Doctor Verified

हार्ट को हेल्दी रखने वाली 5 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां

हार्ट के ल‍िए कुछ जड़ी-बूट‍ियां फायदेमंद मानी जाती हैं और हार्ट को मजबूत बनाने में करती हैं। जानते हैं इनके बारे में। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 08, 2022Updated at: Sep 08, 2022
हार्ट को हेल्दी रखने वाली 5 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां

हार्ट को हेल्‍दी रखने के ल‍िए डाइट एक अहम भूम‍िका न‍िभाती है। कई ऐसी आयुर्वेद‍िक जड़ी-बूट‍ियां हैं, जो हार्ट के ल‍िए फायदेमंद मानी जाती हैं। हार्ट को हेल्‍दी रखने के ल‍िए आयुर्वेद‍िक तरीके को अपनाना सेफ माना जाता है, लेक‍िन आप पहले से क‍िसी हार्ट से जुड़ी बीमारी के मरीज हैं, तो दवा और इलाज के साथ-साथ आयुर्वेद‍िक इलाज को अपना सकते हैं। 29 स‍ितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया है और इसी कड़ी में हम आपको बताने जा रहे हैं हार्ट को हेल्‍दी रखने के आयुर्वेद‍िक उपाय। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की। 

moringa benefits          

1. मोरिंगा

मोर‍िंगा में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण पाए जाते हैं। हार्ट को हेल्‍दी रखने में मोर‍िंगा फायदेमंद माना जाता है। कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल करने के ल‍िए भी मोर‍िंगा फायदेमंद माना जाता है।  

2. तुलसी 

तुलसी, अश्वगंधा और ब्राह्मी जैसी जड़ी-बूट‍ियां भी हमारे हार्ट को सीधे प्रभाव‍ित करती हैं। इनका सेवन भी हार्ट को हेल्‍दी रखने में फायदेमंद माना जाता है। तुलसी के रस का सेवन कर सकते हैं या हर द‍िन 4 से 5 तुलसी की पत्तियां का सेवन कर सकते हैं। 

3. अलसी 

बीपी को कंट्रोल करने के ल‍िए अलसी का सेवन फायदेमंद माना जाता है। हार्ट को हेल्‍दी रखना चाहते हैं, तो अलसी को अपनी डाइट में शाम‍िल कर सकते हैं। अलसी के बीज का सेवन एक ग‍िलास गुनगुने पानी के साथ कर सकते हैं।   

4. हल्‍दी 

हल्‍दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। हार्ट को स्‍वस्‍थ रखने में हल्‍दी फायदेमंद मानी जाती है, इसमें मौजूद करक्‍यूम‍िन हार्ट को  हेल्‍दी रखने में मदद करता है। हल्‍दी वाले दूध का सेवन कर सकते हैं या हल्‍दी को सब्‍जी में म‍िलाकर भी खा सकते हैं। 

5. आंवला 

आंवला में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं। इसका सेवन करने से हार्ट ड‍िसीज के अलावा डायब‍िटीज, पेट से जुड़ी समस्‍या दूर होती है। साथ ही इम्‍यून‍िटी बढ़ाने में आंवला फायदेमंद होता है। हर द‍िन आप 1 से 2 आंवला का सेवन कर सकते हैं। आंवला का मुरब्‍बा बनाकर भी खा सकते हैं।

6. अर्जुन 

हार्ट हेल्‍थ को अच्‍छा रखने के ल‍िए अर्जुन जड़ी-बूटी का सेवन फायदेमंद माना जाता है। आप अर्जुन की छाल के चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ लें। इसका सेवन करने से हार्ट की मांसपेश‍ियों को मजबूती म‍िलती है। बीपी कंट्रोल करने के ल‍िए अर्जुन फायदेमंद माना जाता है।

इसे भी पढ़ें- लगातार बढ़ रहे हैं हार्ट से जुड़े रोगों के मामले, डॉक्टर से जानें हार्ट को हेल्दी रखने के सभी जरूरी टिप्स

हार्ट को हेल्‍दी रखने के आयुर्वेद‍िक ट‍िप्‍स 

  • दूध, तला खाना, ठंडा खाना आद‍ि की मात्रा कम करें।
  • तेजी से खाने से बचें।
  • शक्‍कर का सेवन करने से बचें।
  • मौसमी फल और सब्‍ज‍ियों का सेवन करें।
  • चाय, कॉफी का सेवन न करें।
  • तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी सुबह प‍िएं। 

इन आयुर्वेद‍िक ट‍िप्‍स को डॉक्‍टर की सलाह पर ही अपनाएं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें। 

Disclaimer