21 Day Lockdown Plan: इन 6 तरीकों से 3 हफ्तों की करें प्‍लानिंग और 21 दिन के लॉक-डाउन को बनाएं आसान

यहां बताया गया है कि आप कैसे शांत रह सकते हैं और अपने दिनों को अपने लाभ के लिए योजना बना सकते हैं।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Mar 26, 2020 13:56 IST
21 Day Lockdown Plan: इन 6 तरीकों से 3 हफ्तों की करें प्‍लानिंग और 21 दिन के लॉक-डाउन को बनाएं आसान

भारत मे मंगलवार रात को अचानक हुए 21 दिनों के लॉकडाउन से कई लोग घबरा उठे हैं। खासकर वह, जो परिवार से दूर है, कि 21 दिन होम क्‍वारंटाइन कैसे होगा? लेकिन आप घबराए नहीं शांत रहकर हर समस्‍या का समाधान खोजा जा सकता है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह संक्रामक बीमारी से निपटने के लिए एक आवश्यक कदम है और विशेषज्ञों के अनुसार, कुछ समय के लिए अलग-थलग रहना यानि घर पर रहना महामारी का सबसे अच्छा समाधान है।

हालांकि,  कई लोगों के लिए सेल्‍फ-आइसोलेशन या होम क्‍वारंटाइन एक बड़ी चुनौती हो सकती है, खासकर उन लोगों के लिए जो अपना 80% समय घर के बाहर बिताते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो चिंता करने के बजाय, अपने इन 21 दिनों का एक प्‍लान बनाएं, जो आपको शांत रखे और लाभ दे। आइए यहां जानिए कैसे? 

1. अपने मन को शांत रखने के लिए ध्‍यान करें

Keep Calm

सबसे बड़ी समस्याओं में से एक यह है कि जब आप तनावग्रस्त होते हैं, तो दिमाग खराब या गलत चीजों के बारे में सोचना शुरू कर देता है। इसलिए, अपने दिमाग को शांत करने के लिए आप ध्‍यान करें और अच्‍छा सोचने की कोशिश करें। अपने आप को शांत करने का एक सबसे अच्छा तरीका ध्यान करना है। इसमें आपका बहुत समय नहीं लगेगा लेकिन इसके लाभ लंबे समय तक आपके साथ रहेंगे। 1 मिनट से शुरू करें और 5-10 तक करें। इसके अलावा, प्रभावी ढंग से अपने दिनों की योजना बनाएं।

2. आराम करें और किताबें पढ़ें 

ऐसा नहीं है कि आप घर में खुद को इस तरह व्‍यस्‍त करें कि आप आराम न कर सकें। आप र्प्‍याप्‍त आराम के साथ आप कुछ किताबें पढ़ें, जो आपके ज्ञान को बढ़ाए। इसके अलावा, आप एक इंटरव्‍यू की तैयारी कर सकते हैं और कुछ शांत संगीत सुनें, एक किताब या कुछ ऐसा पढ़ें जो आपको आराम करने में मदद करे।

इसे भी पढ़ें: क्‍वारंटाइन के दौरान कैसे रखें खुद को फिट और एक्टिव, WHO ने शेयर किए फिटनेट टिप्‍स

Reading Book

3. सतर्क रहें लेकिन घबराहट पैदा न होने दें 

सर्तक रहना बहुत जरूरी है लेकिन सर्तकता के साथ घबराहट न पैदा होने दें। विश्व स्वास्थ्य संगठन और सरकार द्वारा निर्धारित समाचारों और एहतियाती दिशानिर्देशों से अपडेट रहें। लेकिन पूरे दिन न्‍यूज से न चिपके रहें क्‍योंकि इससे आपके मन में घबराहट पैदा हो सकती है।

4. पिछले अच्‍छे-बुरे अनुभवों को याद करें मजबूत बनें 

हर किसी ने अपने जीवन में किसी न किसी तरह की समस्या का सामना किया है और इसका सामना भी किया होगा है। ऐसे में आप अपने जीवन में हुए पिछले अनुभवों के बारे में सोचें, जिनसे आप मजबूत बनें हों और स्थिति को शांत करने और उसका सामना करने के अपने प्रयासों को जारी रखें। 

इसे भी पढ़ें: कोरोनावायरस के कारण हुए लॉकडाउन के बारे में आपके मन में भी हैं कई सवाल? जानें उन सभी के जवाब

5. दोस्‍तों या परिवार के सदस्‍यों से बात करें 

अपने आप को खुश रखने और तनावपूर्ण विचारों से बचने के लिए किसी ऐसे दोस्‍त या परिवार के सदस्‍य से बात करें, जो आपको हौंसला देता हो। क्या हुआ यदि आप किसी व्यक्ति से नहीं मिल सकते हैं, लेकिन आप फोन या वीडियो कॉल के जरिए तो उनसे अपनी बातें शेयर कर सकते हैं। जब आप बहुत चिंतित महसूस करते हैं तो आपके दोस्‍त और परिवार एकदम सही लोग होते हैं। वे आपको स्थिति से निपटने में मदद करेंगे।

6. हेल्‍दी खाएं और प्रॉडक्टिव रहें 

Healthy Eating and Productive

कोरोनावायरस से बचाव के लिए एक मजबूत प्रतिरक्षा होना भी काफी जरूरी है। क्‍योंकि मजबूत प्रतिरक्षा एक लंबा रास्ता तय करती है, जब संक्रामक रोगों से लड़ने की बात आती है। तो, व्यायाम करें और प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें और खुद को स्‍वस्‍थ रखें। इसके अलावा क्‍वारंटाइन आपके लिए कठिन न हो, खुद को उत्‍पादक यानिक प्रॉडक्टिव बनाए रखें। किताब पढ़ें, कुछ नया सीखें, एक ब्लॉग शुरू करें - कुछ ऐसा करें, जो आपको रुचिकर लगे।

Read More Article On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer