उम्र बढ़ने के साथ धीमा हो सकता है आपका ब्रेन, दिमाग तेज करने के लिए अपनाएं ये 7 टिप्स

दिमाग जंवा, तो समझो आधे रोग दफा। जी हां एक हेल्दी शरीर के लिए हेल्दी दिमाग का होना भी बेहद जरूरी है। अब दिमाग को कैसे जंवा रखा जाए ये बड़ा सवाल है।

Monika Agarwal
विविधWritten by: Monika AgarwalPublished at: Feb 26, 2022Updated at: Feb 26, 2022
उम्र बढ़ने के साथ धीमा हो सकता है आपका ब्रेन, दिमाग तेज करने के लिए अपनाएं ये 7 टिप्स

कहते हैं कि, दिमाग तेज रखने के लिए स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है। देखा जाए तो दिमाग को तेज रखने के लिए कई तरह के खेल भी होते हैं।  जिससे ब्रेन शार्प होता है। एक व्यक्ति की जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे उसके दिमाग की कोशिकाएं कमजोर पड़ने लगती हैं। और व्यक्ति चीजों को भूलने लगता है। अगर आप हर रोज योग करते हैं, तो हो सकता है कि इस समस्या से आपको सामना न करना पड़े। दिमाग जवां रखने के लिए जितनी जरूरी ऑक्सीजन है उतनी ही जरूरी कुछ और भी बाते हैं, जिनका आपको खास ख्याल रखना होगा। आइए जानते हैं विस्तार से।

inside1foods

1. फिटनेस जरूरी (Be Active To Keep Your Brain Young)

दिमाग को जंवा रखने के लिए आपका फिट रहना भी बेहद जरूरी है। शोध के मुताबिक फिट लोगों का दिमाग काफी तेज होता है। लेकिन जो लोग अनफिट होते हैं, उन्हें थोड़ी मेहनत करने की जरूरत होगी। आप जितना ज्यादा वर्कआउट करेंगे, आप मोटापे, दिल की बिमारी, डायबिटीज जैसी बिमारियों से दूर रहेंगे और दिमाग भी स्वस्थ रहेगा।

2. खाने का रखें ख्याल (Keep Eye On Your Healthy Diet For Young Brain)

कहते हैं तेज दिमाग का रास्ता पेट से होकर गुजरता है। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए रसीले फलों का सेवन करें। खाने में पौष्टिक भरे आहार का सेवन करें, ताकि दिमाग अच्छे से काम कर सके। इसके लिए बीन्स, साबुत अनाज, ड्राई फ्रूट्स और हरी सब्जियां अच्छा अच्छा ख़ासा ऑप्शन है। ऐसे खाद्य खाएं जो एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी कैंसर, anti-obesity, प्रॉपर्टी से भरपूर हो।

3. दिमाग की एक्सेरसाइज़ जरूरी (Do Some Brain Exercise To Keep Your Brain Young)

ज्यादा गुस्सा करना, यानि दिमाग को अशांत करना। दिमाग को शांत रखने के लिए योग या एक्सरसाइज़ से बेहतर कुछ और हो ही नहीं सकता। शोध बताते हैं कि, दिमाग एक सीखने की मशीन है। तेज आवाज सुनने से पहरेज करें। हो सके तो शतरंज, लूडो, पजल्स जैसे गेम अपने खाली समय में खेलने की कोशिश करें। इससे दिमाग केन्द्रित होता है। 

इसे भी पढ़ें : पुरुषों में पेट दर्द के पीछे हो सकते हैं ये 8 कारण, जानें कब जरूरी है डॉक्टर को दिखाना

4. खुद को रखें शांत (Stay Calm To Keep Your Brain Young)

दिमाग को तेज करने के लिए दिमाग का शांत रहना बेहद जरूरी है। ये तभी मुमकिन होगा जब आप खुद को शांत रखेंगे। दिनभर की भागदौड़ के बीच दिमाग पर तनाव पड़ना भी जायज है। अगर तनाव ज्यादा होता है तो, दिमाग भी कमजोर पड़ने लगता है। आप स्विमिंग कीजिये, और सैर कीजिये। इससे दिमाग शांत रहता है। इसके अलावा मेडिटेशन भी इसका बढ़िया और बेहतर तरीका है जो दिमाग को शांत रखता है।

5. रेस्ट भी जरूरी (Rest Is Must To Keep Your Brain Young)

दिमाग के रेस्ट की बात हो तो, नींद से बेहतर दूसरा कोई भी विकल्प नहीं होता। दिन में कम से कम सात से आठ घंटों की नींद जरुर लें। क्योंकि शोधकर्ता भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि, आराम करने से दिमाग शांत होता है। अगर आप देर रात तक जागते हैं, तो ये दिमाग को समय से पहले बूढ़ा बना सकता है। इससे हेल्थ भी खराब होने लगती है, और स्किन पर भी बुरा असर पड़ता है।

6. हंसना भी जरूरी (Happiness Is Good For Brain Health)

हंसने से हमारे दिमाग के तमाम हिस्से उत्तेजित हो जाते हैं, और वो सही से काम करते हैं। आप खुलकर हंसे। आप वो हर काम कीजिये जिससे आपको ख़ुशी मिलती है। फिर चाहे वो कुछ चाकलेट खाने की बात हो या सेक्स से जुड़ी। दिमाग को खुश रखने की जिम्मेदारी भी आपकी ही होती है। क्योंकि दिमाग खुश रहेगा तो आपका शरीर और आप भी खुश रहेंगे।

इसे भी पढ़ें : फलों व सब्जियों पर मौजूद कीटनाशक (पेस्टिसाइड्स) का आपकी सेहत पर कैसे पड़ता है बुरा असर? बता रहे हैं एक्सपर्ट

7. उम्र के साथ खुद को रखें बेहतर (Be Fit As You Age For Good Brain Health)

जैसे जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे हमारा दिमाग भी कई तरह की चीजें समेटने लगता है। वैज्ञानिक नजरिये से भी देखा जाए तो, उम्र के साथ आप हर तरह की परेशानी और समस्या से लड़ने के काबिल हो जाते हैं। आप अपनी उम्र को समय के साथ ढलने की कोशिश करें। उदहारण के लिए फोन का इस्तेमाल ही ले लीजिये। पहले बटन वाले फ़ोन होते थे, और अब स्मार्टफोन का चलन है। अगर आप अपने दिमाग को आगे की चीजों के लिए नहीं बढ़ाएंगे तो, दिमाग भी संकुचित ही रहेगा।

दिमाग को तेज करने के लिए ये ऐसी टिप्स हैं, जो आपके लिए काफी मददगार होंगी। हमारे पूरे शरीर का कंट्रोल हमारे दिमाग के पास ही होता है। अगर दिमाग का ख्याल हम नहीं रखेंगे तो, हमारा शरीर भी बीमार रहेगा। दिमाग को जंवा बनाए रखने लिए आज से ही अपनी छोटी छोटी आदतों में बदलाव करना शुरू कर दें।

all images credit: 

Disclaimer