दिमाग तेज करने के लिए क्या खाएं? जानें आयुर्वेदाचार्य से

दिमाग को तेज करने के लिए अपनी डाइट में बदलाव करना जरूरी है। जानते हैं किन चीजों के सेवन से मस्तिष्क पर पड़ता है प्रभाव...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jan 17, 2021
दिमाग तेज करने के लिए क्या खाएं? जानें आयुर्वेदाचार्य से

हमारा मस्तिष्क कभी आराम नहीं करता। हमारे पैदा होने से लेकर मृत्यु तक हमारा शरीर लगातार काम कर रहा होता है। शरीर थक कर सो सकता है पर मस्तिष्क कभी नहीं। इसके कामों का अनुमान लगाना थोड़ा मुश्किल है। जीवन में बहुत से काम ऐसे भी हैं जिसके लिए दिमाग का तेज होना बेहद जरूरी है। अगर आपका मस्तिष्क सही प्रकार से काम कर रहा है तो आप ना केवल सही ढंग से फैसले ले पाएंगे बल्कि सोचने, समझने, लिखने, याद करने आदि की क्षमता को भी बढ़ा पाएंगे। इसके लिए सबसे पहले मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाना जरूरी है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि अपनी दिनचर्या में किन चीजों को शामिल करें, जिससे आपका मस्तिष्क तेज हो जाए। पढ़ते हैं आगे...

 brain_health

तिल और गुड़ का करें सेवन (Sesame and Jaggery for Sharp Mind)

सर्दियों में गुड़ खाना बेहद लोकप्रिय है। यह न केवल खून बनाता है बल्कि इससे त्वचा की रंगत में सुधार और निखार लाता है। वहीं तेल की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका प्रयोग भी सर्दियों में ज्यादा किया जाता है। दिमाग को तेज बनाने में गुड अहम भूमिका अदा करता है। बता दें कि अगर नियमित रूप से 20 ग्राम तेल और थोड़ा सा गुड़ मिलाकर खाया जाए तो इससे ना केवल दिमाग तेज होता है बल्कि स्मरण शक्ति भी बढ़ती है।

अखरोट और किशमिश है दिमाग के लिए अच्छा (Walnuts and raisin for Good Mind)

अखरोट और किशमिश मेवों में प्रभावशाली होते हैं। ऐसे में इनका सेवन दिमाग को तेज भी बनाता है। अगर आप अखरोट के साथ किशमिश का सेवन करते हैं तो इससे दिमाग की संरचना में सुधार आता है।

अलसी के बीज है दिमाग के लिए अच्छे (Flax Seeds for good brain health)

बता दें कि अलसी के बीजों के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन मौजूद होता है जो दिमाग को तेज बनाने में बेहद फायदेमंद है। ऐसे में अगर आप इसका सेवन नियमित रूप से करते हैं तो यह ना केवल दिमाग की क्षमता को बढ़ाता है बल्कि एकाग्रता और स्मरण शक्ति में भी सुधार लाता है। 

ब्राह्मी से दिमाग हो जाए तेज (Brahmi is good for brain health )

ब्राह्मी आयुर्वेद में बेहद प्रसिद्ध जोड़ी वीडियो में से एक है वहीं इसका प्रयोग दिमाग की शक्ति को बढ़ाने में बेहद लोकप्रिय है ऐसे में आप नियमित रूप से एक चम्मच ब्राह्मी करें ले सकते हैं या आप ब्राह्मण के पत्तों को चबाकर दिमाग की को तेज बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- मोटापे को कम करने में सब्जियां कैसे हैं उपयोगी? जानें क्यों सेवन करना चाहिए हरी सब्जियों का

दालचीनी और शहद उपयोगी है तेज दिमाग के लिए (Honey and Cinnamon for brain health)

 कुछ लोगों के दिमाग में कमजोरी आ जाती है। यह कमजोरी आंखों की समस्या, सांस लेने में दिक्कत या नींद ना पूरे होने के कारण आ सकती है। इसे दूर करने के लिए आप दालचीनी और शहद का प्रयोग कर सकते हैं। आप को नियमित रूप से दालचीनी पाउडर शहद में मिलाकर खाना होगा। इससे ना केवल मस्तिष्क की कमजोरी दूर होती है बल्कि दिमाग भी तेज होता है।

इसे भी पढ़ें- बीटा कैरोटीन के सेवन से ये समस्याएं होती हैं दूर, जानें कितनी मात्रा में करें इसका सेवन

कुछ अन्य बातें

1- दिमाग की प्रक्रिया में सुधार लाने के लिए पानी का सेवन पर्याप्त मात्रा में करें। पानी की कमी होने से दिमाग में कमजोरी आ जाती है।

2- अगर आप लगातार काम करते हैं तो इससे भी दिमाग थक जाता है। ऐसे में बीच-बीच में छोटी-छोटी झपकी लेना जरूरी है।

3- अगर आप अपनी दिनचर्या में वॉकिंग या जॉगिंग को जोड़ते हैं तो शारीरिक गतिविधि के माध्यम से अपनी याददाश्त बढ़ाने सकते हैं।

ये लेख महर्षि आयुर्वेद के चिकित्सा अधीक्षक, डॉक्टर सौरभ शर्मा द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बनाया गया है। 

Read More Articles on Healthy Diet in hindi

Disclaimer