Expert

गुनगुने पानी और शहद से वजन कैसे घटाएं? एक्सपर्ट से जानें फायदे और सेवन का तरीका

Honey With Warm Water For Weight Loss: गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से जल्द वजन घटाने में मदद मिल सकती है, जानें कैसे करें इनका सेवन।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 05, 2022 19:55 IST
गुनगुने पानी और शहद से वजन कैसे घटाएं? एक्सपर्ट से जानें फायदे और सेवन का तरीका

Honey With Warm Water For Weight Loss In Hindi: जब चीनी के स्वस्थ विकल्पों की बात आती है, तो शहद को सबसे अधिक पसंद किया जाता है। यह न सिर्फ आपके द्वारा खाए जाने फूड्स को एक मीठा स्वाद प्रदान करता है, बल्कि सेहत के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद भी माना जाता है। यह उन लोगों के लिए भी चीनी का स्वस्थ विकल्प होता है, जो लोग वजन कम करने या शरीर को फिट रहना चाहते हैं। यहां तक कि वजन घटाने की कोशिश करने वाले लोगों के लिए शहद का सेवन बहुत फायदेमंद भी साबित हो सकता है और तेजी से वजन घटाने में मदद करता है। खासकर अगर आप गुनगुने पानी में मिलाकर शहद का सेवन करते हैं, तो इससे आपको तेजी से कैलोरी बर्न करने में बहुत मदद मिलेगी, साथ ही सेहत को कई फायदे भी मिलेंगे।

बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं कि गुनगुने पानी और शहद का सेवन करके वजन कैसे घटाएं? या वजन घटाने के लिए इनका सेवन या प्रयोग कैसे करें? इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको गुनगुने पानी और शहद की मदद से वजन घटाने का तरीका बता रहे हैं।

How To Lose Weight With Honey And Warm Water

वजन घटाने में गुनगुना पानी और शहद कैसे फायदेमंद है- How Honey With Warm Water Helps In Weight Loss

डायटीशियन गरिमा की मानें तो जब आप गुनगुने पानी और शहद का सेवन करते हैं, तो यह यह कॉम्बिनेशन लिवर को ग्लूकोज में परिवर्तित करने के लिए एक ईंधन के रूप में कार्य करता है। यह ग्लूकोज, मस्तिष्क में ब्लड ग्लूकोज के स्तर को हाई रखने में मदद करता है, साथ ही मस्तिष्क को फैट बर्निंग हार्मोन्स को रिलीज करने के लिए मजबूर करता है। जब आप चीनी का सेवन करते हैं, तो यह अधिक कैलोरी को बढ़ावा देता है, लेकिन जब हम शहद का सेवन करते हैं तो यह कैलोरी बर्न करने और शरीर में जमा जिद्दी चर्बी को कम करने में मदद करता है।

इसके अलावा यह कॉम्बिनेशन आपके पाचन में सुधार करने और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी मदद करता है। जिससे आप जो कुछ भी खाते हैं, वह बेहतर तरीके से पचता है और आपके शरीर को उसका पूर्ण लाभ मिलता है। जब आपका मेटाबॉलिज्म ठीक से काम करता है, तो यह अतिरिक्त कैलोरी को तेजी से बर्न करता है चाहे फिर आप पूरा दिन भर कोई भी शारीरिक गतिविधि करें, उस दौरान आपकी कैलोरी बर्न होगी।

इसे भी पढें: अंडे की सफेदी या पूरा अंडा, किसे खाने से घटता है तेजी से वजन?

यह कॉम्बिनेशन आपकी भूख को भी कंट्रोल करता है। साथ ही मीठे फूड्स की क्रेविंग को शांत करता है। जिससे कि आप कम खाते हैं, साथ ही अनहेल्दी फूड्स का भी कम सेवन करते हैं। इस तरह आप कम कैलोरी खाते हैं और अधिक कैलोरी बर्न करते हैं।

इसे भी पढें: ज्वार की रोटी या मक्के की रोटी, वजन घटाने के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद? जानें एक्सपर्ट का राय

गुनगुने पानी और शहद से वजन कैसे घटाएं-  How To Lose Weight With Honey With Warm Water

डायटीशियन गरिमा के अनुसार वजन घटाने के लिए आपको अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी और शहद के साथ करनी चाहिए। ध्यान रखें कि आपको गर्म पानी में शहद नहीं मिलाना है, न ही शहद को पानी में गर्म करना है क्योंकि शहद को पकाया नहीं जाता है, यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। आपको 200 ml पानी गर्म करना है, फिर उसे ठंडा होने दें, फिर गुनगुना हो जाने पर इसमें शहद मिलाकर सेवन करें। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस मिलाकर भी पी सकते हैं इससे बहुत लाभ मिलेगा। इसके अलावा आप पानी में दालचीनी, अदरक, काली मिर्च, जीरा आदि में से भी कुछ डालकर उबाल सकते हैं। फिर इसमें शहद मिलाकर पिएं। इसके अलावा आप अपनी हर्बल चाय में भी शहद मिलाकर पी सकते हैं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer