ापन, बीमारियों से मुक्त करती है। अगर आप किसी तरह की टेंशन में हैं या आपको बुरे विचार आते हैं, तो यह आपके लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकती है। शादी के पहले ही अगर आप सारी परेशानियां भूलना चाहती हैं, तो शिरोधारा आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

ayurvedic 

इसे भी पढ़ें: बालों की सभी समस्‍याओं को चुटकियों में दूर करते हैं ये आयुर्वेदिक तेल

हर्बल पोटली मसाज 

यह मसाज ज्यादातर प्रयोग में लाई जाती है, शरीर में दर्द, नींद की परेशानी और टेंशन जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर है। इस मसाज में एक पोटली में औषधीय तेल और सामग्री मिलाकर आपके शरीर पर लगाई जाती है। इसमें आप नीम और सरसों का तेल मिला सकते हैं। यह आपके शरीर की थकान, मसल्स पेन और जॉइंट पेन को दूर करने मददगार है। इससे शरीर को डिटॉक्स होने में मदद मिलती है और इस तरह शरीर की गंदगी बाहर हो जाती है। अगर आप चाहती हैं कि आपकी त्वचा पर निखार और चमक आए, तो आप यह पोटली मसाज अपना सकती हैं।

ayurvedic 

Read More Articles on Ayurvedic Treatment in Hindi

Disclaimer