Work From Home Mistakes: कोरोना वायरस लॉक-डाउन की वजह से कर रहे हैं घर से काम, तो भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

यदि आप भी घर से काम यानि Work From Home कर रहे हैं, तो इस दौरान इन 5 गलतियों से बचें।  

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 26, 2020Updated at: Mar 26, 2020
Work From Home Mistakes: कोरोना वायरस लॉक-डाउन की वजह से कर रहे हैं घर से काम, तो भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप और देश में लॉक-डाउन होने के बाद अधिक से अधिक लोगों के साथ अपने घरों से काम करना शुरू कर दिया है, ताकि इसके प्रसार से को रोका जा सके। लेकिन घर से काम करने पर बुनियादी शिष्टाचार को नहीं भूलना महत्वपूर्ण है। रोजाना ऑफिस जाने के साथ-साथ घर से काम करना भी अनुशासन और जिम्मेदारी की मांग करता है। जैसा कि कंपनी अपने कर्मचारियों पर भरोसा कर आपको बहुत सारे डेटा और महत्वपूर्ण जानकारी साझा करती है। लेकिन आप बस इस बारे में लापरवाह नहीं हों और कुछ ऐसा न कर बैठें, जिससे कि आपको या आपके मैनेजर और ब्रांड को शर्मिंदा होना पड़े। यहां हम आपको वर्क फ्राम होम यानि घर से काम करने पर होने वाली 7 गलतियां करने से बचने की सलाह दे र‍हे हैं, जिनसे आपको घर से काम करने के दौरान दूर रखना चाहिए ...

पर्सनल गूगल ड्राइव या ईमेल में ऑफिस के काम को न रखें

Work From Home Tips

यदि आप अपने घर से काम कर रहे हैं, तो आप एक जरूरी बात कभी न भूलें। वह है कि अपने ऑफिस के डेटा को पर्सनल ड्राइव या ईमेल पर न रखें क्‍योंकि आपके पर्सनल अकाउंट से अचानक डेटा लीक हो सकता है। यह आपके लिए और साथ ही कंपनी दोनों के लिए खतरनाक हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: इन 6 तरीकों से 3 हफ्तों की करें प्‍लानिंग और 21 दिन के लॉक-डाउन को बनाएं आसान

किसी भी असुरक्षित इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करना

हैकर्स अब होम नेटवर्क को टार्गेट कर आपके डेटा को लीक करते हैं। आपके पास महत्वपूर्ण जानकारी हो सकती है, जिसे किसी भी कीमत पर लीक नहीं होना चाहिए। इसलिए जरूरी है कि आप किसी सुरक्षित नेटवर्क पर काम करें। यदि आप वीपीएन VPN की व्यवस्था कर सकते हैं, तो यह सबसे अच्छा है। क्‍योंकि इंटरनेट कनेक्शन की सुरक्षा के लिए वीपीएन सेवा का उपयोग करना सही होता है। अन्यथा आप घर से काम करते समय किसी भी संभावित साइबर क्राइम से बचने के लिए सभी सुरक्षा और सावधानियों का ध्‍यान रखें। 

Work From Home During Coronavirus

ऑफिस लैपटॉप को किसी के साथ शेयर न करें 

आप अपने ऑफिस लैपटॉप को किसी भी काम के लिए किसी के साथ शेयर न करें। खासकर, बच्‍चों के साथ या घर के किसी ऐसे सदस्‍य के साथ, जो एक अलग कंपनी में काम करते हैं। हमेशा काम करने के लिए अपने खुद के लैपटॉप का उपयोग करें और अपने घर के लोगों या बच्चों को अपने ऑफिस की चीजों से दूर रखें। क्‍योंकि बच्‍चे आपके लैपटॉप पर पानी, चाय या खाना गिराकर खराब भी कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें: क्‍वारंटाइन के दौरान कैसे रखें खुद को फिट और एक्टिव, WHO ने शेयर किए फिटनेट टिप्‍स

Work From Home Tips Coronavirus Lock-down

ऑफिस के काम और पर्सनल इंटरनेट सर्फिंग के लिए एक ही इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग 

ऑफिस के काम और पर्सनल इंटरनेट सर्फिंग के लिए एक ही इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग न करें। क्‍योंकि अधिकांश कंपनियों में आईटी टीम एक ऑफिशियल सिस्‍टम से जाने और प्राप्त होने वाली जानकारी पर नजर रखती है। 

अपने सिस्टम पर काम की फ़ाइलों के साथ पर्सनल डाटा न रखें 

ऑफिशियल सिस्‍टम पर कभी भी अपनी पर्सनल फाइल, फोटो या वीडियो समेत कोई भी डाटा न रखें। कुछ ऑफिस से जुड़ा जरूरी काम हो, तो आप अपने वर्क फ़ोल्डर को अपने पर्सनल फ़ोल्डर से अलग करें। इसके अलावा, यह सलाह दी जाती है कि अपने ऑफिस लैपटॉप या कंप्यूटर पर व्यक्तिगत फ़ाइलों को न सहेजें क्योंकि ऐसी संभावना है कि आपकी कंपनी के आईटी विभाग के माध्यम से यह सब देखने की अनुमति हो सकती है।

Read More Article On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer