Expert

Weight Loss के दौरान ये 3 एंटीइन्फ्लेमेटरी तेल खाने से बढ़ता नहीं, घटता है वजन

Oils For Weight Loss In Hindi: वेट लॉस के दौरान खाना पकाने के लिए कौन से तेल का प्रयोग करें? डायटीशियन से जानें एंटी-इंफ्लेमेटरी तेल।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 06, 2022 14:47 IST
Weight Loss के दौरान ये 3 एंटीइन्फ्लेमेटरी तेल खाने से बढ़ता नहीं, घटता है वजन

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Cooking Oils For Weight Loss In Hindi: बहुत बार ऐसा होता है कि हम वजन घटाने की काफी कोशिश करते हैं, लेकिन फिर भी वजन घटने के बजाए बढ़ता रहता है। यह एक संकेत है कि आपके शरीर में सूजन है, जिसके कारण आप जो कुछ भी खाते हैं और जो एक्सरसाइज करते हैं वह प्रभावी रूप से काम नहीं करती हैं। सूजन और वजन दोनों के बीच जटिलताएं देखने को मिलती हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप वेट लॉस के लिए अपनी डाइट में हमेशा ऐसे फूड्स को शामिल करें, जिनमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद हों। लेकिन जब भोजन को पकाने की बात आती है, तो ऐसे में लोग इस बात को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं कि खाना पकाने के लिए कौन से तेल का प्रयोग करना चाहिए, क्योंकि तेल में फैट मौजूद होता है जिसकी अधिक मात्रा शरीर में सूजन को बढ़ावा देती है।

डायटीशियन मनप्रीत की मानें तो कुछ तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, साथ ही वे हेल्दी फैट्स से भी भरपूर होते हैं। जिनका सेवन करने से न सिर्फ आपको सूजन से लड़ने में मदद मिलती है, बल्कि यह आपकी वजन घटाने में मदद करने के साथ ही सेहत को कई अन्य फायदे भी प्रदान करते हैं। इस लेख में हम आपको वजन घटाने के लिए 3 एंटी इन्फ्लेमेटरी तेल बता रहे हैं। 

Anti-Inflammatory Oils For Weight Loss

वजन घटाने के लिए एंटी इन्फ्लेमेटरी ऑयल- Anti-Inflammatory Oils For Weight Loss

1. देसी घी

अगर आप खाना पकाने के लिए देसी घी का प्रयोग करते हैं, तो इससे न सिर्फ शरीर को जरूरी पोषण मिलती है, बल्कि इसमें हेल्दी फैट्स मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं। यह विटामिन ए, ई, डी, के2  से भरपूर होता है, जिससे यह हार्मोनल संतुलन को बनाए रखने में बहुत लाभकारी है। साथ ही घी में ब्यूटिरेट होता है, जिससे यह शरीर में सूजन से लड़ने और शांत करने में मदद करता है।

इसे भी पढें: अंडे की सफेदी या पूरा अंडा, किसे खाने से घटता है तेजी से वजन?

2. सरसों का तेल

सरसों के तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो सूजन से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही शरीर में जरूरी हार्मोन्स और एंजाइम्स को रिलीज करने में मदद करता हैं। यह हेल्दी फैट्स से भरपूर होता है और वेट लॉस में मदद करता है।

इसे भी पढें: गुनगुने पानी और शहद से वजन कैसे घटाएं? एक्सपर्ट से जानें फायदे और सेवन का तरीका

3. नारियल का तेल

खाना पकाने के लिए नारियल तेल बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि आप इसे अगर अधिक तापमान पर भी पकाते हैं तो यह अनहेल्दी फैट में परिवर्तित नहीं होता है और कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ाता है। इसमें मौजूद एमसीटी, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही यह शरीर में सूजन को शांत और दूर करने में भी मददगार है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer